Asianet News HindiAsianet News Hindi

Ank Rashifal 2023: बीमारी-चुनौती और मान-सम्मान, अंक 4 वालों के हिस्से में क्या-क्या आएगा साल 2023 में?

Numerology Horoscope 2023: जिन लोगों का जन्म किसी भी महीने की 4, 13, 22 या 31 तारीख को होता है तो उसका मूलांक 4 होता है। यही वो अंक होता है जो जीवन भर आपके व्यवहार और भविष्य का निर्धारण करता है।

Ank Rashifal 2023 Numerology Horoscope 2023 ank jyotish 2023 of number 4 know how will be the new year 2023 MMA
Author
First Published Nov 14, 2022, 4:35 PM IST

उज्जैन. आने वाला साल अंक 4 वालों के लिए बेहद खास रहने वाला है। साल की शुरुआत से लेकर अप्रैल तक आपको कुछ चुनौतियों का सामना करना पड़ सकता है। आप अपने कुशल व्यवहार और प्रतिष्ठा से समाज में नई ऊंचाइयां छुएंगे। आप अपने व्यक्तिगत और व्यावसायिक जीवन के बीच सामंजस्य और संतुलन बनाए रखेंगे। इस वर्ष पहला राहु नौकरीपेशा जातकों के लिए एक महान वृद्धि कारक होगा। कुल मिलाकर 2023 इस अंक वालों के लिए काफी अच्छा रहने वाला है। देश के प्रसिद्ध अंक ज्योतिषाचार्य चिराग दारूवाला से जानिए अंक 4 वाले के लिए कैसा रहेगा साल 2023…

जनवरी
गणेशजी कहते हैं कि इस महीने आय में वृद्धि होगी और काम में सफलता मिलेगी। हर तरफ से सहयोग मिलेगा। परिवार मित्रवत रहेगा और स्वास्थ्य में सुधार होगा। संतान से भी सुख प्राप्त होगा। योजना के तहत सभी कार्य समय पर होंगे। शुभ सूचना प्राप्त होगी। 13 तक सभी काम सोच-समझकर करें तो बेहतर होगा। क्रोध से नुकसान हो सकता है। 14 तारीख से समय पक्ष में रहेगा। आमदनी बढ़ेगी और काम में तेजी आएगी। विदेश जाने वालों को सफलता मिलेगी। मेहमान आ सकते हैं।

लव लाइफ: आप अपने पार्टनर के लिए कुछ समय निकालेंगे। कोई अच्छी यात्रा योजना भी बन सकती है। प्रेमियों के लिए समय अच्छा रहेगा।

नौकरी-व्यवसाय: नौकरी में आपको सहकर्मियों और अधिकारियों का पूरा सहयोग मिलेगा। कोई प्रोजेक्ट आपके हाथ में होगा जिसे आप समय पर पूरा कर सकते हैं। आपको व्यवसाय के बारे में बहुत अच्छी जानकारी मिल सकती है।

स्वास्थ्य: सेहत के लिए समय अच्छा रहेगा। कोई समस्या नहीं होगी। अस्थमा के मरीजों को भी राहत मिल सकती है।



फरवरी
गणेशजी कहते हैं कि इस महीने की शुरुआत में काम की अधिकता के कारण व्यस्तता रहेगी लेकिन सभी को सफलतापूर्वक निपटाने में सफल रहेंगे। आपका अहंकार कई विषयों में बाधक बन सकता है। समय और लोगों की उपयोगिता को समझना और समझदारी से निर्णय लेना फायदेमंद रहेगा। लाभ में वृद्धि सुखद रहेगी और नियोजित कार्य पूरे होंगे। संपत्ति में लाभ और अदालत में जीत और अन्य विवाद आपके पक्ष में हैं। पैसों की उपलब्धता भी आसान होगी और रुके हुए कार्यों में तेजी आएगी। प्रतिस्पर्धियों की उपस्थिति के कारण कुछ कठिनाइयां आ सकती हैं और खर्चे भी बढ़ सकते हैं।

लव लाइफ: आपसी संबंधों में गर्माहट बढ़ेगी। प्रेम संबंध तनाव से भरे रहेंगे। सिंगल लोगों को भी शादी के प्रस्ताव मिलेंगे।

नौकरी-व्यवसाय: इस महीने आपकी कार्यकुशलता में वृद्धि होगी और कार्यक्षेत्र में आपका दबदबा बढ़ेगा। व्यापार में नए मित्र बन सकते हैं। व्यापार का विस्तार होगा।

स्वास्थ्य: स्वास्थ्य के मामले में जिन्हें खांसी की समस्या है उन्हें अधिक सावधान रहने की जरूरत है।



मार्च
गणेशजी कहते हैं कि इस महीने आमदनी कम होगी और काम में देरी हो सकती है। क्रोध की अधिकता रहेगी। 3 तारीख से काम में तेजी आएगी और काम समय पर होगा। आय में भी वृद्धि होगी और व्यापार के नए प्रस्ताव प्राप्त होंगे। 12 के बाद समय बेहतर रहेगा। आप त्योहारों का लुत्फ उठा पाएंगे। आमदनी अच्छी रहेगी और परिवार का सहयोग मिलेगा। नए संपर्क लाभकारी रहेंगे। जीवनसाथी के साथ वैचारिक तनाव हो सकता है। मित्रों का सहयोग मिलेगा और संतान भी अनुकूल रहेगी। उपहार मिलेगा और यात्रा पर जाने का योग भी बन सकता है।

लव लाइफ: प्रेम और वैवाहिक जीवन में खुशियां आएंगी। आपसी प्रेम रहेगा। प्रेमियों को कोई उपहार मिल सकता है। कोई प्रस्ताव स्वीकार किया जा सकता है।

नौकरी-व्यवसाय: महीने की शुरुआत नौकरी के लिए तनावपूर्ण हो सकती है। व्यापार के लिए साल अच्छा रहेगा। लाभ प्रतिशत में वृद्धि होगी।

स्वास्थ्य: सेहत अच्छी रहेगी। काम के तनाव के कारण खाना खराब हो सकता है, जिससे पेट से जुड़ी कुछ परेशानी हो सकती है।



अप्रैल
गणेशजी कहते हैं कि इस महीने स्वास्थ्य में गिरावट से काम भी प्रभावित हो सकता है। यात्रा सफल होगी और व्यापार में सफलता मिलेगी और नई संपत्ति खरीदने का विचार बनेगा। अच्छा समय आगे है। संपत्ति के मामलों में आपको सफलता मिलेगी। आपको अच्छी जानकारी मिलेगी और रिश्तेदारों से मिलने जाना पड़ सकता है। यात्रा सुखद रहेगी और व्यापार में विस्तार होगा। प्रतिष्ठित लोगों से संपर्क रहेगा। आमदनी अच्छी बनी रहेगी और आपको सहयोग मिलेगा। विशेष कार्य करने से सुख की प्राप्ति होगी। योजनाएं सफल होंगी और प्रेम में सफलता मिलेगी।
लव लाइफ: आप अपने पार्टनर के साथ एक विशेष बंधन और आपसी समझ का अनुभव करेंगे। प्रेमियों के लिए समय सामान्य रहेगा।

नौकरी-व्यवसाय: नौकरी के लिए साल बेहतर है। आपको हर तरफ से सफलता मिल सकती है। व्यापार में अच्छा लाभ मिलेगा। व्यापार यात्रा आपके लिए सुखद रहेगी।

स्वास्थ्य: महीने के पहले और आखिरी दिनों में आपके स्वास्थ्य में थोड़ी गिरावट आ सकती है। अगर आप शुगर, हार्ट या ब्लड प्रेशर के मरीज हैं तो खास ध्यान रखें।



मई
गणेशजी कहते हैं कि इस महीने आपको अपनी मां से सुख मिलेगा। आमदनी बेहतर होगी। काम समय से होंगे और मित्रों का सहयोग मिलेगा। पूरा समय अच्छा बीतेगा। विशेष कार्य करने से सुख की प्राप्ति होगी। धार्मिक यात्रा हो सकती है। विद्यार्थियों को सफलता मिलेगी और महिलाओं के लिए समय अच्छा रहेगा। जमीन से लाभ होगा। संतान से सुख मिलेगा। नए संपर्क बनेंगे। नौकरी में प्रभुत्व में वृद्धि होगी। परिवार सुखी रहेगा। किसी शुभ कार्य की योजना बन सकती है।

लव लाइफ: समय आपके लिए अनुकूल रहेगा। प्रेम संबंध अधिक मधुर रहेंगे। पति-पत्नी आपसी सद्भाव से घर की व्यवस्था ठीक रखेंगे।

नौकरी-व्यवसाय: नौकरी में प्रमोशन के साथ नया काम मिल सकता है। व्यापार में कोई नया सौदा आपके लिए खुशी का विषय हो सकता है। लाभ के बेहतर अवसर मिलते रहेंगे।

स्वास्थ्य: सेहत के लिए समय हर तरह से अनुकूल है। आप पहले से बेहतर स्थिति में महसूस करेंगे। मांसपेशियों को मजबूत करने के लिए योग करें।



जून
गणेशजी कहते हैं कि इस महीने आप अपनी समझ और अनुभव से समस्याओं से निपटने में सक्षम होंगे। कार्यशैली विकसित होती रहेगी। चंद्रमा का गोचर आय में समस्या नहीं आने देगा। उसकी ओर से असहयोग भी होगा। मानसिक चिंता बनी रहेगी। आप अकेलापन महसूस करेंगे। विरोधी प्रबल हो सकते हैं। न्यायिक कार्यों में देरी होगी और नसें तनावग्रस्त हो सकती हैं। काम में रुकावटें आएंगी लेकिन समय पर काम हो जाएगा। सहयोग मिलने में देरी होगी। यात्रा कठिन हो सकती है। आपको अवांछित कार्य करने पड़ सकते हैं।

लव लाइफ: आपका पार्टनर आपकी समस्या को समझेगा और आपके प्रति समर्पण का भाव रहेगा। अपने पेशेवर जीवन के तनाव को अपने निजी जीवन से दूर रखने की कोशिश करूंगा।

नौकरी-व्यवसाय: नौकरी में साल की शुरुआत में नई चुनौतियां सामने आएंगी। इस महीने आपको व्यापार में भागीदारों या कर्मचारियों के विरोध का सामना करना पड़ सकता है।

स्वास्थ्य: सेहत के लिए समय थोड़ा कठिन है। पुरानी बीमारियां सामने आ सकती हैं। मानसिक तनाव और थकान के कारण आप थोड़ा निराश और कमजोर महसूस कर सकते हैं।



जुलाई
गणेशजी कहते हैं कि इस महीने परिवार में मतभेद खत्म हो जाएंगे। संतान से परेशानी हो सकती है। संतान के असफल होने की भी संभावना रहती है। परिवार के बाकी लोगों के साथ संबंध अच्छे रहेंगे। प्रॉपर्टी के लिए समय सामान्य है। वाहन खरीदने का मन बना लेंगे? मशीनरी के रखरखाव पर भी कुछ खर्च हो सकता है। आप अपनी योजनाओं पर काम करना शुरू कर सकते हैं। समय-समय पर धन का आगमन होगा। इस महीने पुराने विवाद सुलझ सकते हैं, लेकिन आपको थोड़ा धैर्य रखना होगा। किसी पुराने मित्र से मुलाकात पुराने दिनों की यादें ताजा कर देगी।

लव लाइफ: कपल के बीच कुछ विवाद हो सकते हैं, लेकिन कुछ ही दिनों में स्थिति सामान्य हो जाएगी। विपरीत लिंग के प्रति आकर्षण बढ़ सकता है।

व्यापार-नौकरी: आपको फिर से कोई पुरानी नौकरी मिल सकती है या कहें कि नौकरी में डिमोशन होने के योग हैं। व्यापार के लिए समय अच्छा रहेगा। कोई नया काम काम आ सकता है।

स्वास्थ्य: आपको रक्त संबंधी कोई रोग हो सकता है। अपने खान-पान पर नियंत्रण रखें।



अगस्त
गणेशजी कहते हैं कि इस महीने फैसलों में सटीकता रहेगी। नए व्यवसाय के प्रयास विफल हो सकते हैं। कार्यक्षेत्र में सफलता मिलेगी। पारिवारिक विवाद समाप्त होंगे। एक अच्छा समय होने की संभावना नहीं है। क्रोध की अधिकता हो सकती है। 14 से फिर समय अनुकूल रहेगा। जीवनसाथी का सहयोग आर्थिक आधार को मजबूत करेगा। समय के लिए चंद्रमा का गोचर बना रहेगा। 23-24 को अनावश्यक खर्च हो सकता है। कार्य नियमित रूप से संचालित होगा। साल के दौरान कर्मचारियों को परेशानी हो सकती है।

लव लाइफ: लव लाइफ सुखद रहेगी। आपका पार्टनर आपके साथ अच्छा व्यवहार करेगा। लव पार्टनर के साथ डेटिंग पर जाने के अवसर मिलेंगे।

नौकरी-व्यवसाय: यदि आप विदेश में काम करना चाहते हैं तो इस वर्ष अपने प्रयासों को और तेज़ करें। नौकरी से लाभ मिलने के योग हैं। व्यापार के लिहाज से समय थोड़ा कठिन हो सकता है।

स्वास्थ्य: स्वास्थ्य के लिहाज़ से इस महीने तनाव और कमज़ोरी के कारण आपके स्वभाव में क्रोध बढ़ सकता है। कोई पुराना रोग भी परेशान कर सकता है।



सितंबर
गणेशजी कहते हैं कि इस महीने कार्य समय पर होंगे। हर तरफ से सहयोग मिलेगा। को आय में कमी हो सकती है। उसके बाद समय अनुकूल रहेगा। संतान से सुख मिलेगा और जीवन साथी का सहयोग मिलेगा। छात्रों को मेहनत के अच्छे परिणाम मिलेंगे और क्रेडिट भी मिलेगा। नए वाहन की खरीदारी हो सकती है। इस समय कर्ज संबंधी मामलों में उलझाव हो सकता है। कर्ज लेने और देने से बचें। सतर्क रहें और कीमती सामान की रक्षा करें। निवेश करने से बचें। यात्रा कठिन हो सकती है। कार्य में बाधा आएगी। 25 के बाद दिन अच्छे रहेंगे।

लव लाइफ: महीने की शुरुआत में पार्टनर से कुछ विवाद हो सकता है। किसी बात को गुप्त रखना आपके लिए हानिकारक हो सकता है।

व्यवसाय-नौकरी: इस महीने आप कोई महत्वपूर्ण प्रोजेक्ट पूरा कर सकते हैं या कोई नई जिम्मेदारी मिल सकती है। प्रबंधन आपकी क्षमता पर भरोसा करेगा। आमदनी अच्छी होगी।

स्वास्थ्य: इस महीने आपका स्वास्थ्य अच्छा रहेगा। ऋतु परिवर्तन का प्रभाव स्वास्थ्य पर भी पड़ेगा। आपके पुराने रोग भी इस वर्ष शांत रह सकते हैं।



अक्टूबर
गणेशजी कहते हैं कि इस महीने सफलता पाने के लिए आपको अतिरिक्त प्रयास करने होंगे। आमदनी सामान्य रहेगी और भाइयों का सहयोग मिलेगा। संदिग्ध व्यक्तियों से व्यवहार करते समय नुकसान संभव है। परिवार के लिए समय अच्छा रहेगा। माता-पिता का स्वास्थ्य ठीक रहेगा। कोई शुभ समाचार मिलेगा। बच्चों के प्रति आपकी समझ अच्छी होगी। परिवार सुखी रहेगा। अज्ञात भय की चिंता रहेगी और विवाद भी बढ़ सकते हैं। सहयोग की अपेक्षा व्यर्थ जा सकती है। धन का उचित प्रबंध करने में कठिनाई होगी। आवक कमजोर रहेगी।

लव लाइफ: पार्टनर से किसी समस्या का समाधान मिलेगा। प्यार के मामलों में समय अच्छा रहेगा। आपको विवाह प्रस्ताव भी मिल सकते हैं।

नौकरी-व्यवसाय: इस महीने नौकरी में आपको कुछ अतिरिक्त मेहनत करनी पड़ सकती है। व्यापार में किसी अनजान व्यक्ति पर विश्वास करना हानिकारक हो सकता है।

स्वास्थ्य: सेहत के लिहाज से समय अच्छा रहेगा। खांसी और सांस के मरीजों को कुछ दिक्कत हो सकती है। ऋतु परिवर्तन का प्रभाव स्वास्थ्य पर भी पड़ेगा।



नवंबर
गणेशजी कहते हैं कि इस महीने आपको मेहनत अधिक और लाभ कम मिलेगा। आमदनी में उतार-चढ़ाव रहेगा। दूसरे लोगों की वजह से बने काम बिगड़ सकते हैं। चंद्रमा के कारण गृहकार्य चलता रहेगा। कुछ भी नया करने के बारे में न सोचें। मित्रों से सहयोग प्राप्त होगा और कार्यस्थल पर नई जिम्मेदारियां भी मिल सकती हैं। आसपास के लोग परेशान करेंगे और कभी-कभी यह मजाक बन सकता है। भाइयों का सहयोग नहीं मिलेगा। खर्चा भी बहुत ज्यादा होगा। स्थिति पहले से काफी बेहतर होगी। परिवार और दोस्तों का पूरा सहयोग मिलेगा। परिवार के किसी सदस्य को कोई भी चीज चुभ सकती है। भाइयों के बीच सहयोग रहेगा, संतान को लाभ हो सकता है।

लव लाइफ: प्रेमियों के लिए समय अनुकूल रहेगा। प्रेम संबंधों में सफलता मिलने के योग हैं।

नौकरी-व्यवसाय: आपका काम अच्छा रहेगा और मेहनत भी काफी होगी, लेकिन किसी तरह की कमी की ओर आपका ध्यान खींचा जा सकता है.

स्वास्थ्य: सेहत के लिहाज से समय अच्छा रहेगा। आप मानसिक और शारीरिक रूप से खुद को काफी सक्षम महसूस करेंगे।



दिसंबर
गणेशजी कहते हैं कि इस महीने संपत्ति के लिए समय अच्छा है। किरायेदार मिलनसार होंगे। लाभ हो सकता है। नया वाहन खरीद सकते हैं। परिवार के लिए यह समय थोड़ा परेशान करने वाला हो सकता है। कीमती सामान चोरी या खो जाने का डर हो सकता है। संतान के लिए राहत रहेगी। योजनाएं सफल होंगी और आमदनी में उछाल आएगा। अनुकूल चंद्रमा समय को अनुकूल बना रहा है। विरोधी शांत रहेंगे और विवादों में विजय प्राप्त होगी। न्यायिक कार्यों में पक्ष मजबूत रहेगा और संतान का सहयोग मिलेगा। कोई भी निर्णय सोच-समझकर लें।

लव लाइफ : पार्टनर के रिश्ते में नजदीकियां और मधुरता आएगी। आपसी सलाह से कोई बड़ा काम बनेगा। प्रेमियों के लिए उपहार प्राप्त करने का समय है।

नौकरी-व्यवसाय: समय आपके पक्ष में रहेगा। बेरोजगार को भी इस महीने कोई रोजगार मिल सकता है। कोई भी बड़ा निवेश करते समय आपको विशेषज्ञ की सलाह लेनी होगी।

हेल्थ: घुटनों के दर्द में राहत मिलेगी। पुरानी चोट से भी उभर सकते हैं। आराम होगा। तनाव और थकान दूर होगी।



ये भी पढ़ें-

Ank Rashifal 2023: बिजनेस-नौकरी और सेहत, अंक 1 वालों के लिए कैसा रहेगा साल 2023?

Ank Rashifal 2023: संघर्ष-दुर्घटना और परेशानी, अंक 2 वालों के लिए और क्या-क्या लेकर आया है साल 2023?

Ank Rashifal 2023: करियर-फैमिली और बिजनेस, अंक 3 वालों को साल 2023 में किस क्षेत्र में मिलेगी सफलता?


Ank Rashifal 2023: बीमारी-चुनौती और मान-सम्मान, अंक 4 वालों के हिस्से में क्या-क्या आएगा साल 2023 में?

Ank Rashifal 2023: बिजनेस-शेयर मार्केट और खेती, अंक 5 वालों को साल 2023 में कहां से मिलेगा फायदा?

Ank Rashifal 2023: नुकसान-फिजूलखर्ची और बजट, पैसों के मामलों में अंक 6 वालों के लिए कैसा रहेगा साल 2023?

Ank Rashifal 2023: पैसा-सेहत और बिजनेस, अंक 7 वाले साल 2023 में कैसे करें इन सबको मैनेज?

Ank Rashifal 2023: लव अफेयर-बिजनेस और किस्मत, अंक 8 वालों के लिए कैसा रहेगा साल 2023?

Ank Rashifal 2023: राजनीति-बिजनेस या नौकरी, साल 2023 में अंक 9 वालों को किस फील्ड में मिलेगी सक्सेस?
 

Follow Us:
Download App:
  • android
  • ios