जयपुर एयरपोर्ट में कस्टम विभाग की कार्रवाई, दुबई से लाई स्पेशल इमरजेंसी लाइट खोल के देखा तो उड़े होश

| Nov 29 2022, 07:15 PM IST

जयपुर एयरपोर्ट में कस्टम विभाग की कार्रवाई, दुबई से लाई स्पेशल इमरजेंसी लाइट खोल के देखा तो उड़े होश

सार

राजस्थान के जयपुर स्थित इंटरनेशन एयरपोर्ट पर कस्टम विभाग ने बड़ी कार्रवाही की है। जिसमें एक व्यक्ति के पास मौजूद इमरजेंसी लाइट के अंदर से  31 लाख रुपए का सोना निकला। आरोपी दुबई से स्पेशल लाइट बनवा कर लाया था पर विमानपत्तन पर ही उसकी पोल खुल गई।

जयपुर (jaipur). जयपुर एयरपोर्ट पर आज सवेरे करीब 580 ग्राम सोना बरामद किया गया है। इसकी बाजार में कुल कीमत 31 लाख 45 हजार रुपए के करीब है। कस्टम विभाग ने यह सोना एक इमरजेंसी लाइट के अंदर से बरामद किया गया है। इमरजेंसी लाइट के जरिए तस्करी (gold smuggling) कर यह सोना जयपुर लाया जा रहा था और जयपुर में किसी व्यक्ति को डिलीवर किया जाना था। लेकिन वह व्यक्ति कौन है इस बारे में अभी कस्टम विभाग को सूचना नहीं मिल सकी है। आरोपी से पूछताछ जारी है।

यात्री की हरकतों ने कस्टम विभाग का ध्यान खींचा
जयपुर एयरपोर्ट पर कस्टम विभाग का काम देखने वाले अधिकारियों ने बताया कि जयपुर इंटरनेशनल एयरपोर्ट पर आज सवेरे दुबई से आने वाली फ्लाइट से एक व्यक्ति उतरा। उसके हाव-भाव से लग रहा था कि उसके पास कुछ संदिग्ध सामान हो सकता है। उसके पास जो लगेज था उसे चेक करने पर पता चला कि लगेज में कुछ भी ऐसा संदिग्ध नहीं है। लेकिन उसने एक बैग अपने हाथ में पकड़ा था। इस बैग में जांच करने पर पता चला कि एक इमरजेंसी लाइट थी। वह पैक थी।

Subscribe to get breaking news alerts

बॉक्स पकड़ने पर व्यक्ति के एक्सप्रेशन ने खोली पोल
विभाग के कर्मचारियों द्वारा उसका बॉक्स खोला गया और उसके बाद उसकी जांच पड़ताल की गई तो पता चला उसके अंदर कुछ मेटल की वस्तुएं हैं।  व्यक्ति से पूछताछ की तो उसने बताया कि इसमें इमरजेंसी लाइट है और लाइट के अंदर बिजली के तार और अन्य उपकरण हैं। जिसे खास वह दुबई से बनवा के लाया है। लेकिन कस्टम विभाग की टीम को उस पर भरोसा नहीं हुआ और उन्होंने उसके सामने ही लाइट को काट दिया। इसके बाद उसके अंदर से चार अलग-अलग सोने के टुकड़े मिले। जब इनका वजन किया गया तो वो 580 ग्राम से ज्यादा था। जिस व्यक्ति से सोना बरामद हुआ उसकी पहचान कस्टम विभाग ने फिलहाल जाहिर नहीं की है।

कहां करना था डिलेवरी, पूछताछ कर रही पुलिस
कस्टम विभाग ने उसकी सूचना स्थानीय पुलिस को दी और पुलिस ने उसे गिरफ्तार कर लिया। अधिकारियों ने बताया कि तस्करी के जरिए यह सोना जयपुर लाया गया था और जयपुर में जिस व्यक्ति को डिलीवर किया जाना था उसके बारे में अब जयपुर एयरपोर्ट पुलिस पूछताछ कर रही है। हालाकि अभी तक पुलिस को क्या पता चला है इसकी भी जानकारी नहीं दी गई है।

उल्लेखनीय है कि जयपुर में कस्टम विभाग अक्सर दुबई और अन्य अरब कंट्रीज से अवैध तरीके से लाया सोना बरामद करता है। इस साल सोने की 12 बार तस्करी की जा चुकी है और इन तस्करी में करीब 8 किलो सोना बरामद किया जा चुका है। बाजार भाव में सोने की कीमत करीब 4.30 करोड़ रुपए है।

यह भी पढ़े- शरीर के अंदर से निकले 76 पैकेट, कीमत 2 करोड़ से भी ज्यादा, जयपुर एयरपोर्ट में बॉडी स्कैन से हुआ बड़ा खुलासा