Asianet News HindiAsianet News Hindi

Diwali पर व्यापारियों को तोहफा: Kejriwal Government ला रही ‘दिल्ली बाजार वेब पोर्टल’, जानिए क्या लाभ होंगे?

दिल्ली के व्यापारियों को दिवाली पर आम आदमी पार्टी की सरकार ने एक तोहफा दिया है। मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल (CM Arvind Kejriwal) ने दिल्ली के सभी व्यापारियों के लिए ‘दिल्ली बाजार वेब पोर्टल’ (Delhi Bazaar Web Portal) तैयार करने की घोषणा की है। इसके जरिए सभी लोग घर बैठे बाजारों से शॉपिंग कर सकेंगे। इसके अलावा, कई अन्य लाभ भी व्यापारियों को मिलेंगे।
 

CM Arvind Kejriwal Announcement Delhi Bazaar web portal is being prepared for traders with this goods can be sold online
Author
Delhi, First Published Nov 3, 2021, 3:14 PM IST
  • Facebook
  • Twitter
  • Whatsapp

नई दिल्ली। मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल (Arvind Kejriwal) ने दिवाली पर व्यापारियों को एक अनोखा तोहफा दिया है। केजरीवाल ने एक ट्वीट कर बताया कि उनकी सरकार व्यापारियों, उद्योगपतियों, पेशेवरों के लिए दिल्ली बाजार नाम से एक वेब पोर्टल (Delhi Bazaar Web Portal) तैयार कर रही है। इसके जरिए वे (व्यापारी) दुनियाभर में अपने उत्पादों का प्रचार कर सकते हैं। इस पोर्टल में हर दुकान को, हर प्रोफेशन और हर संस्थान को जगह मिलेगी। अगर किसी की दुकान है तो इस वेबसाइट पर वो उसके प्रोडक्ट को डिस्प्ले कर सकता है। वेबसाइट के जरिए दुकानदार अपनी सर्विसेज दिल्ली, देश और दुनिया के लोगों तक पहुंचा सकते हैं।

इस पहल के जरिए दिल्ली के हर व्यापारी उद्योगपति का सामान और सेवा पूरी दुनिया तक पहुंच सकेगी और लोग आसानी से उसे खरीद सकेंगे। इसके साथ ही आप चाहें तो मार्केट में वर्चुअल ही घूम सकते हैं या फिर प्रोडक्ट के हिसाब से सर्च कर सकते हैं और सामान खरीद सकते हैं। किसी खास दुकान से सामान खरीदना है तो आप पोर्टल पर दुकान का नाम टाइप करेंगे तो दुकान उपलब्ध हो जाएगी। पोर्टल पर दिल्ली के सभी बाजार होंगे। उनमें उन बाजारों की सभी दुकानें शामिल की जाएंगी। दिल्ली के अलावा देश-दुनिया के लोग घर बैठे इन बाजारों में खरीददारी कर सकेंगे। 

पूरे देश-दुनिया में बेचा जा सकेगा दिल्ली का सामान
केजरीवाल का कहना था कि हमारे दिल्ली के लोगों का सामान पूरी दुनिया में बिक सकेगा। इस पोर्टल पर छोटे-छोटे बाजार भी शामिल होंगे। इस वेब पोर्टल में डीडीए मार्केट भी शामिल होंगे। इस पोर्टल पर वर्चुअल प्रदर्शनी भी लगाई जा सकेंगी। ये पोर्टल अगले साल अगस्त तक तैयार कर लिया जाएगा। इससे दिल्ली की जीडीपी बढ़ेगी और राजस्व में भी इजाफा होगा। उन्होंने ये भी बताया कि इस बार भी हम दिल्ली के दो करोड़ लोगों के साथ दिवाली मनाएंगे। गुरुवार मैं अपनी कैबिनेट के साथ शाम 7 बजे दिवाली पूजन करूंगा। आप लोग भी मेरे साथ दिवाली पूजन करें।

केजरीवाल ने ये फायदे गिनाए

  • इसमें एग्जीबिशन लगा सकते हैं जो दुनियाभर में देखी जाएगी। अभी तक सिर्फ प्रगति मैदान में एग्जिबिशन होती है जिसमें तीन से चार प्रोडक्ट की ही एग्जिबिशन होती है। अब आप अपने घर बैठे या अपने फोन पर किसी भी दुकान के सारे प्रोडक्ट देख सकते हैं। कोई नया स्टार्टअप है वो  इस पर अपने प्रोडक्ट या सर्विस भेज सकता है।
  • दुनिया में इस तरह का पोर्टल पहली बार बनाया जा रहा है जिसमें दिल्ली के सभी प्रोडक्ट और सभी सर्विस होंगी जो पूरी दुनिया के सामने होंगी। इससे दिल्ली की जीडीपी बहुत तेजी से बढ़ेगी। टैक्स कलेक्शन बहुत तेजी से बढ़ेगा। रोज़गार के अवसर बढ़ेंगे। अगले साल अगस्त तक बनकर तैयार हो जाना चाहिए।
  • पोर्टल पर ऑनलाइन बाजार भी उपलब्ध होंगे, जहां लोग अलग-अलग दुकानों से गुजरेंगे और उत्पादों की पहचान करेंगे। अपने पसंद की चीजें खरीद सकेंगे। 

दिवाली पर लोगों से खास अपील...
केजरीवाल ने कहा कि इस समय लोग बाजार में जा रहे हैं लेकिन एहतियात नहीं बरत रहे हैं। माक्स नहीं पहन रहे हैं। मेरी आपसे हाथ जोड़कर विनती है कि पिछले साल यही समय था, जब कोरोना बहुत तेजी से बढ़ा था क्योंकि लापरवाही हुई थी। कृपया आप लापरवाही ना करिए, कोरोना बहुत खतरनाक बीमारी है। ऐहतियात जरूर बरतें। मास्क जरूर पहनें। कम से कम घर से बाहर निकलें। डेंगू बहुत फैल रहा है। हर हफ्ते 10 मिनट निकालकर गमले या किसी भी ऐसी चीज से पानी निकाल कर फेंक दें जहां पानी जमा होता है, तो इससे बहुत बचाव हो जाएगा।

Follow Us:
Download App:
  • android
  • ios