Asianet News HindiAsianet News Hindi

पाकिस्तान में इमरान सरकार की फिर आंख का तारा बने सिद्धू, करतारपुर कॉरिडोर खुलने का दिया जा रहा क्रेडिट

पंजाब प्रदेश कांग्रेस के अध्यक्ष नवजोत सिंह सिद्धू (Navjot Singh Sidhu) की पाकिस्तान (Pakistan) में जमकर तारीफ हो रही है। करतारपुर कॉरिडोर (Kartarpur Corridor) की आधिकारिक वेबसाइट पर कॉरिडोर को शुरू करने का क्रेडिट एक तरह से सिद्धू को दिया गया है। वेबसाइट पर कहा गया है कि कॉरिडोर का आइडिया सिद्दू ने ही पाकिस्तान के प्रधानमंत्री इमरान खान (Pakistan PM Imran Khan) को दिया था, जब वे इमरान खान के प्रधानमंत्री बनने पर शपथ ग्रहण समारोह में पाकिस्तान गए थे। वेबसाइट पर सिद्धू को Indian Legand Sikh Cricketer बताया गया है। 
 

Navjot Singh Sidhu Pakistan govt hails sidhu role in opening of kartarpur corridor named special place UDT
Author
Punjab, First Published Nov 18, 2021, 9:25 AM IST
  • Facebook
  • Twitter
  • Whatsapp

चंडीगढ़। पंजाब (Punjab) में कांग्रेस (Congress) के प्रदेश अध्यक्ष नवजोत सिंह सिद्धू (Navjot Singh Sidhu) एक बार फिर पाकिस्तान (Pakistan) सरकार की वाहवाही लूट रहे हैं। करीब 20 महीने बाद फिर से करतारपुर कॉरिडोर (Kartarpur Corridor) खुलने को लेकर पाकिस्तान में नवजोत सिंह सिद्धू की जमकर तारीफ हो रही है। इमरान सरकार (Imran Sarkar) ने भी सिद्दू की तारीफ की है। कोरोना (Coronavirus) की वजह से करतारपुर कॉरिडोर को मार्च 2020 में बंद कर दिया गया था।

इमरान खान सरकार ने सिद्धू की भारत (India) और पाकिस्तान (Pakistan) के बीच सिख तीर्थ स्थल करतारपुर साहिब के लिए कॉरिडोर खोलने में उनकी भूमिका की तारीफ की है। पंजाब प्रदेश कांग्रेस कमेटी के अध्यक्ष सिद्दू के नाम का संदर्भ kartarpurcorridor.com वेबसाइट पर किया गया है, जिसमें कहा गया था कि करतारपुर गलियारे का विचार पाकिस्तान के प्रधानमंत्री इमरान खान (Pakistan PM Imran Khan) ने सिद्धू के साथ शेयर किया था। बता दें कि इमरान खान और सिद्धू के बीच के संबंध 2018 में तब सुर्खियों में आए थे, जब सिद्धू पाकिस्तान के प्रधानमंत्री के शपथ ग्रहण समारोह में शामिल होने इस्लामाबाद गए थे।

पाकिस्तानी वेबसाइट ये कहा गया...
पाकिस्तान की तरफ से kartarpurcorridor.com पर सिद्धू की तारीफ की गई और लिखा गया है कि ‘यह विचार भारतीय दिग्गज सिख क्रिकेटर सरदार नवजोत सिंह सिद्धू के साथ शेयर किया गया था, जो पाकिस्तान के प्रधानमंत्री के शपथ ग्रहण समारोह में शामिल हुए थे।’ गौरतलब है कि 28 नवंबर 2018 को पाक के प्रधानमंत्री इमरान खान और नवजोत सिंह सिद्धू ने करतारपुर कॉरिडोर के ग्राउंड ब्रेकिंग समारोह में हिस्सा लिया था।

भारत ने खोला करतारपुर कॉरिडोर, इधर पाक में सिद्दू छाए
दिलचस्प ये है कि पाकिस्तान ऐसे समय में सिद्धू की भूमिका को उजागर कर रहा है, जब भारत सरकार ने करतारपुर कॉरिडोर को फिर से खोलने का फैसला किया है। केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह (Amit shah) ने मंगलवार को कहा था कि करतारपुर कॉरिडोर 17 नवंबर से फिर से खुल जाएगा। शाह ने ट्वीट किया था और कहा- ‘मोदी सरकार ने एक बड़ा फैसला लिया है, जिससे बड़ी संख्या में सिखयात्रियों को फायदा होगा। मोदी सरकार ने 17 नवंबर से करतारपुर साहिब कॉरिडोर को फिर से खोलने का फैसला किया है।’ शाह ने ये भी लिखा था कि ‘मोदी सरकार का ये फैसला श्री गुरुनानकदेव जी और हमारे सिख समुदाय के प्रति अपार श्रद्धा को दर्शाता है।’

कोरोना के चलते बंद था कॉरिडोर
दरअसल, कोरोना महामारी के चलते करतारपुर बॉर्डर को बंद करने का फैसला किया गया था। अब एक बार फिर से खोल दिया गया है। बता दें कि 4.7 किलोमीटर लंबा ये गलियारा वीजा मुक्त है, जो भारतीय सीमा को पाकिस्तान में गुरुद्वारा दरबार साहिब से जोड़ता है। यह 2019 में चालू हो गया था। इस बार करतारपुर कॉरिडोर खोलने के लिए पंजाब के भाजपा के नेताओं ने हाल ही में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (PM Narendra Modi) से मुलाकात की थी।

प्रकाश पर्व से पहले खुला करतारपुर कॉरिडोर, सिख श्रद्धालुओं के पहले जत्थे का पाकिस्‍तान में जोरदार स्‍वागत

Kartarpur Sahib Corridor: गुरुनानक जयंती पर खुशखबरी, आज से करतारपुर गुरुद्वारे जा सकेंगे श्रद्धालु

Follow Us:
Download App:
  • android
  • ios