इस राज्य में सरकार ने बुजुर्गों को दिया बड़ा तोहफा: फ्री में कराने जा रही फ्लाइट का सफर, वो भी विदेश तक!

| Dec 01 2022, 04:03 PM IST

इस राज्य में सरकार ने बुजुर्गों को दिया बड़ा तोहफा: फ्री में कराने जा रही फ्लाइट का सफर, वो भी विदेश तक!

सार

राजस्थान में अशोक सरकार ने बुजुर्गों के लिए अच्छी खबर दी है। अब बुजुर्ग हवाई और रेल यात्रा के जरिए तीर्थ दर्शन कर सकेंगे। योजना के मुताबिक 18000 लोग ट्रेन और दो हजार बुजुर्ग हवाई यात्रा के जरिए नेपाल और रामेश्वरम जाएंगे। 

जयपुर. राजस्थान सरकार ने 20 हजार बुजुर्गों को बड़ा तोहफा दिया है। प्रदेश के 20000 बुजुर्गों को सरकार का देवस्थान विभाग नेपाल के पशुपतिनाथ के दर्शन मुफ्त में करवाएगा पूर्णविराम इसके लिए 18000 लोग ट्रेन और दो हजार बुजुर्ग हवाई यात्रा के जरिए वहां पहुंचेंगे। आज राजस्थान से पहली ट्रेन रवाना होने जा रही है। इसके बाद 13 दिसंबर को राजस्थान से दूसरी ट्रेन पशुपतिनाथ के लिए रवाना होगी।

पशुपतिनाथ और रामेश्वरम के बुजुर्ग को दर्शन कराने जा रही सरकार
आपको बता दें कि सरकार ने इसकी घोषणा अपने इस बजट में ही की थी। जिसके बाद नवंबर में इसके टेंडर किए गए और आज पहली ट्रेन रवाना हुई है। जो आज सीकर जोधपुर और अजमेर के यात्रियों को लेकर रवाना हुई है। इसके बाद करीब 16 ट्रेनें राजस्थान से रवाना होगी। हर ट्रेन में करीब 900 बुजुर्ग रामेश्वरम के लिए रवाना होंगे।

Subscribe to get breaking news alerts

 लॉटरी सिस्टम से मिलेगा इस योजना का फायदा
इस यात्रा के लिए आवेदन करने के बाद लॉटरी निकाली जाती है। इसके बाद जो लॉटरी में विजेता होते हैं उन्हें दर्शन करने का मौका मिलता है। लेकिन यदि लॉटरी में जीतने के बाद भी किसी बुजुर्ग के पास दस्तावेज नहीं मिलते हैं तो वह इस यात्रा का लाभ नहीं उठा पाते। गौरतलब है कि पिछले 3 सालों में कोरोना के चलते इस यात्रा का लाभ बुजुर्ग नहीं ले पाए।

5 स्टेट से होकर पहुंचेंगे नेपाल
हवाई यात्रा में सफर करने वाले बुजुर्गों के लिए भी लॉटरी निकाली जाती है। इसके साथ ही इस यात्रा में बुजुर्गों के देखरेख के लिए उनका एक परिजन भी उनके साथ जा सकता है। यदि संख्या इससे ज्यादा होती है तो फिर उसका चार्ज देना पड़ता है। राजस्थान में आज निकली ट्रेन करीब 5 स्टेट को पाकर नेपाल के पशुपतिनाथ मंदिर पहुंचेगी। इस यात्रा में करीब 6 से 7 दिन का समय लगेगा।


यह भी पढ़ें-अमेरिका में बैठी महिला ने राजस्थान के कारोबारी को यूं फंसाया, खुद दे दिए 16 करोड़...अब माथा पकड़ रो रहा
 

 

Top Stories