Asianet News HindiAsianet News Hindi

Tokyo Paralympics: भाविना- सोनल पटेल मिक्स क्वार्टर फाइनल में हारीं, राकेश, रुबीना और भाग्यश्री भी बाहर

Tokyo Paralympics 2020 में मंगलवार को भारत को 3 खेलों में हार का सामना करना पड़ा। भाविना-सोनल पटेल महिला युगल, आर्चर राकेश कुमार और रुबीना फ्रांसिस को हार का सामना करना पड़ा।

Tokyo Paralympics 2020 31st August: Bhavina, Sonal, Rubina Francis, Rakesh kumar, Bhagyashri Jadhav lost their matches
Author
Tokyo, First Published Aug 31, 2021, 10:22 AM IST
  • Facebook
  • Twitter
  • Whatsapp

स्पोर्ट्स डेस्क : टोक्यो पैरालंपिक 2020 में मंगलवार की शुरुआत भारत के लिहाज से अच्छी नहीं हुई। एक तरफ भारत की पैडलर भाविना पटेल और सोनल पटेल (Bhavina-Sonal Patel) को मंगलवार को महिला युगल वर्ग 4-5 के क्वार्टर फाइनल में चीन की झोउ यिंग और झांग बियान के हाथों 0-3 से करारी हार का सामना करना पड़ा। वहीं, आर्चर राकेश कुमार (Rakesh kumar) भी चीन के ऐ शिनलियांग के हाथों 143-145 की हार का सामना करने के बाद सेमीफाइनल से चूक गए। इसके अलावा रुबीना फ्रांसिस महिलाओं की 10 मीटर एयर पिस्टल SH1 में पदक से चूक गई और सातवें नंबर पर रहीं।

भाविना और सोनल पटेल का मैच
भाविना और सोनल की जोड़ी युगल वर्ग 4-5 क्वार्टर फाइनल मैच में चीन की झोउ यिंग और झांग बियान से भिड़ीं। चीनी जोड़ी ने शानदार शुरुआत करते हुए पहला गेम 11-4 से अपने नाम किया। दूसरे दौर में, भाविना और सोनल की जोड़ी ने कुछ अंक हासिल किए, लेकिन चीनी पक्ष ने अपना दबादबा बनाए हुए इस राउंड को 11-4 से जीत लिया। इसके बाद तीसरे दौर में चीन ने भारत को 11-2 से हराकर मैच 3-0 से जीत लिया। इससे पहले रविवार को भाविना ने रजत पदक जीता था। वह चीन की झोउ यिंग से 3-0 से हार गई थीं। 

राकेश कुमार का मैच
भारतीय आर्चर राकेश कुमार ने क्वार्टर फाइनल में सभी पांच राउंड में कड़ी टक्कर दी, लेकिन चीनी तीरंदाज ने भारतीय एथलीट को अपने ऊपर हावी नहीं होने दिया। भारतीय एथलीट ने पहले दौर में 29 के स्कोर के साथ शुरुआत की, हालांकि शिनलियांग ने 30 का स्कोर किया। हालांकि, चीनी एथलीट ने पूरे खेल में अपनी बढ़त बनाए रखी और 143-145 से मैच जीत लिया। इससे पहले, राकेश ने स्लोवाकिया के मैरियन मारेक को 140-137 से हराकर अपना 1/8 एलिमिनेशन मैच जीता। 

रुबीना फ्रांसिस का मुकाबला
वहीं, महिलाओं की 10 मीटर एयर पिस्टल SH1 में भारतीय एथलीट रुबीना फ्रांसिस (Rubina Francis) सातवें स्थान पर रही। ईरान के सरेह जावनमर्दी ने नया विश्व रिकॉर्ड बनाते हुए गोल्ड मेडल जीता है। तुर्की की आयसेगुल पहलवान ने सिल्वर, जबकि हंगरी की क्रिस्ज़टीना डेविड ने कांस्य पदक जीता है।

भाग्यश्री जाधव का मैच
इसके अलावा भारत की शॉट पुटर भाग्यश्री जाधव (Bhagyashri Jadhav) महिलाओं के शॉट पुट - F34 फाइनल इवेंट में सातवें स्थान पर रहीं। भाग्यश्री ने भले ही 5.87 के स्कोर के साथ शुरुआत की हो, लेकिन भारतीय शॉट पुटर ने फाइनल में अपने छठे प्रयास में 7.00 मीटर का थ्रो फेंका। हालांकि, चीन की ज़ू लिजुआन ने 9.19 मीटर का विश्व रिकॉर्ड बनाते हुए गोल्ड जीता। वहीं, पोलैंड की लुसीना कोर्नोबिस और सैदा अमौदी क्रमशः दूसरे और तीसरे स्थान पर रहीं।

ये भी पढ़ें- Tokyo Paralympics में Gold Medalist सुमित को हरियाणा सरकार देगी 6 करोड़, योगेश को 4 करोड cash prize

ये है देश की सबसे ट्रेन्डिंग गर्ल- अवनि, कुछ रेयर तस्वीरों में देखें बचपन से लेकर अब तक का सफरनामा

पीएम मोदी ने खिलाड़ियों का बढ़ाया हौसला, कहा- आप महाराणा प्रताप की भूमि से हैं और भाला फेंकते जा रहे हैं

Follow Us:
Download App:
  • android
  • ios