Asianet News HindiAsianet News Hindi

Drugs माफिया-आतंकवादियों के खिलाफ Action: NIA की दिल्ली, जम्मू-कश्मीर सहित देश में कई जगह Raid

Drugs माफिया और आतंकवादियों को मददगारों के खिलाफ केंद्र सरकार कड़े Action में आई है। मुंद्रा पोर्ट (Mundra Port) पर पकड़ी गई हेरोइन और घाटी में आतंकी हमले के बाद NIA ने दिल्ली  और जम्मू-कश्मीर सहित देश के कई जगहों पर छापे मारे। 

Gujarat NIA raid places in Delhi NCR after recovering drugs from Mundra Port
Author
Delhi, First Published Oct 12, 2021, 12:26 PM IST
  • Facebook
  • Twitter
  • Whatsapp

दिल्ली. Drugs माफिया और आतंकवादियों को मददगारों के खिलाफ सरकार कड़े Action में आई है। मुंद्रा पोर्ट (Mundra Port) पर पकड़ी गई हेरोइन और घाटी में आतंकी हमले के बाद NIA ने दिल्ली  और जम्मू-कश्मीर सहित देश के कई जगहों पर छापे मारे। तमिलनाडु में माओवादियों के ठिकाने पर भी छापा मारा गया।

कोयंबटूर में आतंकवाद के खिलाफ मुहिम
इधर, जम्मू-कश्मीर में आतंकी हमले बढ़ने के बाद राष्ट्रीय खुफिया एजेंसी (NIA) देशभर में छापेमार कार्रवाई कर रही है। इसी सिलसिले में कोयंबटूर में माओवादी समर्थकों के घरों पर छापेमारी की गई है। (खबर में जो तस्वीर लगी है वह कोयंबटूर की है)

जम्मू-कश्मीर में 16 जगह कार्रवाई
NIA ने मंगलवार को जम्मू-कश्मीर में 16 जगहों पर छापेमारी की। द रेसिस्टेंस फ्रंट (TRF) सहित विभिन्न तंजीमों के ओवर ग्राउंड वर्कर्स (OGWs) से जुड़े एक नए मामले के संबंध में शोपियां, पुलवामा और श्रीनगर के स्थानों पर छापे मारे गए। न्यूज एजेंसी ANI के अनुसार,  एजेंसी ने श्रीनगर और दक्षिण कश्मीर के अनंतनाग में आठ स्थानों पर तलाशी ली और श्रीनगर के सभी निवासियों तौहीद लतीफ, सुहैल अहमद और अफशान परवेज को गिरफ्तार किया।

जिहाद करने के लिए भर्ती करने की साजिश रची जा रही थी
एजेंसी ने कहा कि उन्हें सूचना मिली थी कि प्रतिबंधित ISIS ने भारत में प्रभावशाली मुस्लिम युवाओं को कट्टरपंथी बनाने और भारतीय राज्य के खिलाफ हिंसक जिहाद करने के लिए भर्ती करने की साजिश रची है। NIA  प्रवक्ता ने कहा कि आतंकवादियों ने भारत में अपने कैडरों के साथ फेक ऑनलाइन आईडी के जरिये एक नेटवर्क बनाया है, जिसमें कट्टरपंथ और सदस्यों की भर्ती के लिए प्रचार-प्रसार किया जाता है।

तालिबान हमले के बाद तेज हुआ ड्रग्स का धंधा 
वहीं अफगानिस्तान (Afghanistan) में तालिबान (Taliban) का कब्जा होने के बाद ड्रग्स का धंधा भी वहां तेज हो गया है। गुजरात (Gujrat) के कच्छ में स्थित मुंद्रा पोर्ट (Mundra Port) पर हेरोइन की बड़ी खेप पकड़ी गई है। इस ड्रग्स की कीमत करीब 9000 करोड़ रुपये बताई जा रही है। दो कंटेनर्स में करीब 3000 किलो हेराइन मिली है। अवैध ड्रग्स के साथ दो लोगों को भी अरेस्ट किया गया है। 

पोर्ट के मालिक हैं गौतम अडानी
मुंद्रा पोर्ट (Mundra Port) का मालिकाना हक अडानी पोर्ट के पास है। अडानी पोर्ट उद्योगपति गौतम अडानी की कंपनी है। राजस्व खुफिया निदेशालय (DRI) और कस्टम के ऑपरेशन में हेरोइन की बरामदगी हुई है। कस्टम ने हेरोइन को जब्त कर लिया है।

जम्मू-कश्मीर पुलिस और सीआरपीएफ भी साथ
बता दें कि एनआईए के इस अभियान में केंद्रीय रिजर्व पुलिस बल (सीआरपीएफ) और जम्मू-कश्मीर पुलिस ने भी दिया। कश्मीर में आतंकी घटनाओं में हाल में आई तेजी के मद्देनजर एनआईए की ये छापेमारी काफी अहम मानी जा रही है। जम्मू-कश्मीर में टीआरएफ सहित अलग-अलग तंजीमों के 'ओवर ग्राउंड वर्कर्स' से जुड़े एक नए केस में ये छापेमारी हुई है। 

 त्योहारों के दौरान बड़े आतंकी हमले का अलर्ट
भारत की सुरक्षा एजेंसियों ने दिल्ली में त्योहारों के दौरान बड़े आतंकी हमले का अलर्ट जारी किया गया था, इस अलर्ट के बाद दिल्ली पुलिस के साथ देश के तमाम सुरक्षा एजेंसी अलर्ट मूड पर काम कर रही हैं। हाल ही में एक पाकिस्तानी आतंकी को मंगलवार को दिल्ली के लक्ष्मीनगर के रमेश पार्क से गिरफ्तार किया है।

Follow Us:
Download App:
  • android
  • ios