Asianet News HindiAsianet News Hindi

COVID मामलों में लगातार हो रही वृद्धि से निपटने के लिए Sports Authority of India ने जारी किया नया SOP

भारतीय खेल प्राधिकरण (SAI) ने कोविड मामलों में लगातार हो रहे वृद्धि से निपटने के लिए नया मानक संचालन प्रक्रिया (Standard Operating Procedure) जारी किया है। 

The Sports Authority of India issued a new SOP to deal with the continuous increase in Covid cases-mjs
Author
New Delhi, First Published Jan 6, 2022, 4:34 PM IST
  • Facebook
  • Twitter
  • Whatsapp

स्पोर्ट्स डेस्क: भारतीय खेल प्राधिकरण (Sports Authority of India) ने कोविड मामलों में लगातार हो रहे वृद्धि से निपटने के लिए नया मानक संचालन प्रक्रिया (Standard Operating Procedure) जारी किया है। एसओपी (SOP) को विभिन्न राष्ट्रीय उत्कृष्टता केंद्रों (एनसीओई) के साथ-साथ चल रहे राष्ट्रीय कोचिंग शिविरों में सख्ती से लागू किया जाएगा। 

नए एसओपी के तहत अब ये होंगे बदलाव 

नए एसओपी नियमों के तहत अब प्रशिक्षण केंद्रों पर पहुंचने पर सभी खिलाड़ियों को अनिवार्य रैपिड एंटीजन टेस्ट (Rapid Antigen Test) करवाना होगा। अगल परीक्षण निगेटिव आता है तो खिलाड़ी शामिल होने के छठे दिन तक अलग से प्रशिक्षण प्राप्त करेंगे और भोजन भी अलग ही करेंगे। 5वें दिन फिर से आरएटी होगी। वहीं रिपोर्ट पॉजिटिव आने वाले खिलाड़ियों का आरटीपीसीआर टेस्ट किया जाएगा। इस दौरान उन्हें अलग-थलग रखा जाएगा। वहीं निगेटिव टेस्ट आने वाले एथलीट सामान्य प्रशिक्षण जारी रख सकेंगे। 

The Sports Authority of India issued a new SOP to deal with the continuous increase in Covid cases-mjs

आइसोलेशन और माइक्रो बॉयो-बबल भी होगा 

नए एसओपी के तहत कोरोना पॉजिटिव आने वाले या लक्ष्य दिखने वाले खिलाड़ियों के लिए उचित आइसोलेशन सुविधाएं निर्धारित की जाएगी। खिलाड़ियों के लिए एक माइक्रो बायो-बबल भी होगा, जहां प्रशिक्षण और भोजन के लिए पॉजिटिव लोगों को छोटे समूहों में विभाजित किया जाएगा। आइसोलेशन और बॉयो-बबल के दौरान खिलाड़ियों के लिए नियम पहले से अधिक सख्त होंगे और उन्हें दूसरे किसी भी व्यक्ति से मिलने की आजादी नहीं होगी। 

हर 15 दिन में होगा टेस्ट 

नए एसओपी के तहत हर 15 दिनों में एक बार सभी खिलाड़ियों, कोचों, सहायक कर्मचारियों और गैर-आवासीय कर्मचारियों का भी कोविड टेस्ट होगा। इतना ही नहीं खिलाड़ियों को कोरोना से बचाने के लिए यह भी तय किया गया है कि वे केवल संबंधित राष्ट्रीय खेल संघों और साई मुख्यालय के अधिकारियों द्वारा सिफारिश किए गए टूर्नामेंट्स में ही भाग ले सकेंगे। 

The Sports Authority of India issued a new SOP to deal with the continuous increase in Covid cases-mjs

बीसीसीआई रणजी ट्रॉफी सहित तीन टूर्नामेंट कर चुका है रद्द 

भारतीय क्रिकेट कंट्रोल बोर्ड ने कोरोना के बढ़ते मामलों के मद्देनजर 2021-22 सीजन के लिए रणजी ट्रॉफी के अलावा कर्नल सीके नायडू ट्रॉफी और सीनियर महिला टी 20 लीग को भी स्थगित किया है। रणजी ट्रॉफी और कर्नल सीके नायडू ट्रॉफी इस महीने शुरू होने वाली थी। सीनियर महिला टी20 लीग फरवरी में शुरू होने वाली थी। 

यह भी पढ़ें: 

Corona के बढ़ते मामलों को देखते हुए BCCI ने स्थगित किया रणजी ट्रॉफी टूर्नामेंट

दुनिया के नंबर 1 टेनिस प्लेयर को ऑस्ट्रेलिया के प्रधानमंत्री ने सिखाया अनुशासन का पाठ

Women World Cup 2022: वर्ल्ड कप के लिए भारतीय महिला क्रिकेट टीम की घोषणा, पाक के खिलाफ होगा पहला मैच

Follow Us:
Download App:
  • android
  • ios