Asianet News HindiAsianet News Hindi

Ank Rashifal 2023: बिजनेस-नौकरी और सेहत, अंक 1 वालों के लिए कैसा रहेगा साल 2023?

Ank Rashifal 2023: अंक शास्त्र यानी न्यूमरोलॉजी भी ज्योतिष की ही एक विधा है। इसमें जन्म तारीख को जोड़कर मूलांक निकाला जाता है और उसी के आधार पर किसी भी व्यक्ति के नेचर और फ्यूचर के बारे में भविष्यवाणी की जाती है। जिन लोगों का जन्म किसी भी महीने की 1, 10, 19, और 28 तारीख को होता है तो उसका मूलांक 1 होता है।

Ank Rashifal 2023 Numerology Horoscope 2023 ank jyotish 2023 of number 1 know how will be the new year2023 MMA
Author
First Published Nov 14, 2022, 3:03 PM IST

उज्जैन. मूलांक 1 के लोगों के लिए आने वाला साल 2023 काफी अच्छा रहने वाला है (Ank Rashifal 2023)। माता के स्वास्थ्य को लेकर आप थोड़े चिंतित रह सकते हैं, लेकिन पिता के सहयोग से आपकी माता के स्वास्थ्य में सुधार आएगा। वार्षिक राशिफल के अनुसार वर्ष 2023 आपके लिए बहुत ही लाभदायक साबित होगा, शत्रुओं से रक्षा करेगा, पराक्रम में वृद्धि करेगा और व्यापार आदि में निवेश करने में भी आपका सहयोग करेगा। यह आपके व्यक्तिगत विकास का समय है। देश के प्रसिद्ध अंक ज्योतिषाचार्य चिराग दारूवाला से जानिए अंक 1 वाले के लिए कैसा रहेगा साल 2023…


जनवरी
गणेशजी कहते हैं कि इस महीने आप महसूस करेंगे कि आपका जीवनसाथी ही आपके लिए आदर्श जीवन साथी है। जन्म तिथि के अनुसार राशिफल बताता है कि स्वास्थ्य समस्याएं आपको अचानक परेशान करेंगी और अचानक दूर हो जाएंगी, इसलिए अपने स्वास्थ्य का ध्यान रखें। आपकी कुछ योजनाएँ आपको फलदायी परिणाम देंगी और इसके परिणामस्वरूप आपको भरपूर धन लाभ होगा, जिससे महीने का मध्य भी अच्छा रहेगा। शुरूआत में आपको स्वास्थ्य संबंधी दिक्कतें आएंगी, लेकिन उसके बाद  का बाकी समय आपकी सेहत के लिए सामान्य रहेगा।

लव लाइफ: आपको अपने पार्टनर से बहसबाजी करने से बचना चाहिए क्योंकि इससे आपके बहुत अच्छे रिश्ते में खटास आ सकती है और दूरियां बढ़ सकती हैं।

नौकरी-व्यवसाय: नौकरी में आपकी स्थिति मजबूत होगी। अगर आप व्यापारी वर्ग से ताल्लुक रखते हैं तो महीने की शुरुआत में आपको थोड़ा संभलकर रहना होगा।

स्वास्थ्य: स्वास्थ्य संबंधी छोटी-मोटी समस्याओं का सामना करना पड़ सकता है। पेट और नाभि के नीचे के रोग आपको थोड़ा परेशान कर सकते हैं।



फरवरी
गणेशजी कहते हैं कि इस महीने काम से जुड़ी नई योजनाएं बनाकर आप कार्यों को पूरा करने में सफल हो सकते हैं। अज्ञात भय रहेगा, लेकिन कोई गंभीर बात नहीं रहेगी। मित्रों के सहयोग से आप अपने प्रतिस्पर्धियों को परास्त करने में विजयी हो सकते हैं। समाज में आपका नाम रोशन होगा, मान-सम्मान में वृद्धि हो सकती है। कार्यक्षेत्र में आपको उपलब्धि और यश मिल सकता है। किसी काम को आसानी से पूरा करने में आप सफल हो सकते हैं। आप अपने शत्रुओं को परास्त कर सकते हैं। इस साल आप अपने परिवार के साथ अच्छा समय बिता सकते हैं। इस दौरान आपको जमीन-जायदाद से अच्छा लाभ हो सकता है। विदेश में काम से जुड़ा यह महीना फायदेमंद साबित हो सकता है। 

लव लाइफ: आपको अपने दिल की बात प्रिय से कह देनी चाहिए। साथ ही यदि किसी पुराने रिश्ते में दरार आ गई है तो उसे अपने प्रयासों से ठीक किया जा सकता है।

नौकरी व्यवसाय: पहले की मेहनत का फल आपको मिलेगा और नौकरी में स्थिति मजबूत होगी। 

स्वास्थ्य: इस महीने आपको रक्त संबंधित रोगों का सामना करना पड़ सकता है। हालांकि ये ज्यादा परेशान करने वाले नहीं होंगे।


मार्च
सहकर्मियों और उच्च पदों पर बैठे लोगों से आपको बेहतरीन सहयोग मिल सकता है। बुद्धिमान होने से कार्यक्षेत्र में आपको अच्छी सफलता मिल सकती है। समाज में आपको सम्मान मिल सकता है। आप नए लोगों से मिल सकते हैं। महिलाओं को कोई बड़ी सफलता मिल सकती है। निजी बातें सामने आ सकती हैं। असावधानी पूर्वक खान-पान से बीमार होने का भय है। किराएदार से विवाद हो सकता है। रुके कार्यों में गति आएगी। कामकाज या धार्मिक क्षेत्र से जुड़ी यात्राएं हो सकती हैं। दान-पुण्य के कार्यों में आप सक्रिय रूप से भाग लेंगे। इस महीने पारिवारिक सुख मिल सकता है। आपकी वाणी में मधुरता रहेगी।

लव लाइफ: आप अपने पार्टनर से छोटे सरप्राइज की भी उम्मीद कर सकते हैं। संक्षेप में कहें तो यह महीना आपके प्रेम संबंधों के लिए मिलाजुला रहने वाला है।

नौकरी व्यवसाय: कुछ नई ऊंचाइयां हासिल करने का समय है। व्यापार और नए व्यवसाय के लिए भी यह समय अनुकूल है।

हेल्थ: इस महीने आपको ज्यादा मीठा खाने की आदत से बचना होगा, नहीं तो डायबिटीज की समस्या हो सकती है। 



अप्रैल
गणेशजी कहते हैं कि यह महीना मिश्रित फलदायी हो सकता है। आपको अपने गुस्से पर नियंत्रण रखने की जरूरत है। आपके स्वभाव और व्यवहार में परिपक्वता देखी जा सकती है। आपकी वाणी में मधुरता रहेगी जिससे आप दूसरों को अपनी ओर आकर्षित कर पाएंगे। आपको स्वास्थ्य संबंधी समस्याओं का सामना करना पड़ सकता है। व्यापार की अपनी समझ से आप अच्छा पैसा कमाने में सफल हो सकते हैं। इस महीने कोई शुभ समाचार मिल सकता है। कोर्ट में जीत हो सकती है। आपको नौकरी और व्यवसाय में मान-सम्मान मिल सकता है।  विदेश यात्रा फायदेमंद साबित होगी। आप धार्मिक स्वभाव के होंगे और आपको धार्मिक यात्राएं करने का मौका मिल सकता है।

लव लाइफ: मनचाहा फल मिलेगा तो खुशी मिलेगी। लव लाइफ में खुशियां आएंगी। कोई अच्छी खबर भी आपको मिल सकती है।

नौकरी-व्यवसाय: इस माह लाभदायक सौदे हो सकते हैं। लेन-देन में लाभ होगा, लेकिन खातों में गलती भी हो सकती है।

स्वास्थ्य: व्यसन से दूर रहना होगा नहीं तो सांस लेने और पेट संबंधी परेशानी बढ़ सकती है। तनाव के कारण नींद की कमी होगी और थकान भी बनी रहेगी।



मई
गणेशजी कहते हैं कि इस महीने मांगलिक उत्सवों में जाना होगा। समय खुशनुमा रहेगा। रोगों में सुधार होगा और कार्यस्थल पर विवाद समाप्त होंगे। कार्य सफल होंगे और सहयोग मिलेगा। धार्मिक कार्यों में रुचि रहेगी। प्रत्येक पेपर पर ध्यान से हस्ताक्षर करें। यात्रा में परेशानी हो सकती है। संतान से विवाद समाप्त होंगे। कार्यक्षेत्र में विरोधी सक्रिय रह सकते हैं। महिलाओं को भी सावधान रहने की जरूरत है। घर की सुरक्षा से न चूकें। आमदनी में वृद्धि जारी रहेगी। महीने के दौरान कोई शुभ समाचार मिल सकता है। इस महीने संपत्ति से लाभ होने की संभावना है। पुरानी जमीन या संपत्ति के विवाद में भी आपका पक्ष मजबूत हो सकता है।

लव लाइफ : पार्टनर के साथ संबंध मधुर रहेंगे। यात्रा भी मिल सकती है। प्रेम संबंधों के लिए भी समय अच्छा है।

नौकरी-व्यवसाय: नौकरी के लिए समय मिलाजुला रहेगा। प्रतियोगिता अधिक होगी। ऑफिस का माहौल तनावपूर्ण हो सकता है।

स्वास्थ्य: सेहत के लिहाज से महीना अच्छा है। कोई पुराना दर्द आपको परेशान कर सकता है। छोटी-छोटी परेशानियां बनी रहेंगी।



जून
गणेशजी कहते हैं कि इस महीने लाभ में वृद्धि होगी और नए कार्य भी प्राप्त होंगे। समाज में मान सम्मान में वृद्धि होगी। पारिवारिक अनुकूलता प्राप्त होगी। छात्रों का प्रदर्शन भी उत्कृष्ट रहेगा और व्यापार में वृद्धि होगी। परिवार से आपको हर तरह का सहयोग और सम्मान मिलेगा। आप किसी पारिवारिक समारोह में शामिल हो सकते हैं। संतान से सुख और शांति मिलेगी। किसी भी तरह का विवाद या तनाव नहीं होगा। मित्रों से मुलाकात होगी और विवादों में विजय प्राप्त होगी। महीने के अंत तक जरूरी कार्यों को टालने का प्रयास करें। महीने के शुरुआती दिन संपत्ति से लाभ के लिए अच्छे हैं।

लव लाइफ: मन की बात कहने में संकोच न करें। लेकिन, शब्दों के चुनाव का विशेष ध्यान रखें। इस माह आप थोड़े भावुक भी रह सकते हैं।

नौकरी-व्यवसाय: नौकरी के लिए महीना 2023 अच्छा रहेगा। आपका दबदबा बढ़ेगा। व्यापार के लिए समय उत्तम है।

स्वास्थ्य: इस महीने आपका मानसिक तनाव कम होगा। आप थोड़ा बेहतर महसूस करेंगे।



जुलाई
गणेशजी कहते हैं कि इस महीने संतान का सहयोग मिलेगा और जीवनसाथी भी सुख प्रदान करेगा। शुरुआत में थोड़ी दिक्कत हो सकती है। स्थायी संपत्ति का विवादित मामला सुलझ सकता है। आर्थिक पक्ष अच्छा रहेगा और पुराने मित्रों से मुलाकात हो सकती है। चौंकाने वाली खुशखबरी भी मिल सकती है। योजनाएं सफल होंगी। छोटी यात्रा का योग भी बनेगा। संपत्ति विवाद में आपका पक्ष मजबूत हो सकता है। कोई पुराना विवाद आपके लिए फायदेमंद खबर लेकर आ सकता है। प्रॉपर्टी को लेकर आप किसी तरह का टेंशन न लें तो बेहतर होगा।

लव लाइफ: पार्टनर के साथ अनुकूलता रहेगी। काम और घर के बीच असमंजस की स्थिति रहेगी।

नौकरी-व्यवसाय: नौकरी चाहने वालों के लिए महीने की शुरुआत कुछ चुनौतियों के साथ होगी। आपके प्रोजेक्ट टाइमलाइन में पूरे होंगे। व्यापार में विदेश यात्रा भी हो सकती है। 

स्वास्थ्य: यह महीना आपके लिए मानसिक रूप से परेशान और थका देने वाला हो सकता है। तनाव के कारण सिरदर्द या सुस्ती बनी रह सकती है।



अगस्त
गणेशजी कहते हैं कि इस महीने आपका मन नया घर या वाहन खरीदने का होगा। पैसा खर्च करने में जल्दबाजी न करें। व्यापार के लिए नए संपर्क बनाने होंगे। कोई अवांछित काम करना पड़ सकता है। परिवार में वैचारिक मतभेद रहेगा। निवेश अच्छा रहने की संभावना है। परिवार में खुशियां लाने में आप सफल होंगे और कोई नया काम भी आपको मिल सकता है। सरकारी कार्यों में गति आएगी। धार्मिक कार्य अच्छे रहेंगे। परिवार के लिए यह समय थोड़ा सा विचलित करने वाला हो सकता है। किसी मुद्दे पर विवाद और विवाद उत्पन्न हो सकता है। 

लव लाइफ: इस महीने पार्टनर से विवाद हो सकता है। यह ज्यादा नहीं बढ़ेगा लेकिन आपको काफी तनाव देगा।

नौकरी-व्यवसाय: नौकरी में कोई ऐसा कार्य जो बहुत अच्छे से किया गया होगा, कार्यक्षेत्र में आपको पहचान दिलाएगा। कारोबार में थोड़ी मंदी के संकेत हैं। 

हेल्थ: सेहत के लिए समय ठीक है। अधिकांश समय थका देने वाला और निराश करने वाला हो सकता है।



सितंबर
गणेशजी कहते हैं कि इस महीने बचकानी हरकतें हो सकती हैं, जिससे विवाद होगा। संतान से कोई सहयोग नहीं मिलेगा। परिवार के लिए चिंतित रहेंगे। सरकारी नौकरी करने वालों को सफलता मिल सकती है। संतान का सहयोग प्राप्त होगा। छात्रों को बेहतर सुविधाओं के साथ अच्छे परिणाम मिलेंगे। निवेश में सावधानी बरतने का समय है। कीमती सामान अपने पास रखें। परिवार के साथ कहीं घूमने जा सकते हैं। मांगलिक उत्सव में भाग लेंगे। पारिवारिक व्यवहार सकारात्मक रहेगा। साल के आखिरी हफ्ते में मेहमानों का आगमन हो सकता है।

लव लाइफ: जीवनसाथी के साथ संबंध मधुर रहेंगे। कुछ आश्चर्य भी हो सकता है। प्रेम संबंधों के लिए भी समय अच्छा है।

नौकरी-व्यवसाय: नौकरी के लिए यह साल मिलाजुला रहेगा। ऑफिस का माहौल तनावपूर्ण हो सकता है। व्यापार में लाभ के योग हैं। कोई पुरानी डील पूरी हो सकती है।

स्वास्थ्य: सेहत के लिहाज से महीना अच्छा है। कोई चोट कष्टदायी हो सकती है। छोटी मोटी दिक्कतें बनी रहेंगी। खान-पान पर आपको ध्यान देना होगा।



अक्टूबर
गणेशजी कहते हैं कि इस महीने लेन-देन करते समय सावधानी बरतें। किसी भी कागज या किसी समझौते पर हस्ताक्षर करते समय यह सुनिश्चित कर लेना चाहिए कि उसमें कोई गलती न हो। ज्वेलरी, खाने-पीने की चीजों और कॉस्मेटिक्स पर आपका अधिक खर्चा हो सकता है। धन प्राप्ति के योग बन रहे हैं। आमदनी अच्छी रहेगी और स्थायी संपत्ति से लाभ होगा। घरेलू मामलों में आपको सफलता मिलेगी। विरोधियों से संबंध सुधरेंगे। कम्युनिकेशन गैप के कारण विवाद हो सकता है। संतान के प्रति भी सख्त रवैया हो सकता है। कार्यक्षेत्र में अपने समकक्षों से बेहतर प्रदर्शन कर पाएंगे।

लव लाइफ: पुराने मतभेद और गलतफहमियां दूर हो सकती हैं। संबंधों में मधुरता आएगी। अविवाहितों के भी विवाह होने के योग हैं।

नौकरी-व्यवसाय: इस महीने नौकरी में आपको कोई नया पद मिल सकता है या आपकी वर्तमान स्थिति में उन्नति हो सकती है। आप नए व्यवसाय में भी हाथ आजमाएंगे।

स्वास्थ्य: आप किसी पुराने दर्द या बीमारी से पीड़ित हो सकते हैं। चर्म रोग होने की भी संभावना है।


नवंबर
गणेशजी कहते हैं कि इस महीने परिवार के साथ किसी लंबी यात्रा पर जाने की योजना बन सकती है। परिवार के लोग आपके लिए काफी मददगार साबित होंगे। भाइयों से सहयोग मिलेगा, संबंधों में मधुरता आएगी। किसी वरिष्ठ या गुरु का आशीर्वाद भी प्राप्त होगा। इलेक्ट्रॉनिक उपकरणों का प्रयोग सावधानी से करें। आमदनी अच्छी रहेगी। योजनाएं सफल होंगी और बीमारी में भी लाभ होगा। राजनीतिक लोगों को पद प्राप्ति के अवसर प्राप्त होंगे। सहयोग की अपेक्षाएं व्यर्थ होंगी। इस अवधि में अटके हुए काम पूरे होंगे और लक्ष्य प्राप्ति संभव है। काम समय पर हो जाएगा। प्रॉपर्टी को लेकर कोई बड़ी योजना आपके दिमाग में आ सकती है।

लव लाइफ: पार्टनर से संबंध मजबूत होंगे और कुछ सुखद घटनाएं भी हो सकती हैं।

नौकरी-व्यवसाय: नौकरी में अप्रत्याशित सफलता व लाभ मिलने के संकेत हैं। कोई नया प्रोजेक्ट आपको सौंपा जा सकता है। व्यापार के लिए वर्ष उत्तम है।

स्वास्थ्य: सेहत की दृष्टि से यह महीना अच्छा रहेगा। सितारे किसी बीमारी की ओर इशारा नहीं कर रहे हैं। आपको बस जोड़ों के दर्द से सावधान रहने की जरूरत है।



दिसंबर
गणेशजी कहते हैं कि इस महीने विवादों में विजय प्राप्त होगी। मित्रों के साथ मुलाकात होगी और सभी काम ठीक से पूरे होंगे। धार्मिक कार्यों में भाग लेने का मौका मिलेगा। परिवार के साथ समय अच्छा बीतेगा। किसी नई जगह पर जाने की योजना बन सकती है। संतान की तरफ से खुशखबरी मिल सकती है। भाइयों से सहयोग बना रहेगा। शुभ समाचार भी मिल सकता है। यह साल प्रॉपर्टी के किसी बड़े फैसले को टालने का है। आप कोई नया वाहन या कोई मशीनरी ख़रीदना चाह सकते हैं। आप परिस्थितियों का पूरा जायजा लेने के बाद ही कोई फैसला लें। काम की अधिकता रहेगी। वैवाहिक संबंध मधुर होंगे और कार्य स्थल पर सुखद वातावरण रहेगा।

लव लाइफ: पार्टनर के साथ रिश्ता और मजबूत होगा। पार्टनर की ओर से कोई सरप्राइज या गिफ्ट भी मिल सकता है।

नौकरी-व्यवसाय: इस महीने आपकी नौकरी में काम की गति तेज रहेगी। आपकी कार्यकुशलता और सूझबूझ की सराहना हो सकती है। व्यापार में आय स्थिर रह सकती है।

हेल्थ: आपको अपनी सेहत का थोड़ा ध्यान रखने की जरूरत है। मधुमेह और रक्तचाप के रोगियों को विशेष सावधानी बरतनी चाहिए।


ये भी पढ़ें-


Ank Rashifal 2023: बिजनेस-नौकरी और सेहत, अंक 1 वालों के लिए कैसा रहेगा साल 2023?

Ank Rashifal 2023: संघर्ष-दुर्घटना और परेशानी, अंक 2 वालों के लिए और क्या-क्या लेकर आया है साल 2023?

Ank Rashifal 2023: करियर-फैमिली और बिजनेस, अंक 3 वालों को साल 2023 में किस क्षेत्र में मिलेगी सफलता?

Ank Rashifal 2023: बीमारी-चुनौती और मान-सम्मान, अंक 4 वालों के हिस्से में क्या-क्या आएगा साल 2023 में?

Ank Rashifal 2023: बिजनेस-शेयर मार्केट और खेती, अंक 5 वालों को साल 2023 में कहां से मिलेगा फायदा?

Ank Rashifal 2023: नुकसान-फिजूलखर्ची और बजट, पैसों के मामलों में अंक 6 वालों के लिए कैसा रहेगा साल 2023?

Ank Rashifal 2023: पैसा-सेहत और बिजनेस, अंक 7 वाले साल 2023 में कैसे करें इन सबको मैनेज?

Ank Rashifal 2023: लव अफेयर-बिजनेस और किस्मत, अंक 8 वालों के लिए कैसा रहेगा साल 2023?


Ank Rashifal 2023: राजनीति-बिजनेस या नौकरी, साल 2023 में अंक 9 वालों को किस फील्ड में मिलेगी सक्सेस?
 

Follow Us:
Download App:
  • android
  • ios