Asianet News HindiAsianet News Hindi

PM Modi Kedarnath dham Visit: मोदी ने केदारनाथ धाम में बाबा का जलाभिषेक किया, नंदी के आगे मत्था टेका

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (PM Narendra Modi) का शुक्रवार को केदारनाथ दौरा (Kedarnath Dham visit) है। वे केदारनाथ धाम पहुंचे और बाबा का जलाभिषेक किया। मोदी पीएम बनने के बाद आज 5वीं बार केदारनाथ दौरे पर आए हैं। केदारनाथ में PM मोदी के 'ऐतिहासिक कार्यक्रम' को देखने की व्यवस्था देशभर के विभिन्न शिव मंदिरों में की गई है।

PM Narendra Modi Kedarnath Dham Visit know minute to minute program News and Updates
Author
Kedarnath Temple, First Published Nov 5, 2021, 7:32 AM IST
  • Facebook
  • Twitter
  • Whatsapp

देहरादून। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (PM Narendra Modi) आज बाबा केदारनाथ धाम (Kedarnath Dham visit) पहुंचे। यहां उन्होंने केदारनाथ मंदिर में जलाभिषेक किया और आदिगुरु शंकराचार्य समाधि स्थल (Adiguru Shankaracharya Samadhi Sthal) के पुनर्निर्माण के लोकार्पण और मूर्ति का अनावरण भी करेंगे। मोदी के स्वागत के लिए मंदिर को फूल-मालाओं से सजाया गया है। इसके लिए ऋषिकेश से 15 क्विंटल फूल मंगाए गए हैं। बीजेपी (BJP) की प्रधानमंत्री मोदी के केदारनाथ दौरे को राष्ट्रव्यापी कार्यक्रम बनाने की योजना है। मोदी के संबोधन को 87 मंदिरों पर LED स्क्रीन लगाकर प्रसारित किया जाएगा। मोदी का संबोधन सुबह करीब 9.50 बजे होगा।

प्रधानमंत्री मोदी ने बाबा केदारनाथ के दर्शन और पूजा-अर्चना की। इसके बाद नंदी के आगे मत्था टेका। मोदी ने मंदिर की परिक्रमा भी की। इससे पहले प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी देहरादून हवाईअड्डे पहुंचे। यहां एयरपोर्ट पर उत्तराखंड के राज्यपाल लेफ्टिनेंट जनरल गुरमीत सिंह (सेवानिवृत्त) और मुख्यमंत्री पुष्कर सिंह धामी ने प्रधानमंत्री की अगवानी की।

दीपावली के शुभ अवसर पर केदारनाथ मंदिर को रंग-बिरंगी लाइटों से सजाया गया। मंदिर में आरती की गई। धाम में लोगों ने दिवाली मनाई और पटाखे फोड़े। प्रधानमंत्री के दौरे के मद्देनजर यहां सुरक्षा के पुख्ता इंतजाम किए गए हैं। रुद्रा प्वाइंट से केदारनाथ मंदिर और ध्यान गुफा समेत गरुड़चट्टी तक पुलिस, पीएससी समेत अन्य सुरक्षाबल के जवान मुस्तैद हैं। चप्पे-चप्पे पर सीसीटीवी से नजर रखी जा रही है। गौरीकुंड से केदारनाथ के बीच पड़ावों और अन्य चिह्नित स्थानों पर जवान तैनात हैं। केदारनाथ में मंदिर मार्ग पर बैरिकेडिंग की गई है। प्रधानमंत्री का कार्यक्रम शुक्रवार सुबह से पूर्वाह्न 11.30 बजे के बीच है। मोदी केदारनाथ धाम में करीब 2 घंटे तक रहेंगे। वे केदारनाथ से जनता को संबोधित भी करेंगे। 

12 ज्योतिर्लिंगों को ऑनलाइन कनेक्ट करने की भी तैयारी
केदारनाथ समेत देश की सभी दिशाओं में स्थापित 12 ज्योतिर्लिंगों को ऑनलाइन कनेक्ट करने की भी तैयारी है। एक साथ सभी ज्योतिर्लिंगों को जोड़ने का प्रयास होगा। मौदी के दौरे के समय यात्री, बाबा केदार के दर्शन नहीं कर सकेंगे। केदारघाटी से केदारनाथ के लिए हेलीकॉप्टर का संचालन भी बंद रहेगा। प्रदेश में 35 शिवालयों में प्रधानमंत्री के कार्यक्रम का ऑनलाइन प्रसारण होगा।

मैसूर के मूर्तिकार योगीराज शिल्पी ने तैयार की है शंकराचार्य की प्रतिमा 
केदारनाथ धाम में आदिगुरु शंकराचार्य की 12 फीट ऊंची कृष्णशिला पत्थर से बनाई गई है। मैसूर के प्रसिद्ध मूर्तिकार योगीराज शिल्पी ने 120 टन के पत्थर पर शंकराचार्य की प्रतिमा को तराशा है। आज मोदी प्रतिमा का अनावरण करेंगे। साल 2013 में आई आपदा में शंकराचार्य की समाधि बह गई थी। प्रतिमा की चमक के लिए उसे नारियल पानी से पॉलिश किया गया है। प्रधानमंत्री के दिशा-निर्देश में केदारनाथ धाम के पुनर्निर्माण कार्यों के तहत आदिगुरु शंकराचार्य की समाधि विशेष डिजाइन से तैयार की गई है। आदिगुरु शंकराचार्य की समाधि केदारनाथ मंदिर के ठीक पीछे छह मीटर जमीन की खुदाई कर बनाई गई है।

12 ज्योतिर्लिंग समेत कुल 87 मंदिरों पर बीजेपी के बड़े नेता रहेंगे मौजूद
इस ऐतिहासिक अवसर को यादगार बनाने के लिए बीजेपी ने एक राष्ट्रव्यापी कार्यक्रम की योजना बनाई है और चार धामों, 12 ज्योतिर्लिंगों और प्रमुख मंदिरों, कुल मिलाकर 87 मंदिरों पर साधुओं, भक्तों और आम लोगों को आमंत्रित किया है। ये सभी मंदिर श्री आदि शंकराचार्य द्वारा अपनी यात्रा के दौरान लिए गए मार्ग पर पूरे देश में स्थापित हैं। श्री आदि शंकराचार्य के केदारनाथ पहुंचने के मार्ग में सभी 87 मंदिरों में प्रमुख बीजेपी नेता मौजूद रहेंगे।

ये है पीएम का मिनट-टू मिनट कार्यक्रम 

  • सुबह 6.40 बजे देहरादून से केदारनाथ धाम के लिए रवाना हुए।
  • प्रधानमंत्री मोदी केदारनाथ सुबह 7.35 बजे हेलिकॉप्टर से पहुंचेंगे। 
  • सुबह 8 बजे से 8.30 बजे तक प्रधानमंत्री मोदी मंदिर में पूजा करेंगे।
  • पूजा करने के बाद निर्माण कार्यों का जायजा लेते हुए श्रीआदि शंकराचार्य समाधि स्थल पहुंचेंगे।
  • सुबह 9.40 बजे आदि शंकराचार्या की समाधि पहुंचेंगे।
  • समाधि का उद्घाटन और आदि शंकरचार्या की प्रतिमा का अनावरण करेंगे।
  • करीब 9.50 पर प्रधानमंत्री मोदी देश को सम्बोधित करेंगे।
     

PM Modi Kedarnath Visit:आपदा में क्षतिग्रस्त हुआ था आदि शंकराचार्य का समाधि स्थल, जानें लोकार्पण की खास तैयारी

कभी पिता की तरह मिठाई खिलाई- कभी भाई की तरह प्यार किया, 8 साल की तस्वीरों में देखें पीएम की Diwali

PM Modi Diwali with Soldiers हाथों से खिलाई मिठाई, 10 फोटोज देखिए प्रधानमंत्री का साथ पाकर जोश से भर उठे जवान

Follow Us:
Download App:
  • android
  • ios