Asianet News Hindi

Punjab Budget:कैप्टन सरकार के आखिरी बजट में बड़े ऐलान, किसानों का कर्ज माफ..महिलाएं फ्री में बस यात्रा


अपने बजट में पंजाब सरकार ने 1.13 लाख किसानों का 1186 करोड़ रुपए कर्ज माफ करने का ऐलान किया है। पटियाला के सरकारी मेडिकल कॉलेज के उच्चीकरण के लिए 92 करोड़ रुपये आवंटित किए गए हैं।
 

punjab budget session live cm amarinder singh government big announcement kpr
Author
Jalandhar, First Published Mar 8, 2021, 12:31 PM IST
  • Facebook
  • Twitter
  • Whatsapp

जालंधर, पंजाब में कैप्टन अंमरिदर सरकार ने अपना बजट पेश किया। वित्‍तमंत्री मनप्रीत सिंह बादल ने वित्तीय वर्ष 2021-22 के बजट में कई बड़े ऐलान किए। कैप्टन सरकार ने अपने बजट में कर्मचारियों, किसानों और महिला वर्ग को खुश करने की कोशिश की है। प्रदेश के 1.13 लाख किसानों का 1186 करोड़ रुपये कर्ज माफ करने की घोषणा भी की। इसके अलावा महिलाओं के लिए राज्य सरकार की बसों में फ्री में यात्रा करने का ऐलान भी वित्‍तमंत्री ने किया। हालांकि विपक्ष का कहना है कि यह सब कैप्‍टन सरकार का चुनावी एजेंडा है, क्योंकि  अगले साल 2022 में पंजाब विधानसभा के चुनाव होने हैं।

सरकार ने किसानों के लिए खोला पिटारा
कैप्टन सरकार के इस साल के बजट का पूरा फोकस किसानों पर ही है। जिसमें खेती किसानी के लिए भी बहुत कुछ रखा गया है। कुल मिलकार इस साल किसानों पर 1114 करोड़ रुपये खर्च होंगे। चावल और गेहूं उगाने वाले किसानों को मुफ्त बिजली के लिए 7180 करोड़ मंजूर किए हैं। इतना ही नहीं खराब ट्यूबवेलों की मरम्मत के लिए 40 करोड़ रुपये का बजट में प्रावधान किया गया है। वहीं वित्त मंत्री ने कहा कि राज्‍य में किसानों को मुफ्त बिजली की सुविधा जारी रहेगी। इसके लिए बजट में 7000 करोड़ रुपये का प्रावधान किया गया है।

''कामयाब किसान, खुशहाल पंजाब''
पंजाब सरकार ने 'कामयाब किसान, खुशहाल पंजाब' योजना की शुरुआत की है। इस योजना के तहत फाजिल्का में सब्जियों के लिए उत्कृष्टता केंद्र, अमृतसर में बागवानी अनुसंधान के लिए स्नातकोत्तर संस्थान और किसानों को मोबाइल वेंडिंग गाड़ियां दी जाएंगी। इसके लिए तीन साल में 3780 करोड़ रुपये खर्च किए जाएंगे।

छठा वेतन आयोग होगा लागू
पंजाब की कैप्टन सरकार के अपने आखिरी बजट में सभी को खुश करने की कोशिश की है। सरकारी कर्मचारियों को लेकर वित्तमंत्री ने ऐलान किया कि  1 जुलाई से पंजाब में छठा वेतन आयोग लागू होगा। उन्‍होंने कहा कि कर्मचारियों के लिए वेतन आयोग की रिपोर्ट 31 मार्च से पहले आ जाएगी। सरकार ने कर्मचाारियों के छठे वेतन लिए 9000 करोड़ रुपये का प्रावधान जट में रखा गया है।

बुजुर्ग लेखकों का भी रखा ध्यान
इतना ही नहीं वित्‍तमंत्री मनप्रीत सिंह बादल ने पंजाबी हिंदी व उर्दू भाषाओं के बुजुर्ग लेखकों को दी जाने वाली मासिक पेंशन 5000 रुपये से बढ़ाकर 15000 रुपये करने की घोषणा की। वहीं पंजाबी हिंदी उर्दू भाषाओं की मृतक लेखकों के आश्रित परिवारों को दे जाने वाली सहायता राशि 2500 रुपए से बढ़ाकर 15000 रुपए प्रति माह करने का प्रावधान भी रखा।

बजट पंजाब सरकार के बड़े ऐलान

-गरीब वर्ग के लिए लागू मासिक पेंशन 1 जुलाई 2021 से 750 रुपये से बढ़ाकर 1500 रुपए किया।
- गुरदासपुर के कलानौर में पंजाब गन्ना अनुसंधान विकास संस्थान की स्थापना होगी। 47 करोड़ रुपये का प्रावधान है। 
- शिरोमणि पुरस्कार की राशि 5 लाख रुपए से बढ़ाकर 10 लाख करने का किया ऐलान।
-पंजाब साहित्य रत्न पुरस्कार की राशि दोगुनी करने की घोषणा की।
- स्कूल शिक्षा के लिए 11161 करोड़ रुपए, 14 हजार 64 स्कूल अपग्रेड किए जाएंगे। 14 हजार स्कूलों में अंग्रेजी मीडियम का ऑप्शन होगा।
- 350 करेाड़ रुपए मिड-डे मील पर खर्च किए जाएंगे। 
-प्री मैट्रिक स्कॉलरशिप के लिए 60 करोड़ का बजट, पोस्ट मैट्रिक स्कालरशिप के लिए 750 करोड़, 140 करोड रुपए डिजिटल एजुकेशन को दिए।
- गांवों में गरीब बस्ती, मंदिर, गुरुद्वारा, मस्जिद और श्मशान घाट के लिए रास्ते बनाए जाएंगे। इसके लिए 500 करोड़ रुपये मंजूर किए गए हैं।
- पंजाब में दुकानें और वाणिज्यिक प्रतिष्ठान वर्ष के 365 दिन और 24 घंटे खुले रहेंगे। 
- जालंधर, पटियाला, लुधियाना, मोहाली, मानसा, बरनाला और अमृतसर में वर्किंग वुमन के लिए हॉस्टल खोलने का ऐलान।
- मुख्यमंत्री पंजाब कैंसर राहत कोष के लिए 150 करोड़ रुपये का बजट में प्रावधान किया गया है।
-सरकारी स्कूलों में छठी से 12वीं क्लास की छात्राओं के लिए सैनेटरी पैड के लिए 21 करोड़ का प्रावधान रखा।
- स्वास्थ्य सेवाओं के लिए 3882 करोड़ रुपये का प्रावधान। कोरोना से लड़ने के लिए पंजाब सरकार ने 1000 करोड़ रुपये खर्च किए।
- मेडिकल एजुकेशन का बजट 1008 करोड़ रुपये होगा। पिछले साल से यह 85 फीसदी ज्यादा है।
- वित्तमंत्री ने बाबा साहब भीम राव आंबडेकर की याद में भारत का दूसरा सबसे बड़ा म्यूजियम पंजाब में बनाने की घोषणा की। 
- स्वतंत्रता सेनानियों की पेंशन बढ़ाने का ऐलान भी किया। पेंशन 7500 रुपए से बढ़ाकर 9400 रुपए कर दी गई है।

Follow Us:
Download App:
  • android
  • ios