4 दिसंबर 2022 अंक राशिफल: इनलीगल कामों से बचें ये 3 अंक वाले, जल्दबाजी में किसके बिगड़ेंगे काम?

| Dec 04 2022, 05:15 AM IST

4 दिसंबर 2022 अंक राशिफल: इनलीगल कामों से बचें ये 3 अंक वाले, जल्दबाजी में किसके बिगड़ेंगे काम?
4 दिसंबर 2022 अंक राशिफल: इनलीगल कामों से बचें ये 3 अंक वाले, जल्दबाजी में किसके बिगड़ेंगे काम?
Share this Article
  • FB
  • TW
  • Linkdin
  • Email

सार

अंक ज्योतिष एक पाश्चात्य विधा है, लेकिन इसमें वैदिक ज्योतिष का भी समावेश है। अंक ज्योतिष में 1 से लेकर 9 अंकों के आधार पर भविष्यवाणी की जाती है। इन सभी अंकों पर किसी न किसी ग्रह का प्रभाव जरूर होता है।

उज्जैन. न्यूमरोलॉजी के अनुसार, 4 दिसंबर को अंक 1 वाले क्रोध में आकर अपना ही नुकसान कर सकते हैं, इन्हें ऐसा करने से बचना होगा। अंक 2 वाले दूसरों में मामलों में बोलकर खुद मुसीबत में फंस सकते हैं। अंक 3 वाले इस समय अपनी सोच सकारात्मक रखें, इससे इन्हें शुभ फलों की प्राप्ति होगी। अंक 4 वाले आलस्य को अपने ऊपर हावी न होने दें, नहीं तो कोई महत्वपूर्ण काम अटक सकता है। देश के प्रसिद्ध अंक ज्योतिषाचार्य चिराग दारूवाला से जानिए किस अंक वाले के लिए कैसा रहेगा आज का दिन…

अंक 1 (किसी भी महीने की 1, 10, 19 और 28 तारीख को जन्मे लोग)
गणेशजी कहते हैं कि किसी करीबी रिश्तेदार को वहां जाने का मौका मिलेगा। महत्वपूर्ण विषयों पर चर्चा होगी और भविष्य की योजनाएं बनेंगी। आज कोई अटका हुआ काम पूरा करने के लिए बहुत अच्छा समय है। अपनी भावनाएं नियंत्रित करें। क्रोध और जिद ही आपका नुकसान कर सकती है। आपकी कार्य क्षमता में कमी आएगी। लेकिन आपका आत्मविश्वास बना रहेगा। कारोबार में अपने टैक्स, लोन आदि से जुड़े कागजात रखें। परिवार को भी समय देना जरूरी है।

अंक 2 (किसी भी महीने की 2, 11, 20 या 29 तारीख को जन्मे लोग)
गणेशजी कहते हैं कि आपको किसी विवाह समारोह में शामिल होने का अवसर मिल सकता है और करीबी रिश्तेदारों से मुलाकात से खुशी मिलेगी। सामाजिक और धार्मिक संस्थाओं में आपका योगदान और समर्पण आपके सम्मान और सफलता में वृद्धि करेगा। अपने काम पर अडिग रहें और दूसरों के मामलों में दखलअंदाजी न करें, इससे आप मुश्किल में भी पड़ सकते हैं। अच्छा होगा कि आप कुछ समय मेडिटेशन में भी बिताएं। पति-पत्नी को एक-दूसरे की परेशानियों को हावी नहीं होने देना चाहिए।

Subscribe to get breaking news alerts

अंक 3 (किसी भी महीने की 3, 12, 21, 30 तारीख को जन्मे लोग)
गणेशजी कहते हैं कि दिनचर्या में कुछ बदलाव लाएं; आप बाहरी गतिविधियों में भी रुचि लेंगे जिससे सामाजिक संस्थाओं में भी आपकी पहचान बनेगी। इस समय आर्थिक गतिविधियों में अधिक लाभ मिलने के आसार हैं। किसी मित्र या संबंधी के व्यवहार के कारण आपको कुछ परेशानियों का सामना करना पड़ सकता है। इस समय अपनी सकारात्मक सोच रखें। दूसरे लोगों के मामलों में दखलअंदाजी न करें। व्यावसायिक कार्यों को पूरा कर अपने काम को अंजाम देने के लिए अवैध कदम न उठाएं।

अंक 4 (किसी भी माह की 4, 13, 22 या 31 तारीख को जन्म लेने वाले व्यक्ति)
गणेशजी कहते हैं कि आपको प्रतिस्पर्धा के मामलों में सफलता मिलेगी और आपके प्रतिस्पर्धियों को आपके प्रमुख व्यक्तित्व के खिलाफ हार मिलेगी। आर्थिक स्थिति इस समय बहुत अच्छी रहेगी। आप सामाजिक गतिविधियों में भी योगदान देंगे। काम की अधिकता के कारण कुछ चिड़चिड़ापन हो सकता है। आलस्य को अपने ऊपर हावी न होने दें। यह समय अपने कार्यों को छोड़ने का है। 

अंक 5 (किसी भी महीने की 5, 14, 23 तारीख को जन्मे लोग)
गणेशजी कहते हैं कि कुछ समय से स्वयं के कार्यों में रुचि लेने से भी आपके स्वभाव में सकारात्मकता आई है। सब कुछ सही तरीके से करने से आपका काम आसान हो जाएगा। गृह सुधार और रख-रखाव की कुछ योजनाएं बनेंगी। कभी-कभी हड़बड़ी करना और समय पर काम पूरा न करना आपके लिए परेशानी का सबब बन सकता है। घर को व्यवस्थित रखने के लिए कठोर निर्णय न लें और समस्या का सहज समाधान करें।

अंक 6 (किसी भी माह की 6, 15 या 24 तारीख को जन्म लेने वाले व्यक्ति)
गणेशजी कहते हैं कि दिल के बजाय दिमाग से काम करने से आपको अच्छे परिणाम मिलेंगे। धार्मिक और आध्यात्मिक गतिविधियों में रुचि लेने से भी आपके व्यक्तित्व में निखार आएगा। विद्यार्थियों को अपनी पढ़ाई पर ध्यान देना होगा। सरकारी काम को लापरवाही के कारण अधूरा न छोड़ें और उसे समय पर पूरा करें। नहीं तो पेनल्टी भी लग सकती है। दूसरों को दोष देने के बजाय अपने काम पर ध्यान दें।

अंक 7 (किसी भी माह की 7, 16, 25 तारीख को जन्म लेने वाले व्यक्ति)
गणेशजी कहते हैं कि दूसरों की गलतियों पर ध्यान देने के बजाय अपने कार्यों पर ध्यान दें। ग्रहों की स्थिति अनुकूल बन रही है। समय का सदुपयोग करें। किसी भी कार्य को शुरू करने से पहले उसकी रूपरेखा तैयार कर लें। बाहरी गतिविधियों में अधिक समय व्यतीत करने से आपके स्वयं के निजी कार्य रुकेंगे। गलत तबादलों पर समय बर्बाद न करें। कुछ समय बच्चों की समस्याओं को समझने और सुलझाने में लगाएं। व्यावसायिक गतिविधियां सुचारू रूप से चलती रहेंगी।

अंक 8 (किसी भी महीने की 8, 17 और 26 तारीख को जन्मे लोग)
गणेशजी कहते हैं कि दिन का ज्यादातर समय दोस्तों के साथ घूमने और मौज-मस्ती में बीतेगा। यह मानसिक ऊर्जा भी प्रदान कर सकता है। युवा पूरी तरह से गंभीर होंगे और अपने भविष्य पर ध्यान देंगे। अपने गुस्से और गुस्से पर काबू रखना जरूरी है। कभी-कभी घर का कोई सदस्य आपकी दखलअंदाजी से खफा रहेगा। खर्च अधिक होने के कारण हाथ थोड़े तंग हो सकते हैं। उच्चाधिकारियों और सम्मानित लोगों से संबंध बनाकर रखना आपके व्यवसाय के लिए लाभदायक रहेगा।

अंक 9 (किसी भी महीने की 9, 18 और 27 तारीख को जन्म लेने वाले लोग)
गणेशजी कहते हैं कि आप सामाजिक और पेशेवर दोनों स्तरों पर हावी रहेंगे। यदि विरासत में मिली संपत्ति से जुड़ा कोई मामला चल रहा है तो आज उसका समाधान हो सकता है। आर्थिक स्थिति अच्छी रहेगी और आप किसी पद पर होंगे। स्थिति में आप अपना काम निकालने में सफल रहेंगे। किसी भी चीज की खरीदारी करते समय अतिरिक्त सावधानी बरतें, आप धोखाधड़ी की स्थिति में आ सकते हैं। अपनी योजनाओं को गुप्त रखें क्योंकि आपका कोई करीबी सदस्य ही आपकी योजनाओं का लाभ उठा सकता है।


ये भी पढ़ें-

Remedy For Job: बेरोजगारी से हैं परेशान तो निराश न हों, ये 4 उपाय दूर कर सकते हैं आपकी समस्या

हर किचन में होते हैं ये 5 मसाले, कोई देता है धन लाभ तो कोई बचाता है बुरी नजर से

Budh Gochar December 2022: बुध बदलेगा राशि, किसे रहना होगा सावधान, किसकी चमकेगी किस्मत?


Disclaimer : इस आर्टिकल में जो भी जानकारी दी गई है, वो ज्योतिषियों, पंचांग, धर्म ग्रंथों और मान्यताओं पर आधारित हैं। इन जानकारियों को आप तक पहुंचाने का हम सिर्फ एक माध्यम हैं। यूजर्स से निवेदन है कि वो इन जानकारियों को सिर्फ सूचना ही मानें। आर्टिकल पर भरोसा करके अगर आप कुछ उपाय या अन्य कोई कार्य करना चाहते हैं तो इसके लिए आप स्वतः जिम्मेदार होंगे। हम इसके लिए उत्तरदायी नहीं होंगे।