Asianet News HindiAsianet News Hindi

राजस्थान वासियों के लिए खुशखबरी, इन 6 तीर्थस्थलों के लिए चलेगी स्पेशल ट्रेन, इतने शुल्क में मिलेगी ये फैसिलिटी

राजस्थान से बैद्यनाथ धाम, पुरी, गंगासागर व गया सरीखे छह तीर्थ स्थलों के लिए जाने वाले यात्रियों के लिए अच्छी खबर सामने आई है। इन  जगहों पर जाने के लिए विशेष ट्रेन चलाई जाएगी। वहां होटल- भोजन से लेकर दर्शन करवाने तक की व्यवस्था रेलवे कराएगा। साथ ही इसका किराया मात्र 18,620 रुपए है।

Irctc launch special train for south holy places to be operated from november 2022 asc
Author
First Published Sep 17, 2022, 2:21 PM IST

जयपुर. दक्षिण भारत की तीर्थ स्थानों की यात्रा के इच्छुक राजस्थान के लोगों के  लिए अच्छी खबर है। आईआरसीटीसी दक्षिण भारत के छह प्रमुख तीर्थ स्थलों की यात्रा के लिए राजस्थान से विशेष तीर्थ यात्रा ट्रेन चलाने जा रहा है। 10 दिवसीय यात्रा में पुरी, गंगासागर, गया व बैद्यनाथ सरीखे छह तीर्थ स्थानों की यात्रा कराई जाएगी। जिसमें तीर्थ यात्रियों के सफर से लेकर रहने- खाने व दर्शनों तक की सारी व्यवस्था आईआरसीटीसी ही करेगा। आईआरसीटीसी के संयुक्त महाप्रबंधक पर्यटन योगेंद्र सिंह गुर्जर ने बताया कि रेलों में बढ़ती भीड़ व तीर्थ यात्रा के लिए विशेष ट्रेन की मांग को देखते हुए रेलवे ने ये नई पैकेज ट्रेन चलाना तय किया है।  

11 नवंबर से चलेगी ट्रेन
संयुक्त महाप्रबंधक गुर्जर ने बताया कि तीर्थ यात्रा के लिए विशेष ट्रेन 11 नवंबर को चलाई जाएगी। जो बीकानेर रेलवे स्टेशन से रवानगी लेगी। इसके बाद ट्रेन सीकर, जयपुर व भरतपुर रेलवे स्टेशन होते हुए दक्षिण भारत के तीर्थ स्थलों की ओर जाएगी। जहां छह तीर्थ स्थलों के दर्शनों के बाद यात्रा को समापन 20 नवंबर को होगा। 

18,620 रुपए में रेलवे देगा ये सारी फैसिलिटी
रेलवे ने इस तीर्थ यात्रा योजना के लिए तीर्थ यात्री से 18 हजार 600 रुपए शुल्क लेना तय किया है। जिसमें  बैद्यनाथ ज्योतिर्लिंग, गंगासागर, कलकत्ता में कालीघाट स्थित कालीमाता मंदिर, पुरी (जगन्नाथ) धाम, कोणार्क सूर्य मंदिर तथा श्राद्ध स्थल गया के दर्शन करवाए जाएंगे।  संयुक्त महाप्रबंधक पर्यटन आईआरसीटीसी के संयुक्त महाप्रबंधक पर्यटन योगेंद्र सिंह गुर्जर ने बताया कि तीर्थ यात्रा के लिए विशेष ट्रेन ने बताया कि पैकेज में तीर्थ यात्रियों को रेल में कन्फर्म बर्थ के साथ ही होटल-आवास, ट्रांसपोर्टेशन व मन्दिर दर्शन की सुविधा भी उपलब्ध करवाई जाएगी। उन्होंने बताया कि आईआरसीटीसी द्वारा पहली बार इस ट्रेन को बीकानेर से चलाया जा रहा है।

इन नम्बर पर मैसेज भेज ले सकते हैं जानकारी
छह तीर्थ स्थलों की यात्रा के पैकेज की जानकारी मोबाइल नम्बर से भी ली जा सकती है। इसके लिए मोबाइल नम्बर 8595930998 तथा 9001094705 पर मैसेज भेजकर जानकारी हासिल की जा सकती है। इसके अलावा जयपुर के बनीपार्क स्थित आईआरसीटीसी के क्षेत्रीय कार्यालय से भी इस संबंध में जानकारी जुटाई जा सकती है। गुर्जर ने बताया कि यात्रा के लिए बुकिंग आईआरसीसीटी की वेबसाइट पर ऑनलाइन व रेलवे स्टेशन से ऑफलाइन भी करवाई जा सकती है।

यह भी पढ़े- वो कहती रही बेटा रूक जा, मत कर ऐसा! पर वह नहीं माना, राक्षसों की तरह बुजुर्ग महिला से की दरिंदगी

Follow Us:
Download App:
  • android
  • ios