राहुल गांधी राजस्थान के 7 मंदिर में टेकेंगे माथा, जानिए इन मंदिरों की कहानी, क्या है इनका इतिहास-पढ़ें रिपोर्ट

| Dec 06 2022, 03:40 PM IST

राहुल गांधी राजस्थान के 7 मंदिर में टेकेंगे माथा, जानिए इन मंदिरों की कहानी, क्या है इनका इतिहास-पढ़ें रिपोर्ट
राहुल गांधी राजस्थान के 7 मंदिर में टेकेंगे माथा, जानिए इन मंदिरों की कहानी, क्या है इनका इतिहास-पढ़ें रिपोर्ट
Share this Article
  • FB
  • TW
  • Linkdin
  • Email

सार

राहुल गांधी की भारत जोड़ो यात्रा राजस्थान में चल रही है। करीब 18 दिन की यात्रा के दौरान राहुल गांधी का प्रदेश के सात मंदिरों में जाने का कार्यक्रम है। पहले रूट चार्ट में तेरह मंदिर थे लेकिन अब इस प्रोग्राम को कुछ शॉर्ट किया गया है। 

जयपुर. राजस्थान में राहुल गांधी की यात्रा का आज दूसरा दिन है। पहले दिन झालावाड़ जिला पूरा नाप डाला और आज सवेरे वहां से चलते हुए कोटा जिले में आ पहुंचे। कोटा में भी आज शाम तक करीब पैतालीस से पचास किलोमीटर का रन है भारत जोड़ो यात्रा का.....। इस दौरान राहुल गांधी और उनकी यात्रा चार से पांच बार ब्रेक लेगी। राहुल गांधी की यात्रा पर विपक्ष लगातार हमले कर रहा है....। यात्रा के बारे में कहा जा  रहा है कि यह यात्रा किसी तरह का कोई प्रभाव नहीं दिखा पाएगी...। राहुल गांधी इस यात्रा पर हिंदुत्व का एजेंडा भी लेकर चल रहे हैं और यात्रा के दौरान प्रदेशों के नामी मंदिरों में भी जा रही है। एमपी में महाकाल के दर्शन करने के बाद अब राजस्थ्ज्ञान के इन मंदिरों में जाने की तैयारी है। 

पहले 13 थे अब 7 मंदिरों में जाएंगे राहुल गांधी
बताया जा रहा है कि करीब 18 दिन की यात्रा के दौरान राजस्थान में सात मंदिरों में जाने का कार्यक्रम है। पहले रूट चार्ट में तेरह मंदिर थे लेकिन अब इस प्रोग्राम को कुछ शॉर्ट किया गया है। अब फिलहाल सात मंदिरों के बारे में जानकारी आ रही है, लेकिन इनमें से भी सिर्फ तीन मंदिरों के नाम फिलहाल सामने आए हैं जिन मंदिरों में राहुल गांधी जाने वाले हैं। आपको भी बताते हैं इन तीन चमत्कारी मंदिरों के बारे में....। 

Subscribe to get breaking news alerts

30 साल पुराना है इस मंदिर का इतिहास
कोटा का दरा गणेश मंदिर...... मंदिर करीब 130 साल पुराना है। यह कोटा के दरा स्टेशन पर पैट्रोल पंप के पास है। बताया जाता है कि इस मंदिर को एक चबूतरे पर कोटा के राज परिवार ने बसाया था। मंदिर चमत्कारी है। हर बुधवार को यहां बड़ी संख्या में लोग आते हैं और गणेश भगवान के सामने अपना शीश नवाते हैं। पूजा पाठ संभालने वाले पुजारी परिवार का कहना है कि कई दिनों से तैयारी चल रही है मंदिर में राहुल गांधी यहां आने वाले हैं।  कोटा का ही एक अन्य मंदिर और है.... वह हनुमान जी का मंदिर है और इसे आशापूर्ण हनुमान मंदिर कहा जाता है। जैसा कि नाम से ही है कि मंदिर में आने वाले भक्तों की कामना यहां पूजा पाठ करने के बाद पूरी होती है। यह मंदिर भी यात्रा रूट में है और इसे लेकर भी तैयारियों जोरों पर है। 

इस मंदिर में जान से टल जाती है अकाल मौत
सवाई माधोपुर में वीर तेजाजी मंदिर.....  सवाई माधोपुर के खंडा जिले में स्थित लोक देवता वीर तेजाजी मंदिर में भी राहुल गांधी के आने का कार्यक्रम है। इस मंदिर में भी तैयारियों जोरों पर है। सैकड़ों साल पहले स्थापित किए गए वीर तेजाजी के इस मंदिर में सर्प दंश से बचने के लिए बड़ी संख्या में देश भर से लोग आते हैं। मान्यता है कि तेजाजी का धागा हाथ पर बांधने मात्र से ही अकाल मौत टल जाती है।