Asianet News Hindi

जब कहीं नहीं मिला नेटवर्क...तो बच्चे एग्जाम देने पहाड़ पर जा बैठे

मोबाइल नेटवर्क नहीं मिलने पर ऑनलाइन एग्जाम कैसे जी का जंजाल बन जाते हैं, यह फोटो यही दिखाता है। हिमाचल प्रदेश के पहाड़ी इलाकों में नेटवर्क हमेशा एक समस्या रही है। निचले इलाकों में नेटवर्क नहीं मिलने पर बच्चों को ऊंची पहाड़ियों पर चढ़कर एग्जाम देना पड़ रहा है। दूसरी दिक्कत तब आ जाती है, जब मौसम खराब हो। ऐसे में उन्हें चट्टानों की ओट लेनी पड़ती है।

Digital India real shocking picture kpa
Author
Bharmour, First Published Dec 9, 2020, 11:18 AM IST
  • Facebook
  • Twitter
  • Whatsapp

भरमौर, हिमाचल प्रदेश. ऑनलाइन क्लासेस उन इलाकों में एक बड़ी समस्या हैं, जहां नेटवर्क नहीं मिलता। खासकर, पहाड़ी इलाकों में नेटवर्क नहीं मिलना आम बात है। ऐसी स्थिति में बच्चों को बड़ी दिक्कतों का सामना करना पड़ता है। मोबाइल नेटवर्क नहीं मिलने पर ऑनलाइन एग्जाम कैसे जी का जंजाल बन जाते हैं, यह फोटो यही दिखाता है। हिमाचल प्रदेश के पहाड़ी इलाकों में नेटवर्क हमेशा एक समस्या रही है। निचले इलाकों में नेटवर्क नहीं मिलने पर बच्चों को ऊंची पहाड़ियों पर चढ़कर एग्जाम देना पड़ रहा है। दूसरी दिक्कत तब आ जाती है, जब मौसम खराब हो। ऐसे में उन्हें चट्टानों की ओट लेनी पड़ती है।

ऐसी है स्थिति...
यह तस्वीर भरमौर के खुंदेल और बलोठ पंचायतों की स्थिति दिखाती है। कोरोना महामारी के चलते बच्चों को सेकंड टर्म का ऑनलाइन एग्जाम देना पड़ रहा है। गांवों में नेटवर्क नहीं मिलने पर बच्चों को मीलों दूर पहाड़ी पर जाना पड़ रहा है। बलोठ पंचायत प्रधान रत्न चंद और बाकी गांववालों ने मोबाइल सिग्नल नहीं मिलने की समस्या से प्रशासन को कई बार अवगत कराया, लेकिन समाधान नहीं हुआ। कोरोना के चलते स्कूल बंद हैं। ऐसे में पढ़ाई प्रभावित नहीं हो, इसलिए ऑनलाइन एग्जाम आयोजित किए जा रहे हैं।

बच्चों के लिए उस समय और बड़ी समस्या हो जाती है, जब मौसम खराब हो। मंगलवार को भी ऐसा ही हुआ। ठंडी हवाएं और बारिश के चलते बच्चों को पहाड़ी पर चट्टानों की ओट लेनी पड़ी।

यह भी पढ़ें

ये हैं देश को आदर्श युवा किसान, खेतों से कैसे सोना उगलवा सकते हैं, इनसे सीखिए

कोरोनाकाल में लोगों को डिप्रेशन से बचाने 10 साल की लड़की ने अपने गीतों से जगाई अलख

कभी कबाड़ की जुगाड़ से आप भी कुछ आविष्कार करके देखिए, इन लोगों ने बिजली का विकल्प खोज निकाला

Follow Us:
Download App:
  • android
  • ios