Asianet News HindiAsianet News Hindi

दिवाली पर दिल मिले: रोशनी के पर्व पर बॉर्डर पर घुली मिठास,BSF और पाकिस्तानी रेंजर्स ने दीं मिठाइयां-शुभकामनाएं

भारत-पाकिस्तान (India-Pakistan) के रिश्तों में आई कड़वाहट में दिवाली (diwali) के मौके पर मिठास घुलती नजर आई है। रोशनी के पर्व पर अटारी-वाघा बॉर्डर पर  BSF के जवानों और पाकिस्तानी रेंजर्स ने एक-दूसरे को मिठाइयां और शुभकामनाएं दीं।

diwali 2021, border security force exchanges sweets with pakistani rangers at attari wagah border
Author
New Delhi, First Published Nov 4, 2021, 7:37 PM IST
  • Facebook
  • Twitter
  • Whatsapp

नई दिल्ली : 14 फरवरी 2019 को हुए पुलवामा (Pulwama) हमले के बाद भारत-पाकिस्तान (India-Pakistan) के रिश्तों में आई कड़वाहट में दिवाली (diwali 2021) के मौके पर मिठास घुलती नजर आई है। रोशनी के पर्व पर अटारी-वाघा बॉर्डर पर  BSF के जवानों और पाकिस्तानी रेंजर्स ने एक-दूसरे को मिठाइयां और शुभकामनाएं दीं। इसके अलावा भारत-बांग्लादेश अंतराष्ट्रीय सीमा पर भी सीमा सुरक्षा बल और बॉर्डर गार्ड बांग्लादेश ने एक-दूसरे को मिठाइयां दीं। 

ट्विटर पर शेयर की तस्वीरें
इस मौके पर गुवाहाटी फ्रंटियर (BSF) ने आधिकारिक हैंडल से ट्वीट कर लिखा, दिवाली के शुभ अवसर पर BSF के गुवाहाटी फ्रंटियर ने बॉर्डर गार्ड्स बांग्लादेश के साथ भारत-बांग्लादेश बॉर्डर पर मिठाइयों का आदान-प्रदान किया। ऐसे जश्न अकसर दोनों देशों के बीच मजबूत रिश्तों को दर्शाते हैं। BSF के जवानों ने भी इस मौके पर सभी देशवासियों को दिवाली की शुभकामनाएं दी हैं।

 

गुजरात सरहद पर भी भाईचारा
गुजरात (gujrat) से लगती अंतरराष्ट्रीय सीमा और पड़ोसी राज्य राजस्थान (rajsthan) के बाड\मेर जिले में पाकिस्तान से लगती सीमा पर BSF और पाकिस्तान रेंजर्स ने एक दूसरे के साथ मिठाइयों का आदान-प्रदान किया और दिवाली की बधाई दी। BSF गुजरात फ्रंटियर की ओर से जारी बयान के मुताबिक जवानों और पाकिस्तान रेंजर्स ने सीमा के कई स्थानों पर मिठाई का आदान-प्रदान किया। BSFने बयान में कहा कि राष्ट्रीय महत्व के त्योहारों पर इस तरह मिठाई के आदान-प्रदान और शुभकामनांए देने से आपसी सौहार्द्र, भाईचारा बढ़ता है और इसके साथ ही सीमा के दोनों ओर तैनात बलों के बीच शांतिपूर्ण माहौल बनता है।

 

पंजाब के अटारी बॉर्डर पर भी सौहार्द
BSF के जवानों ने पंजाब के अमृतसर में मशहूर अटारी-वाघा बॉर्डर पर भी पाकिस्तानी रेंजर्स के सिपाहियों को दिवाली पर मिठाई खिलाई। पाकिस्तानी रेंजर्स ने भी BSF के जवानों को बदले में मिठाई खिलाकर दिवाली की शुभकामनाएं दीं।

 

जम्मू-कश्मीर के टीथवाल में गले मिले
जम्मू-कश्मीर (Jammu & Kashmir) के कुपवाड़ा जिले में लाइन ऑफ कंट्रोल (LOC) पर भारतीय सेना के जवानों ने पाकिस्तानी सैनिकों का मुंह मीठा कराया। पाकिस्तानी सेना ने भी भारतीय जवानों को मिठाई बांटी। इस दौरान दोनों तरफ के सैनिकों ने आपस में गले लगकर शुभकामनाएं दीं।

 

पुलवामा हमले के बाद बंद थी परंपरा
बता दें कि भारत और पाकिस्तान की सेनाओं के बीच एक-दूसरे के त्योहार पर मिठाई बांटने की परंपरा आजादी के बाद से ही बनी हुई है। हालांकि इस परंपरा पर भी दोनों देशों के बीच होने वाले तनाव का असर पड़ता रहा है। दिवाली पर मिठाई बांटने की परंपरा भी कश्मीर के पुलवामा में फरवरी, 2019 में CISF के काफिले पर आत्मघाती हमले के बाद से बंद हो गई थी। इसके बाद से पिछले तीन साल में दोनों देशों ने आपस में मिठाई नहीं बांटी थी।

इसे भी पढ़ें-LAC पर China से तनाव के बीच स्वदेशी Anti Airfield Weapon का सफल परीक्षण, खूबी जानकर दुश्मनों के होश उड़ जाएंगे

इसे भी पढ़ें-कभी पिता की तरह मिठाई खिलाई- कभी भाई की तरह प्यार किया, 8 साल की तस्वीरों में देखें पीएम की Diwali

Follow Us:
Download App:
  • android
  • ios