Asianet News HindiAsianet News Hindi

हिमाचल प्रदेश के किन्नौर में महसूस हुए भूकंप के झटके, किसी तरह का नुकसान नहीं, 15 दिन में तीसरी बार डोली धरती

नेशनल सेंटर फॉर सीस्मोलॉजी के मुताबिक शाम शाम 4 बजकर 27 मिनट पर धरती हिली, रिक्‍टर पैमाने पर भूकंप की तीव्रता 4.4 मापी गई। इस दौरान तेज भूकंप को महसूस करते ही लोग दहशत से भर गए और घरों से बाहर निकल आए। भूकंप प्रभावित इलाके में पुलिस प्रशासन, राहत और बचाव कार्य टीम अलर्ट हो गई है। 

himachal pradesh, earthquake in kinnaur magnitude of 4.4 recorded on richter scale stb
Author
Shimla, First Published Nov 9, 2021, 6:43 PM IST
  • Facebook
  • Twitter
  • Whatsapp

शिमला : हिमाचल प्रदेश (Himachal Pradesh) के किन्नौर में मंगलवार शाम को तेज भूकंप के झटके महसूस किए गए। किसी तरह के नुकसान की कोई खबर नहीं है। नेशनल सेंटर फॉर सीस्मोलॉजी के मुताबिक शाम शाम 4 बजकर 27 मिनट पर धरती हिली, रिक्‍टर पैमाने पर भूकंप की तीव्रता 4.4 मापी गई। इस दौरान तेज भूकंप को महसूस करते ही लोग दहशत से भर गए और घरों से बाहर निकल आए। भूकंप प्रभावित इलाके में पुलिस प्रशासन, राहत और बचाव कार्य टीम अलर्ट हो गई है। 

15 दिन में तीसरी बार भूकंप
राज्य में 15 दिन के भीतर यह तीसरा मौका है जब भूकंप के झटके महसूस किए गए हैं। इससे पहले 25 अक्टूबर को राजधानी शिमला (shimla) में सुबह चार बजकर लगभग आठ मिनट पर कम तीव्रता का भूकंप के झटके महसूस किए गए थे। यह जिले में पांच किलोमीटर की गहराई पर केंद्रित था। इसके एक दिन बाद 26 अक्टूबर को भी हिमाचल में भूकंप के झटके महसूस किए गए थे। लाहौल-स्पीति और मनाली में काफी तीव्रता के झटके महसूस हुए थे। उस वक्त रिक्‍टर पैमाने पर भूकंप की तीव्रता 4.3 मापी गई है।

दो दिन पहले सिक्किम में आया था भूकंप
हिमाचल प्रदेश से पहले सिक्किम (Sikkim) में 7 नवंबर रविवार की शाम 4.3 तीव्रता का भूकंप आया जो राजधानी गंगटोक (Gangtok) से लगभग 18 किलोमीटर दूर छह किलोमीटर की गहराई पर केंद्रित था। नेशनल सेंटर फॉर सीस्मोलॉजी ने बताया था कि भूकंप रात नौ बजकर 50 मिनट पर आया था। पड़ोसी राज्य पश्चिम बंगाल (West Bengal) के उत्तरी हिस्से में दार्जीलिंग (Darjeeling) और कलिमपोंग में भी भूकंप के झटके महसूस किए गए थे।

इसे भी पढ़ें-गुजरात के द्वारका में महसूस हुए भूकंप के झटके, रिक्टर स्केल पर 5.0 मापी गई तीव्रता,असम-मणिपुर में भी डोली धरती

इसे भी पढ़ें-हिमाचल प्रदेश के लाहौत स्पीती और मनाली में 4.3 तीव्रता का भूकंप, कोई नुकसान नहीं

Follow Us:
Download App:
  • android
  • ios