दुनिया के नंबर 1 टेनिस प्लेयर को ऑस्ट्रेलिया के प्रधानमंत्री ने सिखाया अनुशासन का पाठ

| Jan 06 2022, 03:32 PM IST

दुनिया के नंबर 1 टेनिस प्लेयर को ऑस्ट्रेलिया के प्रधानमंत्री ने सिखाया अनुशासन का पाठ
दुनिया के नंबर 1 टेनिस प्लेयर को ऑस्ट्रेलिया के प्रधानमंत्री ने सिखाया अनुशासन का पाठ
Share this Article
  • FB
  • TW
  • Linkdin
  • Email

सार

नोवाक जोकोविच (Novak Djokovic) का ऑस्ट्रेलिया में प्रवेश करने का वीजा रद्द कर दिया गया है। 

स्पोर्ट्स डेस्क: विश्व के नंबर एक टेनिस खिलाड़ी नोवाक जोकोविच (Novak Djokovic) का ऑस्ट्रेलिया में प्रवेश करने का वीजा रद्द कर दिया गया है। अधिकारियों ने कथित तौर पर गुरुवार को उन्हें एयरपोर्ट पर रोके रखा। उनके द्वारा एंट्री से जुड़े दस्तावेज पेश नहीं कर पाने के कारण उनका वीजा रद्द कर दिया गया। ऑस्ट्रेलिया के प्रधानमंत्री स्कॉट मॉरिसन (Scott Morrison) ने गुरुवार को कहा, "जोकोविच का वीजा रद्द कर दिया गया है। नियम नियम हैं, खासकर जब हमारी नीतियों पर बात आती है तो इन नीतियों से ऊपर कोई नहीं है।"

Subscribe to get breaking news alerts

ऑस्ट्रेलियन ओपन में भाग लेने मेलबर्न पहुंचे थे जोकोविच 

जोकोविच 17 जनवरी से शुरू होने वाले ऑस्ट्रेलियन ओपन में हिस्सा लेने के लिए मेलबर्न पहुंचे थे। स्थानीय मीडिया के अनुसार जोकोविच के वकील वीजा के फैसले को कोर्ट में चुनौती देने का इरादा कर रहे हैं। हालांकि इसकी कम ही है कि जोकोविच को कोर्ट से किसी प्रकार की मदद मिले। ऑस्ट्रेलिया में कोरोना प्रोटोकॉल को लेकर जो नियम बनाए गए हैं वे काफी सख्त हैं। वैसे जोकोविच को ऑस्ट्रेलियन ओपन में खेलने की इजाजत देने के बाद से ही आयोजकों की आलोचना हो रही थी। जोकोविच ने अपनी कोरोना रिपोर्ट साझा नहीं की थी इसके बावजूद उन्हें टूर्नामेंट में खेलने की इजाजत दे दी गई थी। 

स्कॉट मॉरिसन ने जताई थी नाराजगी 

ऑस्ट्रेलिया के प्रधानमंत्री स्कॉट मॉरिसन ने बुधवार को कहा था, "टेनिस सुपरस्टार नोवाक जोकोविच कोविड-19 टीकाकरण में दी गई छूट वाली बात को सही साबित नहीं करते हैं, तो उन्हें वापस घर भेज दिया जाएगा।" मॉरिसन ऑस्ट्रेलियन ओपन के आयोजनकर्ताओं से भी खासे खफा नजर आए थे जिन्होंने जोकोविच को नियमों का पालन किए बिना भाग लेने की अनुमिती दे दी थी। 

मॉरिसन ने कहा, "मेरा विचार है कि ऑस्ट्रेलिया में प्रवेश करने के इच्छुक किसी भी व्यक्ति को हमारी सीमा आवश्यकताओं का पालन करना चाहिए। अब नोवाक जोकोविच जब ऑस्ट्रेलिया आएंगे, तो उन्हें टीका नहीं लगाया गया है, उसे स्वीकार्य प्रमाण देना होगा कि उसे चिकित्सा कारणों से टीका नहीं लगाया जा सकता है। वहीं, पूरी तरह से टीकाकरण वाले खिलाड़ी ही देश की यात्रा कर सकते हैं। जोकोविच को दी गई किसी भी छूट को ऑस्ट्रेलिया पहुंचने पर साबित करना होगा।"

जोकोविच ने अभी तक साझा नहीं की है अपनी वैक्सीन रिपोर्ट 

सर्बियाई टेनिस स्टार जोकोविच ने मंगलवार को कहा था कि उन्हें इस महीने के अंत में मेलबर्न में ऑस्ट्रेलियन ओपन खिताब खेलने के लिए चिकित्सा छूट मिली है। इसलिए वह ऑस्ट्रेलिया जा रहे हैं। जोकोविच ने कभी भी अपने टीकाकरण की स्थिति के बारे में सार्वजनिक रूप से बात नहीं की है, लेकिन उन्होंने इस फैसले की आलोचना की कि खिलाड़ियों को जबरन टीका लेने के लिए कहा जा रहा है। काफी प्रयास के बाद भी उन्होंने अपनी वैक्सीन रिपोर्ट सार्वजनिक नहीं की है। 

यह भी पढ़ें:  

Women World Cup 2022: वर्ल्ड कप के लिए भारतीय महिला क्रिकेट टीम की घोषणा, पाक के खिलाफ होगा पहला मैच

Virat Kohli ने अपनी मां को जन्मदिन की शुभकामना देते हुए लिखी दिल को छू लेने वाली बात

IND vs SA: सुनील गावस्कर ने ऋषभ पंत की खिंचाई की, कहा- 'जिम्मेदारी का बोध होना चाहिए'