8 दिसंबर 2022 अंक राशिफल: ज्यादा खर्च बिगाड़ेगा इन 2 अंक वालों का बजट, कौन यात्रा पर जाने से बचे?

| Dec 08 2022, 05:15 AM IST

8 दिसंबर 2022 अंक राशिफल: ज्यादा खर्च बिगाड़ेगा इन 2 अंक वालों का बजट, कौन यात्रा पर जाने से बचे?
8 दिसंबर 2022 अंक राशिफल: ज्यादा खर्च बिगाड़ेगा इन 2 अंक वालों का बजट, कौन यात्रा पर जाने से बचे?
Share this Article
  • FB
  • TW
  • Linkdin
  • Email

सार

किसी भी व्यक्ति की जन्मतिथि का योग मूलांक होता है जैसे 4 ,22,31, तारीखों को जन्मे लोगों का मूलांक 4 कहलाएगा। जबकि जन्म तारीख, माह व वर्ष का योग भाग्यांक होता है जैसे 30 अक्टूबर 1949 का भाग्यांक  3+ 0+1+0 +1+9+4+9 =27=9 होगा। 
 

उज्जैन. अंक शास्त्र के अनुसार, 8 दिसंबर, गुरुवार को अंक 1 वालों के जीवन में सकारात्मक बदलाव देखने को मिलेगा, इनकी सेहत पहले से ठीक रहेगी। अंक 2 वाले अपने व्यवहार और विचारों से दूसरों को प्रभावित करने में सफल रहेंगे। अंक 3 वाले जरूरत से ज्यादा खर्च करने से बचें, नहीं तो इनका बजट बिगड़ सकता है। अंक 4 वालों को वैवाहिक जीवन में परेशानियों का सामना करना पड़ेगा, इन्हें अपने ईगो पर नियंत्रण रखना होगा। देश के प्रसिद्ध अंक ज्योतिषाचार्य चिराग दारूवाला से जानिए किस अंक वाले के लिए कैसा रहेगा आज का दिन…


अंक 1 (किसी भी महीने की 1, 10, 19 और 28 तारीख को जन्मे लोग)
गणेशजी कहते हैं कि आज का दिन परिवार और रिश्तेदारों के साथ अच्छा बीतेगा। अपने संपर्कों और दोस्तों के साथ मुलाकात करना फ़ायदेमंद रहेगा। पिछले कुछ समय से अपने व्यक्तित्व में अधिक सकारात्मक बदलाव लाने का प्रयास करने से आपको सामाजिक और पारिवारिक प्रोत्साहन भी मिल सकता है। किसी अजनबी के साथ कोई महत्वपूर्ण बातचीत या काम करने से पहले अच्छी तरह से चर्चा और जाँच-पड़ताल कर लें। छोटी सी लापरवाही धोखाधड़ी का कारण बन सकती है। व्यावसायिक गतिविधियों में कोई बदलाव नहीं करना चाहते हैं। पति-पत्नी का सहयोग घर-परिवार की व्यवस्था को दुरुस्त और सुखी रखेगा। स्वास्थ्य ठीक रहेगा।

Subscribe to get breaking news alerts

अंक 2 (किसी भी महीने की 2, 11, 20 या 29 तारीख को जन्मे लोग)
गणेशजी कहते हैं कि आप अपनी प्रभावी और मधुर वाणी से दूसरों पर अपना प्रभाव बनाए रखेंगे। लोग आपके व्यक्तित्व से प्रभावित हो सकते हैं। घर में किसी महत्वपूर्ण व्यक्ति के आगमन से भी किसी महत्वपूर्ण मुद्दे पर चर्चा हो सकती है। कभी-कभी अपने आप पर बहुत अधिक ध्यान केंद्रित करने और अहंकार की भावना होने से एक दूसरे के साथ संचार में विवाद की स्थिति पैदा हो सकती है। यदि आप अपने गुणों का सकारात्मक तरीके से उपयोग करते हैं तो अच्छे परिणाम प्राप्त किए जा सकते हैं। 

अंक 3 (किसी भी महीने की 3, 12, 21, 30 तारीख को जन्मे लोग)
गणेशजी कहते हैं कि आज आप पैसों से जुड़ी कुछ नई नीतियों की योजना बनाएंगे। आप इसमें सफल होंगे, इसलिए प्रयास करते रहें। पारिवारिक सुख-सुविधाओं पर भी खर्चा होगा। किसी करीबी मित्र को वहां किसी धार्मिक सेवा में शामिल होने का अवसर मिल सकता है। जरूरत से ज्यादा खर्च आपका बजट बिगड़ सकता है। इसका ध्यान रखें। घर के व्यक्ति के स्वास्थ्य को लेकर कुछ चिंता रहेगी। अपने व्यस्त कार्यक्रम में से कुछ समय उनकी देखभाल के लिए निकालें। व्यापार में कुछ आंतरिक परिवर्तन करने की आवश्यकता है। जीवनसाथी की अनबन से घर के हालात बिगड़ सकते हैं। सेहत अच्छी रहेगी।

अंक 4 (किसी भी माह की 4, 13, 22 या 31 तारीख को जन्म लेने वाले व्यक्ति)
गणेशजी कहते हैं कि आज आप निवेश संबंधी कार्यों में समय व्यतीत करेंगे और उसमें आपको सफलता भी मिलेगी। खर्चे अधिक होंगे लेकिन आमदनी का जरिया भी बनेंगे जिससे परेशानी का अनुभव नहीं होगा। कुछ समय पारिवारिक और सामाजिक गतिविधियों में व्यतीत करें। कार्यक्षेत्र में किसी प्रभावशाली व्यक्ति का योगदान आपको व्यवसाय में कुछ नई सफलता दिला सकता है। वैवाहिक संबंधों में छोटी सी बात पर विवाद हो सकता है। सिर दर्द और माइग्रेन जैसी परेशानी रहेगी।

अंक 5 (किसी भी महीने की 5, 14, 23 तारीख को जन्मे लोग)
गणेशजी कहते हैं कि आज अचानक आपकी मुलाकात किसी अजनबी से होगी और यह आपके लिए बहुत फायदेमंद रहेगा। यदि आप कोई संपत्ति बेचने की योजना बना रहे हैं, तो उस पर ध्यान दें। किसी बुजुर्ग के स्वास्थ्य के प्रति जरा भी लापरवाही न करें। कोर्ट कचहरी का कोई मामला भी इस समय उलझा सकता है। इसलिए किसी उपयुक्त व्यक्ति की सलाह लें, आज मार्केटिंग और मीडिया से जुड़े सभी काम ठीक से होंगे। पति-पत्नी के संबंधों में मधुर विवाद हो सकता है। शरीर में दर्द और थकान जैसी परेशानी का अनुभव हो सकता है।

अंक 6 (किसी भी माह की 6, 15 या 24 तारीख को जन्म लेने वाले व्यक्ति)
गणेशजी कहते हैं कि आप अपने काम के प्रति पूरी तरह से समर्पित रहेंगे। इस समय ग्रहों की स्थिति आपके लिए सही भाग्य का निर्माण कर रही है, इसलिए इसका भरपूर लाभ उठाएं। पारिवारिक धार्मिक भोज की भी योजना बनेगी। आज मन में कुछ नकारात्मक विचार उत्पन्न हो सकते हैं। यह आपकी नींद को भी प्रभावित कर सकता है। अपना समय ऐसे लोगों के साथ बिताएं जो सकारात्मक हों और कुछ समय अकेले में बिताएं और ध्यान करें। अपना पूरा ध्यान व्यावसायिक गतिविधियों पर केंद्रित करें। परिवार और व्यवसाय के बीच उचित तालमेल बनाए रखने से दोनों पक्षों में सुकून भरा माहौल बनेगा। स्वास्थ्य उत्तम रहेगा।

अंक 7 (किसी भी माह की 7, 16, 25 तारीख को जन्म लेने वाले व्यक्ति)
गणेशजी कहते हैं कि अधिकांश समय सामाजिक और राजनीतिक गतिविधियों में व्यतीत होगा। संतान के करियर से जुड़ी कुछ समस्याओं का समाधान किसी महत्वपूर्ण व्यक्ति के सहयोग से हो सकता है। घर के बड़े बुजुर्गों का स्नेह और आशीर्वाद आपके लिए वरदान साबित होगा। किसी समय आपके स्वभाव में चिड़चिड़ापन और निराशा का अनुभव होगा जिसका असर आपकी कार्यक्षमता पर भी पड़ सकता है। किसी भी तरह के यात्रा कार्यक्रम को आज टालना ही बेहतर होगा। मामूली चोट लगने की भी संभावना है। कार्यस्थल के बाहर और जनता के साथ अपने संबंध मजबूत करें। घर के माहौल में अनुशासन बनाए रखना जरूरी है। आप ऊर्जा और आत्मविश्वास की कमी महसूस करेंगे।

अंक 8 (किसी भी महीने की 8, 17 और 26 तारीख को जन्मे लोग)
गणेशजी कहते हैं कि आप अपनी कार्य पद्धति में कुछ बदलावों की योजना बनाना शुरू करेंगे ताकि आप अपनी कार्यकुशलता को मजबूत कर सकें। धर्म-कर्म से जुड़े मामलों में भी आप शामिल रहेंगे। विरासत में मिली संपत्ति को लेकर विवाद बढ़ सकता है। इसलिए बेहतर होगा कि आज इससे जुड़े कार्यों को टाल दें। पैसों से जुड़े काम करते समय सोच-समझकर काम करें। साथ ही अपने गुस्से पर काबू रखें। फिलहाल क्षेत्र में गतिविधियां पहले की तरह चलती रहेंगी। जीवनसाथी का भावनात्मक सहयोग आपको मिल सकता है जिससे आप अपने कार्यों पर पूरा ध्यान लगा पाएंगे। स्वास्थ्य ठीक हो सकता है।

अंक 9 (किसी भी महीने की 9, 18 और 27 तारीख को जन्म लेने वाले लोग)
गणेशजी कहते हैं कि आज आप ज्यादातर काम योजनाबद्ध तरीके से खुद ही पूरा करने की कोशिश करेंगे। आपकी कोमलता और कोमलता के कारण लोग स्वाभाविक रूप से आपकी ओर आकर्षित होंगे। कभी-कभी आपके काम में रुकावट भी कुछ समय बर्बाद कर देगी। आप अपनी ऊर्जा को पुनः प्राप्त कर अपना काम कर पाएंगे। आपको अवश्य सफल होना चाहिए। अपनी बाहरी गतिविधियों से अभी बचना बेहतर है; व्यावसायिक गतिविधियों में घबराने की जरूरत नहीं है। गले से जुड़ी किसी भी समस्या को नजरअंदाज न करें।


ये भी पढ़ें-

Pradosh Vrat 2023 List: 2023 में कब-कब किया जाएगा प्रदोष व्रत? जानें पूरे साल की डिटेल

Surya Gochar December 2022: सूर्य के राशि बदलने से 3 राशि वाले रहें सावधान, हो सकता है कुछ बुरा

Jyotish: टू हो या फोर व्हीलर, डिक्की में न रखें फालतू सामान, नहीं तो लाइफ में बनी रहेंगी परेशानियां


Disclaimer : इस आर्टिकल में जो भी जानकारी दी गई है, वो ज्योतिषियों, पंचांग, धर्म ग्रंथों और मान्यताओं पर आधारित हैं। इन जानकारियों को आप तक पहुंचाने का हम सिर्फ एक माध्यम हैं। यूजर्स से निवेदन है कि वो इन जानकारियों को सिर्फ सूचना ही मानें। आर्टिकल पर भरोसा करके अगर आप कुछ उपाय या अन्य कोई कार्य करना चाहते हैं तो इसके लिए आप स्वतः जिम्मेदार होंगे। हम इसके लिए उत्तरदायी नहीं होंगे।