Asianet News HindiAsianet News Hindi

Tokyo Olympic के बाद Paralympic का आगाज: मशाल रिले के लिए फ्लेम लाइटिंग इवेंट जापान में शुरू

जापान ने गुरुवार को अपना पहला पैरालंपिक (Paralympics Games) फ्लेम-लाइटिंग समारोह (Flame lighting events) आयोजित किया। टोक्यो पैरालिंपिक 24 अगस्त से शुरू होने वाला है।

Paralympics 2020 begins, flame lighting event commence at Japan
Author
Japan, First Published Aug 12, 2021, 1:21 PM IST
  • Facebook
  • Twitter
  • Whatsapp

स्पोर्ट्स डेस्क : टोक्यो में ओलंपिक खेलों (Olympics 2020) के बाद अब पैरालंपिक्स खेलों की शुरुआत होने वाली है। जापान ने गुरुवार को अपना पहला पैरालंपिक फ्लेम-लाइटिंग समारोह आयोजित किया। पैरालंपिक खेलों में पैरा एथलीट यानी दिव्यांग खिलाड़ी हिस्सा लेंगे। बता दें कि ये खेल समारोह 24 अगस्त से 5 सितंबर के बीच होने वाला है। 

जापान में कोविड -19 का प्रकोप देखा जा रहा है। लगभग 15,300 मौतों के साथ, डेल्टा वैरिएंट के कई मामले सामने आ रहे हैं। जिसे देखते हुए दर्शकों के आने पर संशय बना हुआ है। जापानी मीडिया ने कहा कि पैरालंपिक 24 अगस्त से शुरू होने पर इसी तरह की परिस्थितियों में होने की उम्मीद है, अगले सप्ताह की शुरुआत में दर्शकों पर एक आधिकारिक निर्णय की उम्मीद है।

भारत का अबतक का सबसे बड़ा दल
पैरालंपिक्स खेलों में भारत ने इस साल अपनी अब तक की सबसे बड़ी टुकड़ी भेजी है। जिसमें 54 पैरालंपिक एथलीट नौ खेलों में भाग लेंगे। भारतीय एथलीट सुमित अंतिल और जेवलिन थ्रो में संदीप चौधरी होंगे। शूटिंग में मनीष नरवाल (10 मीटर एयर पिस्टल), सिंहराज (10 मीटर एयर पिस्टल), और अवनि लेखारा (10 मीटर एयर राइफल, 50 मीटर एयर राइफल) और हाई जंप में मरियप्पन थंगावेलु भारत का प्रतिनिधित्व करेंगे। मरियप्पन भारतीय टीम के ध्वजवाहक भी होंगे। वहीं, पूरे खेलों के लिए लगभग 4,000 पैरालिंपियन और विदेशों से 12,000 अधिकारी, कर्मचारी और मीडिया जापान में होंगे।

पैरालंपिक में होगी बैडमिंटन की शुरुआत
टोक्यो 2020 समर पैरालंपिक खेलों में बैडमिंटन अपनी शुरुआत करेगा। जिसमें पुरुष वर्ग में भारत के पांच शटलर प्रमोद भगत, मनोज सरकार, तरुण ढिल्लों, सुहास यतिराज और कृष्णा नगर शामिल होंगे। वहीं, महिला युगल जोड़ी में पारुल परमार और पलक कोहली भारत का प्रतिनिधित्व करेंगी।

रियो 2016 में भारत का प्रदर्शन
2016 के रियो पैरालंपिक में 19 भारतीय पैरा-एथलीटों ने पांच खेलों में दो स्वर्ण, एक रजत और एक कांस्य पदक जीता था। इस बार भारत के एथलीट्स से इसी तरह की उम्मीद की जा रही है। 

ये भी पढ़ें- पत्नी संग इस तरह मेडल शेयर करते नजर आएं Bajrang punia, फोटो शेयर कर लिखी दिल की बात

ओलंपिक मेडलिस्ट का जोरदार स्वागत: Lovlina Borgohain को रिसीव करने पहुंचे असम के सीएम, शॉल पहनाकर किया सम्मान

ममता की छांव में: हॉकी कैप्टन ने मां को पहनाया Olympic मेडल और फिर सुकून से गोद में ली नींद

Follow Us:
Download App:
  • android
  • ios