Asianet News HindiAsianet News Hindi

राजस्थान में 10 लाख का चूहा चोरी! मालिक बोला-वो मेरे लिए बहुत खास है, पुलिस के लिए चुनौती बना ये केस

राजस्थान में अनोखा मामला सामने आया है। जहां प्रदेश की पुलिस एक 10 लाख रुपए की कीमत के चूहे की तलाश में जुटी है। क्योंकि चूहे के मालिक ने थाने में कुछ लोगों के खिलाफ अपने जंगली चूहे की चोरी का मामला दर्ज कराया है।
 

banswara news unique  case 10 lakh bitten rat stolen search on rajasthan police kpr
Author
First Published Oct 4, 2022, 7:13 PM IST

बांसवाड़ा. राजस्थान के बांसवाड़ा जिला पुलिस 10 लाख रुपए का चूहा तलाश रही है।  इससे पहले राजस्थान की अलग-अलग जिलों की पुलिस गधे , कुत्ते ,बकरे और तोते तलाश चुकी है । अब दस लाख रुपए का चूहा चुनौती बना हुआ है। बांसवाड़ा जिले में इसको लेकर मुकदमा दर्ज करवाया गया है और इस मुकदमे में अब तक पुलिस तीन लोगों को गिरफ्तार कर चुकी है।  लेकिन वह व्यक्ति हाथ नहीं आया है जिसने चूहा चोरी कर आगे बेचा  था । जबकि खरीदने वाले तीन गिरफ्तार हो चुके हैं । बांसवाड़ा जिले के सज्जनगढ़ थाना पुलिस इसकी जांच पड़ताल कर रही है ।

खास और 700 ग्राम का वजन का है एक चूहा
सज्जनगढ़ थाना पुलिस ने बताया कि मंगू सिंह नाम के 62 साल के व्यक्ति ने केस दर्ज करवाया है । पाडजा वड़ाखिया  गांव में रहने वाले मंगू सिंह ने 28 सितंबर को  केस दर्ज कराया था । पुलिस को बताया गया कि उसके पास से 700 ग्राम का वजन एक चूहा चोरी हो गया।  पहले तो पुलिस ने मुकदमा दर्ज नहीं किया लेकिन जब पुलिस को बताया गया कि उसकी कीमत ₹1000000 है तो पुलिस ने मुकदमा भी दर्ज कर लिया और जांच पड़ताल शुरू की।

चूहा मालिक ने तीन लोगों पर दर्ज कारया मामला
पुलिस ने बताया कि मांगू सिंह का भतीजा और उसका दोस्त कुछ दिन पहले घर आए थे।  उन्होंने सोशल मीडिया पर देखा था कि इस प्रजाति का चूहा 1000000 रुपए तक में बिकता है उसके बाद इन दोनों ने चूहा चुरा लिया।  मंगू सिंह ने दोनों पर चूहा चुराने का आरोप लगाया है।  उनके एक अन्य साथी की मदद से चूहे को चोरी कर लिया गया । चूहा चोरी करने के बाद उसे आगे बेचना भी बताया गया है । मंगू सिंह की शिकायत पर पुलिस ने 3 लोगों के खिलाफ मुकदमा दर्ज कर उन्हें गिरफ्तार कर लिया है । लेकिन अभी तक  खरीदने वाला नहीं पकड़ा गया है और ना ही चूहा बरामद हो सका है। 

राजस्थान में चूहे चोरी होने का यह पहला केस 
 पुलिस भरत नाम के एक व्यक्ति को तलाश रही है । जिसने चूहा खरीदना बताया गया है । गौरतलब है कि राजस्थान में चूहे चोरी होने का यह पहला केस है।  इस केस की जांच पड़ताल के लिए कई थानों की पुलिस एक साथ मिलकर काम कर रही है ।कुछ लोगों का कहना है कि यह सामान्य प्रजाति का झाउ चूहा है ,जो सामान्य चूहों से करीब 5 से 7 गुना बड़ा और मोटा होता है । इसका वजन 700 ग्राम से लेकर 1 किलो तक का होता है । जबकि कई लोगों का कहना है कि तंत्र विद्या में चूहा काम आता है।  इस कारण इसकी कीमत बहुत ज्यादा है। 

ये चूहा नहीं, किसान के लिए परिवार का है एक सदस्य
 मंगू सिंह ने पुलिस को बताया कि वह किसान है । करीब 1 साल पहले यह चूहा खेत में बीमार हालत में मिला था।  उसके बाद इसे घर लाकर इसका उपचार किया गया और वो घर का सदस्य बन चुका था। मंगू सिंह के  पोते-पोतिया इस चूहे के साथ खेलते थे। इतना ही नहीं वह इसको साथ बैठकर खाना भी खाते थे। अब चूहा चोरी होने के कारण पूरा परिवार दुखी है।

यह भी पढ़ें-नवरात्र में नवमीं के दिन जन्मा विचित्र बच्चा: 4 हाथ-4 पैर और 4 कान, लोग बोले-ये ब्रह्मा अवतार, उमड़ी भीड़

Follow Us:
Download App:
  • android
  • ios