Asianet News HindiAsianet News Hindi

PM Modi Kedarnath Visit:आपदा में क्षतिग्रस्त हुआ था आदि शंकराचार्य का समाधि स्थल, जानें लोकार्पण की खास तैयारी

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (PM Narendra Modi) का शुक्रवार को केदारनाथ दौरा (Kedarnath Dham visit) है। वे धाम पहुंच गए हैं और बाबा का जलाभिषेक करेंगे। मोदी पीएम बनने के बाद आज 5वीं बार केदारनाथ दौरे पर हैं। केदारनाथ में PM मोदी के 'ऐतिहासिक कार्यक्रम' को देखने की व्यवस्था देशभर के विभिन्न शिव मंदिरों में की गई है।

PM Narendra Modi Kedarnath Dham visit Samadhi Sthal Adi Guru Shankaracharya damaged in disaster of 2013 today Modi inaugurate it
Author
Kedarnath, First Published Nov 5, 2021, 8:09 AM IST
  • Facebook
  • Twitter
  • Whatsapp

देहरादून। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी आज केदारनाथ धाम के दौरे पर हैं। वे यहां आदि गुरु शंकराचार्य की प्रतिमा का अनावरण करेंगे। ये प्रतिमा 12 फीट लंबी और 35 टन वजन है। इसके अलावा प्रधानमंत्री 2013 की प्राकृतिक आपदा में क्षतिग्रस्त हुए शंकराचार्य के समाधि स्थल का लोकार्पण भी करेंगे। मोदी बाबा केदार के दर्शन करेंगे। इसके साथ ही केदारनाथ में 400 करोड़ रुपए से ज्यादा के कार्यों का लोकार्पण और शिलान्यास भी करेंगे।

इस ऐतिहासिक अवसर को यादगार बनाने के लिए बीजेपी ने एक राष्ट्रव्यापी कार्यक्रम की योजना बनाई है और चार धामों, 12 ज्योतिर्लिंगों और प्रमुख मंदिरों, कुल मिलाकर 87 मंदिरों पर साधुओं, भक्तों और आम लोगों को आमंत्रित किया है। ये सभी मंदिर आदि शंकराचार्य द्वारा अपनी यात्रा के दौरान लिए गए मार्ग पर पूरे देश में स्थापित हैं। आदि शंकराचार्य के केदारनाथ पहुंचने के मार्ग में सभी 87 मंदिरों में प्रमुख बीजेपी नेता मौजूद रहेंगे। बीजेपी की प्रधानमंत्री मोदी के केदारनाथ दौरे को राष्ट्रव्यापी कार्यक्रम बनाने की योजना है। पीएम मोदी के संबोधन को 87 मंदिरों पर LED स्क्रीन लगाकर प्रसारित किया जाएगा। प्रधानमंत्री मोदी का संबोधन सुबह करीब 9.50 के आसपास होगा।

पीएम बनने के बाद 5वीं बार केदारनाथ के दौरे पर मोदी
साल 2013 में आई आपदा के बाद प्रधानमंत्री ने केदारनाथ में पुनः निर्माण कार्यों को करने की इच्छा जताई थी पर तब अनुमति नहीं मिली थी। पीएम बनने के बाद नरेंद्र मोदी ने लगातार केदारनाथ के दौरे किए हैं और करोड़ों रुपए खर्च करके नई केदारपुरी बनाने का संकल्प लिया था, जिस पर लगातार कार्य किए जा रहे हैं। नई केदारपुरी के निर्माण का काम लगभग 90 फीसदी तक पूरा हो चुका है। वहीं, 6 नवंबर यानी कल भगवान केदारनाथ के कपाट भी बंद होने हैं।

12 ज्योतिर्लिंगों को ऑनलाइन कनेक्ट करने की भी तैयारी
केदारनाथ समेत देश की सभी दिशाओं में स्थापित 12 ज्योतिर्लिंगों को ऑनलाइन कनेक्ट करने की भी तैयारी है। एक साथ सभी ज्योतिर्लिंगों को जोड़ने का प्रयास होगा। मौदी के दौरे के समय यात्री, बाबा केदार के दर्शन नहीं कर सकेंगे। केदारघाटी से केदारनाथ के लिए हेलीकॉप्टर का संचालन भी बंद रहेगा। प्रदेश में 35 शिवालयों में प्रधानमंत्री के कार्यक्रम का ऑनलाइन प्रसारण होगा।

मैसूर के मूर्तिकार योगीराज शिल्पी ने तैयार की है शंकराचार्य की प्रतिमा 
केदारनाथ धाम में आदिगुरु शंकराचार्य की 12 फीट ऊंची कृष्णशिला पत्थर से बनाई गई है। मैसूर के प्रसिद्ध मूर्तिकार योगीराज शिल्पी ने 120 टन के पत्थर पर शंकराचार्य की प्रतिमा को तराशा है। आज मोदी प्रतिमा का अनावरण करेंगे। साल 2013 में आई आपदा में शंकराचार्य की समाधि बह गई थी। प्रतिमा की चमक के लिए उसे नारियल पानी से पॉलिश किया गया है। प्रधानमंत्री के दिशा-निर्देश में केदारनाथ धाम के पुनर्निर्माण कार्यों के तहत आदिगुरु शंकराचार्य की समाधि विशेष डिजाइन से तैयार की गई है। आदिगुरु शंकराचार्य की समाधि केदारनाथ मंदिर के ठीक पीछे छह मीटर जमीन की खुदाई कर बनाई गई है।

12 ज्योतिर्लिंग समेत कुल 87 मंदिरों पर बीजेपी के बड़े नेता रहेंगे मौजूद 
इस ऐतिहासिक अवसर को यादगार बनाने के लिए बीजेपी ने एक राष्ट्रव्यापी कार्यक्रम की योजना बनाई है और चार धामों, 12 ज्योतिर्लिंगों और प्रमुख मंदिरों, कुल मिलाकर 87 मंदिरों पर साधुओं, भक्तों और आम लोगों को आमंत्रित किया है। ये सभी मंदिर श्री आदि शंकराचार्य द्वारा अपनी यात्रा के दौरान लिए गए मार्ग पर पूरे देश में स्थापित हैं। श्री आदि शंकराचार्य के केदारनाथ पहुंचने के मार्ग में सभी 87 मंदिरों में प्रमुख बीजेपी नेता मौजूद रहेंगे।


ये है पीएम का मिनट-टू मिनट कार्यक्रम 

  • प्रधानमंत्री मोदी केदारनाथ सुबह 7.35 बजे हेलिकॉप्टर से पहुंचे। 
  • सुबह 8 बजे से 8.30 बजे तक प्रधानमंत्री मोदी मंदिर में पूजा करेंगे।
  • पूजा करने के बाद निर्माण कार्यों का जायजा लेते हुए श्रीआदि शंकराचार्य समाधि स्थल पहुंचेंगे।
  • सुबह 9.40 बजे आदि शंकराचार्या की समाधि पहुंचेंगे।
  • समाधि का उद्घाटन और आदि शंकरचार्या की प्रतिमा का अनावरण करेंगे।
  • करीब 9.50 पर प्रधानमंत्री मोदी देश को सम्बोधित करेंगे।

दौरे से पहले सीएम ने संतों से मुलाकात की
प्रधानमंत्री के आगमन से संबंधित व्यवस्थाओं का जायजा लेने के लिए बुधवार को मुख्यमंत्री पुष्कर सिंह धामी ने केदारनाथ का दौरा किया था। उन्होंने देवस्थानम बोर्ड को भंग करने की मांग कर रहे तीर्थ पुरोहितों और पंडा समाज के प्रतिनिधियों से भी वार्ता की। धामी ने कहा कि सभी प्रधानमंत्री का स्वागत करने के लिए तैयार हैं। मुख्यमंत्री ने कहा कि वह प्रधानमंत्री के आगमन से पहले तैयारियां देखने आए थे और सभी तैयारियां बेहतर हैं। उन्होंने कहा कि प्रधानमंत्री मोदी की बाबा केदार के प्रति विशेष आस्था और श्रद्धा है और उनका उत्तराखंड को दुनिया की आध्यात्मिक और सांस्कृतिक राजधानी के तौर पर विकसित करने का 'विजन' है जहां पूरी दुनिया के लोग आध्यात्मिक शांति के लिए आएंगे। 

PM Modi Kedarnath dham Visit Live: थोड़ी देर में केदारनाथ धाम पहुंचेंगे मोदी, जानिए मिनट-टू मिनट कार्यक्रम

कभी पिता की तरह मिठाई खिलाई- कभी भाई की तरह प्यार किया, 8 साल की तस्वीरों में देखें पीएम की Diwali

PM Modi Diwali with Soldiers हाथों से खिलाई मिठाई, 10 फोटोज देखिए प्रधानमंत्री का साथ पाकर जोश से भर उठे जवान

Follow Us:
Download App:
  • android
  • ios