Asianet News HindiAsianet News Hindi

संगरूर उपचुनाव रिजल्ट : आम आदमी पार्टी की हार, शिरोमणि अकाली दल के सिमरनजीत सिंह मान जीते

पंजाब की संगरूर लोकसभा सीट से शिरोमणि अकाली दल के उम्मीदवार सिमरनजीत सिंह मान उपचुनाव जीत गए हैं। मान ने आम आदमी पार्टी के प्रत्याशी गुरमेल सिंह को शिकस्त दी। बता दें कि भगवंत मान के इस्तीफा देने के बाद यहां 23 जून को वोटिंग हुई थी।

Sangrur by elections 2022 result kpg
Author
Sangrur, First Published Jun 26, 2022, 9:01 AM IST

Sangrur Bypoll Result 2022: पंजाब की संगरूर लोकसभा सीट से शिरोमणि अकाली दल (A) के उम्मीदवार सिमरनजीत सिंह मान चुनान जीत गए हैं। उन्होंने आम आदमी पार्टी के उम्मीदवार गुरमेल सिंह को हराया। बता दें कि AAP के लिए संगरूर चुनाव हारना किसी झटके से कम नहीं है। यहां दो बार से AAP के भगवंत सिंह मान चुनाव जीतते आ रहे थे, लेकिन विधानसभा चुनाव जीतने के बाद उन्होंने ये सीट छोड़ दी थी। बता दें कि संगरूर सीट हारने के साथ ही आम आदमी पार्टी का लोकसभा में कोई सांसद नहीं बचा है। संगरूर लोकसभा क्षेत्र में 15,69,240 मतदाता हैं, जिनमें 8,30,056 पुरुष और 7,39,140 महिलाएं हैं। इसके अलावा 44 ट्रांसजेंडर हैं। इस लोकसभा सीट से कुल 16 उम्मीदवार चुनाव मैदान में थे, जिनमें तीन महिलाएं भी शामिल थीं। 

इसलिए खाली हुई थी सीट : 
बता दें कि वर्तमान में पंजाब के मुख्यमंत्री भगवंत मान ने 2014 और 2019 में संगरूर लोकसभा सीट से चुनाव जीता था। 2022 में उन्होंने धुरी सीट से विधानसभा चुनाव जीता, जिसके बाद संगरूर लोकसभा सीट से इस्तीफा दे दिया था। इसके बाद से ही यह सीट खाली थी। 

इनके बीच कड़ा मुकाबला : 
2022 में पंजाब विधानसभा चुनाव में बेहतरीन प्रदर्शन करने वाली आम आदमी पार्टी के पास अपनी जीत को दोहराने का दबाव था। इस सीट से आप ने पार्टी के संगरूर जिला प्रभारी गुरमेल सिंह को उतारा था। वहीं कांग्रेस ने धुरी के पूर्व विधायक दलवीर सिंह गोल्डी और भाजपा ने बरनाला के पूर्व विधायक केवल ढिल्लों को मैदान में उतारा था। 

आम आदमी की प्रतिष्ठा दांव पर : 
पंजाब में आप सरकार बनने के बाद राज्य में कानून-व्यवस्था की स्थिति और सिंगर सिद्धू मूसेवाला के मर्डर के बाद से ही विपक्ष ने सरकार पर कई गंभीर आरोप लगाए हैं। ऐसे में संगरूर सीट जीतना आम आदमी पार्टी (आप) के लिए प्रतिष्ठा का प्रश्न भी बन गया है। 

ये भी देखें : 

By Election Result 2022: लोकसभा के 3 और विधानसभा के 7 सीटों के लिए मतगणना शुरू

भगवंत मान को चुनाव आयोग का 10 दिन में दूसरा नोटिस, लगातार कोविड प्रोटोकॉल तोड़ने का आरोप

 

Follow Us:
Download App:
  • android
  • ios