FIFA World Cup: कौन है फ्रांस का खिलाड़ी एमबापे? जिसने 23 साल की उम्र में हिला दी फुटबॉल दिग्गजों की कुर्सी

| Dec 05 2022, 03:35 PM IST

FIFA World Cup: कौन है फ्रांस का खिलाड़ी एमबापे? जिसने 23 साल की उम्र में हिला दी फुटबॉल दिग्गजों की कुर्सी

सार

फीफा वर्ल्डकप 2022 (FIFA World Cup) में स्टार खिलाड़ियों का जलवा जारी है। वहीं कुछ नए स्टार्स भी सामने आ रहे हैं। इन्हीं में से एक नाम है फ्रांस के 23 वर्षीय खिलाड़ी कालियन एमबापे (Kylian Mbappe) जिन्होंने फीफा वर्ल्डकप में 9 गोल दाग दिए हैं।
 

FIFA World Cup Kylian Mbappe. फ्रांस के स्टार फुटबॉलर कालियन एमबापे फीफा वर्ल्डकप में कुल 9 गोल दाग चुके हैं और उन्होंने क्रिस्टियानो रोनाल्डो, लियोनेल मेसी और महान फुटबॉलर पेले की बराबरी कर ली है। एमबापे ने पहला वर्ल्डकप 2018 में सिर्फ 19 साल की उम्र में खेला था और टूर्नामेंट में कुल 4 गोल दागे थे। वहीं फीफा वर्ल्डकप 2022 में एमबापे 5 गोल दाग चुके हैं और उनके गोल की संख्या 9 पहुंच चुकी है।

स्टार खिलाड़ियों की कुर्सी हिली
अर्जेंटीना के कप्तान लियोनेल मेसी और पुर्तगाल के कप्तान क्रिस्टियानो रोनाल्डो संभवतः आखिरी वर्ल्डकप खेल रहे हैं और अपनी टीमों को खिताब दिलाने की कोशिश कर रहे हैं। इसी बीच फ्रांस के एमबापे ने इन दिग्गजों की कुर्सी हिला दी है और वर्ल्डकप में जानदार गोल मारकर सनसनी फैला दी है। फ्रांस के फॉरवर्ड प्लेयर एमबापे ने पोलैंड के खिलाफ दो गोल किए और टीम को 3-1 से मुकाबला जिताने में बड़ी भूमिका निभाई। एमबापे के अब तक वर्ल्डकप में कुल 9 गोल हो चुके हैं। बड़ी बात यह है कि एमबापे ने वर्ल्डकप के सिर्फ 11 मैचों में ही 9 गोल दाग दिए हैं जिससे उनकी काबिलियत का पता चलता है।

Subscribe to get breaking news alerts

कर ली है लियोनेल मेसी की बराबरी
अर्जेंटीना के कप्तान लियोनेल मेसी ने वर्ल्डकप में कुल 23 मैच खेले हैं और 9 गोल किए हैं जबकि एमबापे ने अभी सिर्फ 11 मैच ही खेले हैं और मेसी के बराबर 9 गोल दाग चुके हैं। क्रिस्टियानो रोनाल्डो ने वर्ल्डकप के 21 मैच खेले हैं और 8 गोल किए हैं। वहीं मैराडोना ने भी 8 गोल किए थे जबकि ब्राजील के स्टार प्लेयर पेले भी वर्ल्डकप में 8 गोल ही किए हैं। इन दोनों महान खिलाड़ियों से एमबापे आगे निकल चुके हैं और लियोनेल मेसी के बराबर हैं। 

गोल्डन बूट की रेस में आगे एमबापे
फीफा वर्ल्डकप के मैचों में सबसे ज्यादा गोल दागने वाले खिलाड़ी को गोल्डन बूट का ईनाम दिया जाता है। इस वक्त गोल्डेन बूट की रेस में एमबापे 5 गोल के साथ सबसे आगे चल रहे हैं। वहीं मेसी और रोनाल्डो उनके पीछे हैं लेकिन फ्रांस का यह प्लेयर जिस तरह से खेल रहा है, उम्मीद है कि एमबापे ही गोल्डन बूट के हकदार होंगे।

यह भी पढ़ें

FIFA World Cup 2022: घर में घुसकर चोरों ने की लूट, इंग्लैंड के इस खिलाड़ी को वर्ल्डकप छोड़कर लौटना पड़ा

 
Read more Articles on