Asianet News HindiAsianet News Hindi

Rajasthan: शाह ने तनोट माता मंदिर में दर्शन किए, BSF जवानों के साथ सेल्फी ली, बॉर्डर पर सनसेट का नजारा देखेंगे

बीएसएफ के 57वें स्थापना दिवस ( BSF 57th Raising Day) कार्यक्रम में  सीमा सुरक्षा बल की क्षमताओं को दर्शाया जाएगा और जवानों के साथ सीमा सुरक्षा बल की महिलाएं भी परेड और डेयर डेविल (बाइक राइड), हथियारों के साथ हैंडलिंग में हिस्सा लेंगी। ये कार्यक्रम पहली बार दिल्ली से बाहर राजस्थान के सीमावर्ती जिला जैसलमेर शहर के शहीद पूनम सिंह स्टेडियम में आयोजित किया जा रहा है। 

Amit Shah Two days Rajasthan Visit Jaisalmer BSF 57th Raising Day Know Program News and Updates UDT
Author
Rajasthan, First Published Dec 4, 2021, 9:42 AM IST
  • Facebook
  • Twitter
  • Whatsapp

जैलसमेर। केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह (Amit Shah) आज शनिवार को दो दिवसीय राजस्थान (Rajasthan) दौरे पर पहुंच गए हैं। वे सबसे पहले जैसलमेर (Jaisalmer) पहुंचे। यहां उन्होंने तनोट माता मंदिर में दर्शन किए। उनके साथ केंद्रीय मंत्री गजेंद्र सिंह शेखावत भी मौजूद थे। बीएसएफ के अधिकारियों ने गार्ड ऑफ ऑनर दिया। शाह ने करीब 10 मिनट तक मंदिर में पूजा की। इसके बाद उन्होंने सेना के जवानों के साथ फोस्टो निकलवाई। इससे पहले वे दोपहर 2:30 बजे जैसलमेर एयरफोर्स स्टेशन पहुंचे। वहां भाजपा पदाधिकारियों की तरफ से स्वागत किया गया। यहां से वे बॉर्डर के नजदीक स्थित तनोट माता मंदिर के दर्शन करने के लिए रवाना हो गए थे। 

राजस्थान दौरे से पहले उन्होंने ट्वीट किया और लिखा- अपने दो दिवसीय प्रवास पर वीरभूमि राजस्थान में रहूंगा। जिसमें आज जैसलमेर में BSF के बॉर्डर आउट पोस्ट पर बहादुर जवानों से भेंट करूंगा और अगले दिन BSF के 57वें स्थापना दिवस में शामिल होंगे। इस कार्यक्रम को संबोधित करूंगा। साथ ही जयपुर में भाजपा के विभिन्न कार्यक्रमों में कार्यकर्ताओं से संवाद करूंगा।

Amit Shah Two days Rajasthan Visit Jaisalmer BSF 57th Raising Day Know Program News and Updates UDT

गृह मंत्री शनिवार रात बॉर्डर इलाके में ही बिताएंगे
गृह मंत्री शाह को तनोट माता मंदिर में गार्ड ऑफ ऑनर दिया गया। उन्होंने मंदिर में पूजा-अर्चना की। इसके बाद वे वहां से हेलिकॉप्टर के जरिए भारत-पाकिस्तान बॉर्डर की चौकी रोहिताश के लिए रवाना हो जाएंगे। रोहिताश पोस्ट पर शाम 6 बजे सरहद पर सनसेट का नजारा देखेंगे। इसके बाद यहां बीएसएफ के जवानों के साथ खाना जाएंगे और बातचीत करेंगे। इसके बाद रोहिताश पोस्ट पर ही रात्रि विश्राम करेंगे। तनोट माता मंदिर के पास बने हैलीपेड पर भी सुरक्षा के पुख्ता इंतजाम किए गए हैं। इस पूरे क्षेत्र को निगरानी में रखा गया है।

दूसरे दिन बीएसएफ के स्थापना दिवस में शामिल होंगे
गृह मंत्री शाह अगले दिन रविवार को बीएसएफ के 57वें स्थापना दिवस ( BSF 57th Raising Day) कार्यक्रम में शामिल होंगे। इस कार्यक्रम में शामिल होकर परेड की सलामी लेंगे। इसके साथ ही सीमा सुरक्षा बल के जवानों के साथ बातचीत करेंगे। कार्यक्रम में सीमा सुरक्षा बल की क्षमताओं को दर्शाया जाएगा और जवानों के साथ सीमा सुरक्षा बल की महिलाएं भी परेड और डेयर डेविल (बाइक राइड), हथियारों के साथ हैंडलिंग में हिस्सा लेंगी। सीमा सुरक्षा बल की ओर से जारी एक बयान के अनुसार बीएसएफ पहली बार अपना 57वां स्थापना दिवस दिल्ली से बाहर राजस्थान के सीमावर्ती जिला जैसलमेर शहर के शहीद पूनम सिंह स्टेडियम में आयोजित करेगा। इस आयोजन में केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह, केंद्रीय सशस्त्र बलों के वरिष्ठ अधिकारी और सीमा सुरक्षा बल के वरिष्ठ अधिकारी भी हिस्सा लेंगे।

शाह ने अवनि से मुलाकात की
इससे पहले शाह ने सुबह भारत की निशानेबाज और पैरालंपिक में गोल्ड जीतने वाली अवनि लखेरा से मुलाकात की। अवनि जयपुर की रहने वाली हैं। शाह ने कहा कि आपकी उपलब्धियों पर पूरे देश को गर्व है। आपके भविष्य के प्रयासों के लिए मेरी शुभकामनाएं। और इस अद्भुत उपहार के लिए धन्यवाद।
 

शाह के कार्यक्रम पर नजर

  • शनिवार दोपहर 3 बजे जैसलमेर में तनोट राय माता मंदिर के दर्शन करेंगे।
  • शाम 4.15 बजे रोहिताश बॉर्डर आउट पोस्ट का दौरा करेंगे।
  • शाम 6.30 बजे रोहिताश बॉर्डर आउट पोस्ट, जैसलमेर में सैनिक सम्मेलन को संबोधित करेंगे।
  • रात 8 बजे रोहिताश बॉर्डर आउट पोस्ट पर जवानों के साथ खाना और बातचीत करेंगे।

गृह मंत्री के कार्यक्रम को लेकर पुलिस अलर्ट
BSF के कार्यक्रम में देश के कोने-कोने से सोल्जर आए हैं। यहां तीन दिन से BSF की फुल ड्रेस रिहर्सल चल रही है। 5 दिसंबर को होने वाले इस कार्यक्रम को सफल बनाने में देश के विभिन्न भागों से सीमा सुरक्षा बल की टीमें जैसलमेर आ चुकी हैं। इससे पहले गृहमंत्री की सुरक्षा को लेकर खासी चौकसी बरती जा रही है। गुरुवार से जैसलमेर के छोटे-बड़े होटलों की सघनता से तलाशी ली गई। शहर में पुलिस की चार टीमें गठित की गईं, जिनमें कोतवाली थानाधिकारी प्रेमदान रतनू, देव किशन एसआई, केवल दास एसआई, जालम सिंह एएसआई के नेतृत्व में ये टीमें शहर के होटलों में जांच करने पहुंचीं। बता दें कि पुलिस जब बसों की जांच कर रही थी तो बुधवार रात दो कश्मीरी युवकों को संदेह के तौर पर गिरफ्तार किया गया है। आगे भी कोई अवांछनीय घटना ना हो, इसके लिए चप्पे-चप्पे पर पुलिस तैनात दिख रही है।

Video: जब अमित शाह को देख मुस्लिम युवक लगाने लगा 'जय श्रीराम' के नारे

BSF के 57 वें स्थापना डे पर जैसलमेर पहुंचेंगे Amit shah, 2 दिन के दौरे के लिए किए गए हैं पुख्ता इंतजाम

Follow Us:
Download App:
  • android
  • ios