Asianet News HindiAsianet News Hindi

राजस्थान में लग रहा नौकरी का मेला: आठवीं पास को भी जॉब, 60 कंपनियां दे रहीं अपॉइंटमेंट, बस रखी एक शर्त

राजस्थान की राजधानी जयपुर में बेरोजगारों के लिए गहलोत सरकार ने जॉब फेयर यानि रोजगार मेला लगाया हुआ है। जहां देश भर की 60 बड़ी कंपनियां पढ़े लिखे और आठवीं पास युवाओं के लिए अपॉइंटमेंट लेटर दे रही हैं। पहले दिन सीएम अशोक गहलोत ने ज्वॉनिंग लेटर बांटे।

jaipur job fair rajasthan rojgar mela in today CM Ashok Gehlot distributed appointment letters kpr
Author
First Published Nov 14, 2022, 7:21 PM IST

जयपुर. अगर आप पढ़े लिखे हैं और आठवीं पास भी है, तो राजस्थान में आपको नौकरी का मौका मिलेगा। ज्यादा कुछ नहीं करना इसके लिए रजिस्ट्रेशन करवाना पड़ेगा जो राजस्थान सरकार की वेबसाइट के जरिए हो रहा है और उसके बाद आपको भी रोजगार का मौका मिलेगा।  देश भर की 60 बड़ी कंपनियां राजस्थान में आज और कल अप्वाइंटमेंट लेटर बांट रही है।  इन कंपनियों ने करीब 15 हजार से ज्यादा जॉब निकाली हैं और इन जॉब के लिए राजस्थान में 40000 से ज्यादा बेरोजगार युवाओं ने रजिस्ट्रेशन करवाया है । 

सीएम अशोक गहलोत ने भी बांटे अपने हाथ से अपॉइंटमेंट लेटर
जयपुर में चल रहे इस जॉब फेयर में आज मुख्यमंत्री अशोक गहलोत पहुंचे और उन्होंने 50 बेरोजगार युवाओं को अपने हाथ से अपॉइंटमेंट लेटर बाटे।  मुख्यमंत्री अशोक गहलोत ने कहा कि कोरोनावायरस काल के कारण इस तरह का जॉब फेयर आयोजित नहीं करवा सके , लेकिन अब यह कुछ समय के अंतराल में लगातार जारी रहेगा।  यह जॉब फेयर 14 और 15 नवंबर को जयपुर के बिरला सभागार में सवेरे 10:00 बजे से शाम 5:00 बजे तक आयोजित किया जा रहा है । आज पहले दिन करीब नौ हजार से ज्यादा बेरोजगार युवाओं को कंपनियों ने अप्वॉइंट किया ।

कोरोना महामारी के बाद पहला बड़ा जॉब फेयर
इस जॉब फेयर में आने के लिए राजस्थान सरकार के कौशल, रोजगार एवं उद्यमिता विभाग की ओर से रजिस्ट्रेशन किए गए हैं।  विभाग की आयुक्त रेणु जयपाल ने बताया की कोरोना वायरस काल के ऑनलाइन रोजगार मेलों के आयोजन में पहली बार जयपुर में यह आयोजन किया गया है।  बड़ी संख्या में युवा पहुंचे हैं, टेक्निकल और थियोरेटिकल दोनों तरह की जॉब देने वाली कंपनियां इसमें  आई है। 

नौकरी देने के लिए जयपुर आईं हैं ये 60 कंपनियां
 इस फेयर में देश भर की 60 कंपनियों में एग्रीकल्चर ,इलेक्ट्रॉनिक ,रिटेल , ऑटोमोबाइल सेक्टर,  बैंकिंग , फाइनेंस और इंश्योरेंस , लॉजिस्टिक,  निर्माण। मैनेजमेंट,  हेल्थ केयर , आईटी,  टूरिज्म और हॉस्पिटल सेक्टर में काम करने वाली कंपनी आई है । यह कंपनियां आठवीं पास से लेकर आईटीआई , एमबीए , बीटेक जैसी योग्यता रखने वाले युवाओं को तलाश रही है ।इस जॉब फेयर की सूचना काफी समय पहले सार्वजनिक कर दी गई थी और इसके बाद राजस्थान और अन्य राज्यों से करीब 40000 युवाओं ने इसके लिए रजिस्ट्रेशन करवाया है।

जानिए कितनी होगी सैलरी
 इन युवाओं को उनके कौशल के आधार पर भर्ती किया जा रहा है । इनकी पगार डेढ़ लाख रुपए सालाना से करीब ₹700000 सालाना तक है । जोधपुर की एक  युवती शिखा दाधीच को एक कंपनी ने ₹720000 सालाना के पैकेज पर अप्वॉइंट किया है । शिखा जोधपुर की रहने वाली है और उन्हें जयपुर में रहकर काम करना होगा ।

इतने लोगों ने नौकरी के लिए कराया रजिस्ट्रेशन 
विभाग की आयुक्त रेणु जयपाल ने बताया कि राजस्थान के अलावा युवा अन्य शहरों में भी काम करने को तैयार है,  फिर चाहे वह गुड़गांव हो या दिल्ली।  जॉब सिक्योरिटी के नाम पर और सालाना अच्छा पैकेज मिलने के नाम पर यह लोग बाहर जाने को भी तैयार हैं।  उल्लेखनीय है कि इस जॉब फेयर में 15000 जॉब के लिए 40000 बेरोजगारों ने रजिस्ट्रेशन करवाया है । आज पहले दिन बड़ी संख्या में अपॉइंटमेंट लेटर दिए गए और कल शाम 5:00 बजे तक बाकी अपॉइंटमेंट लेटर दिए जाएंगे । वहीं मुख्यमंत्री अशोक गहलोत का कहना है कि कुछ महीने बाद फिर से जॉब फेयर लगाने की तैयारी है।  उम्मीद यही है कि इस बार भी कई ज्यादा कंपनियां आएंगी और युवाओं को काम करने का मौका मिलेगा।

Follow Us:
Download App:
  • android
  • ios