Asianet News HindiAsianet News Hindi

PM Modi की सुरक्षा में हुई चूक की जांच कौन करेगा..आज सुप्रीम कोर्ट का आएगा आदेश

सुप्रीम कोर्ट की ओर से इस कमेटी में केंद्र और पंजाब सरकार के वरिष्ठ अधिकारियों को भी कमिटी में रखा गया है। कोर्ट ने यह भी कहा था कि मामले की जांच के लिए केंद्र और राज्य सरकार की तरफ से बनाई गई कमेटियां फिलहाल अपना काम न करें।

punjab pmNarendra Modi security lapse supreme court to hear on committee stb
Author
Chandigarh, First Published Jan 12, 2022, 8:10 AM IST
  • Facebook
  • Twitter
  • Whatsapp

चंडीगढ़ :  प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (Narendra Modi) की सुरक्षा में चूक की जांच के लिए आज सर्वोच्च न्यायालय (supreme court) का आदेश आएगा। सोमवार को CJI एनवी रमना (NV Raman) की अध्यक्षता वाली बेंच ने कहा था कि सुप्रीम कोर्ट के रिटायर्ड जज के नेतृत्व में एक जांच कमेटी बनाई जाएगी। आज के आदेश के बाद पता चलेगा कि इस कमेटी का नेतृत्व कौन करेगा और कौन-कौन उसके सदस्य होंगे। इसके साथ यह भी पता चलेगा की कमेटी कितने दिनों में जांच की पूरा कर अपनी रिपोर्ट सौंपेगी। बता दें कि इस कमेटी में केंद्र और पंजाब सरकार के वरिष्ठ अधिकारियों को भी रखा गया है।

सुप्रीम कोर्ट ने लगाई थी फटकार
इससे पहले सुप्रीम कोर्ट में इस मामले की सुनवाई के दौरान पंजाब सरकार को फटकार लगी थी। सुप्रीम कोर्ट ने कहा था कि जब आप तय ही नहीं कर पा रहे हैं कि चूक हुई है या नहीं तो कोर्ट क्यों आए हैं? सुप्रीम कोर्ट ने कहा था कि रिटायर्ड जज की अध्यक्षता में इस मामले की जांच के लिए वो कमेटी बनाएगी। अदालत ने इस कम‍ेटी में चंडीगढ़ के डीजीपी, आईजी, राष्ट्रीय जांच एजेंसी, पंजाब और हरियाणा उच्च न्यायालय के रजिस्ट्रार जनरल और पंजाब के एडीजीपी को शामिल करने का प्रस्ताव रखा था। कोर्ट ने इस सुनवाई में केंद्र और पंजाब सरकार को अपनी-अपनी जांच रोकने का आदेश भी द‍िया था। इसके साथ ही SC ने पंजाब एवं हरियाणा हाईकोर्ट के रजिस्ट्रार जनरल को PM विजिट का रिकॉर्ड कब्जे में लेकर सुरक्षित रखने को कहा था।

ये है पूरा मामला
5 जनवरी को प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी को पंजाब के फिरोजपुर में जनसभा को संबोधित करने जाना था। इसके लिए वे सुबह बठिंडा एयरबेस पर पहुंचे। यहां से उन्हें हेलिकॉप्टर से हुसैनीवाला में राष्ट्रीय शहीद स्मारक में भगत सिंह की समाधि पर जाकर पुष्प अर्पित करना था, लेकिन खराब मौसम और बारिश की वजह से पीएम मोदी 20 मिनट तक इंतजार करते रहे। बाद में उन्होंने सड़क के रास्ते राष्ट्रीय शहीद स्मारक जाने का फैसला किया। इस रास्ते से 2 घंटे का समय लगना था। पंजाब डीजीपी से सुरक्षा प्रबंधों की पुष्टि के बाद पीएम मोदी सड़क के रास्ते आगे बढ़े। करीब 30 किमी पहले पीएम मोदी का काफिला जब फ्लाईओवर पर पहुंचा तो यहां कुछ प्रदर्शनकारियों ने रास्ता रोक रखा था। इसके चलते पीएम मोदी के काफिले को 20 मिनट तक फ्लाईओवर पर रुकना पड़ा। इसे पीएम की सुरक्षा में बड़ी चूक माना जा रहा है।

इसे भी पढ़ें-PM Modi Security Breach: सीएम चन्नी ने किया प्रियंका को ब्रीफ, BJP नेता बोले- वो होती कौन हैं

इसे भी पढ़ें-PM Security Breach: SC ने पंजाब एंड हरियाणा HC को रिकॉर्ड संरक्षित करने के दिए आदेश, NIA की होगी एंट्री

Follow Us:
Download App:
  • android
  • ios