Asianet News HindiAsianet News Hindi

राजस्थान में 5G सर्विस का इंतजार खत्म: जल्द इन 5 शहरों को मिलेगी सौगात, चेक करें अपनी सिटी का नंबर कब

राजस्थान में अब  5जी इंटरनेट सेवा का इंतजार खत्म होने वाला है। क्योंकि सेवा शुरू करने के लिए टेलीकॉम कंपनी रिलायंस जिओ और एयरटेल ने इसके लिए अपनी तैयारियां पूरी कर ली है। जल्द ही 5 शहरों को 5जी इंटरनेट की सौगात मिलने वाली है।

5g service in Rajasthan to be launched will start soon in  Five cities kpr
Author
First Published Nov 14, 2022, 11:05 AM IST

जयपुर. नए साल के मौके पर राजस्थान में 5 शहरों को 5जी इंटरनेट की सौगात मिलने वाली है। टेलीकॉम कंपनी रिलायंस जिओ और एयरटेल ने इसके लिए अपनी तैयारियां पूरी कर ली है। अब फाइनल घोषणा के बाद राजस्थान में सबसे पहले जयपुर जोधपुर कोटा उदयपुर और नाथद्वारा में यह इंटरनेट सेवा शुरू होगी। इसके बाद राजस्थान में वर्तमान स्पीड से करीब 20 गुना ज्यादा तेज इंटरनेट चलेगा।

अंबानी ने राजस्थान के नाथद्वारा मंदिर से शुरू की थी  5जी इंटरनेट सेवा
गौरतलब है कि बीते दिनों रिलायंस जिओ कंपनी के मालिक मुकेश अंबानी के बेटे आकाश अंबानी ने राजस्थान के नाथद्वारा मंदिर से राजस्थान में 5जी इंटरनेट सेवा शुरू की थी। इसी दिन से राजस्थान में 5G इंटरनेट सेवा के लिए काम शुरू कर दिया गया था। साथ ही नजदीकी उदयपुर में भी रिलायंस जिओ की तरफ से करीब 2 महीने से 5जी इंटरनेट शुरू करने के लिए काम शुरू कर दिया गया था। इन दोनों जगह में रिलायंस जिओ साल के प्रारंभ में इंटरनेट सेवा शुरू कर देगी। इसके अतिरिक्त जयपुर जोधपुर कोटा में एयरटेल ने अपना 80% से भी ज्यादा काम पूरा कर लिया है। अब यहां भी जल्द ही इंटरनेट की सेवा शुरू होने वाली है। वहीं बीते दिनों राजस्थान आए टेलीकॉम मंत्री अश्विनी वैष्णव ने राजस्थान में अधिकारियों से बात कर इस इंटरनेट सेवा को जल्द से जल्द शुरू करने के लिए निर्देश दिए थे।

इन शहरों में भी  5जी इंटरनेट सेवा शुरू करने का है प्लान
राजस्थान में इन 5 शहरों के बाद पाली अलवर भरतपुर भीलवाड़ा और अजमेर में भी इंटरनेट सेवा शुरू करने का कंपनी का प्लान है। क्योंकि घनी आबादी के साथ-साथ यह क्षेत्र औद्योगिक विकास के मामले में भी काफी तेजी से आगे बढ़ रहे हैं। हालांकि इनमें यह सेवा शुरू होने में करीब 1 से 2 साल का समय लग सकता है। जानकारों की मानें तो राजस्थान में हम जिस पेड़ में वर्तमान में इंटरनेट का उपभोग कर रहे हैं। 5G इंटरनेट सेवा शुरू होने के बाद इससे करीब 20 गुना ज्यादा स्पीड से इंटरनेट चलेगा। हम हर एक चीज को रियल टाइम में देख पाएंगे। हालांकि इसका शुल्क वर्तमान के मुकाबले करीब 5 से 10% तक ज्यादा हो सकता है। हालांकि अभी तक किसी भी कंपनी ने राजस्थान में इसके शुल्क को लेकर कोई घोषणा नहीं की है।

5G Sim Scam: 5जी सिम अपग्रेड करने के नाम पर लूट रहे जालसाज, इन 5 गलतियों से बचें वरना खाली हो जाएगा खाता

Follow Us:
Download App:
  • android
  • ios