Asianet News HindiAsianet News Hindi

अब राजस्थान के इस रूट पर कार चलाना हो जाएगा महंगा, 3 जगहों पर देना पड़ेगा 12 फीसदी टैक्स

राजस्थान के तीन टोल प्लाजा में 12 फीसदी की वृद्धि की गई है। नेशनल हाइवे 48 पर हरियाणा के मानेसर से जयपुर के बीच आने वाले तीन टोल पर फिलहाल बढ़ोतरी की नई दरें आ गई हैं। यह वृद्धि 1 सितंबर से लागू होगी। 

jaipur news 12 percent increase on three toll plazas highway pwt
Author
First Published Aug 31, 2022, 12:14 PM IST

जयपुर. गणेश चतुर्थी की रात 12 बजे से राजस्थान में टोल महंगा हो जाएगा। देश के सबसे व्यस्त में से एक माने जाने वाले नेशनल हाइवे पर अब कार या अन्य बड़े चौपहिया वाहन लेकर जाएंगे तो पहले से ज्यादा टोल देना होगा। यह नई दरें 31 अगस्त की रात से लागू कर दी गई है। आज रात से तीन टोल पर ज्यादा रुपए देने होंगे। यह टोल बढ़ोतरी राष्ट्रीय राजमार्ग प्राधिकरण की ओर से की गई है। नेशनल हाइवे 48 पर हरियाणा के मानेसर से जयपुर के बीच आने वाले तीन टोल पर फिलहाल बढ़ोतरी की नई दरें आ गई हैं। 

यहां लागू होगी नई दरें
हरियाणा के मानेसर से जयपुर के बीच बढ़ने वाले तीन टोल प्लाजा शाहजहांपुर, मनोहरपुरा और दौलतपुरा टोल पर ये नई दरें लागू कर दी गई हैं। इन टोल पर टोल मशीनों में भी अपडेट कर दिया गया है। टोल पर नई दरों के अलावा मासिक पास बनाने वाले लोगों से भी अब ज्यादा पैसा लिया जा रहा है। टोल की दरों में पंद्रह फीसदी तक बढ़ोतरी की गई है। पिछले साल यानी साल 2021 में भी करीब दो फीसदी तक टोल की बढ़ोतरी की गई थी। 

इतना पैसा देना होगा अब 
मनोहरपुर टोल प्लाजा में अब कार के लिए 115 रुपए देने होंगे पहले 75 रुपए लगते थे। वहीं, मासिक 2250 रुपए देने होंगे। शाहजहापुर टोल प्लाजा में अब कार और चार पाहिया वाहनों को 235 रुपए देने पड़ेंगे। वहीं, दौलतपुरा टोल प्लाजा में कार चालकों को 95 रुपए देने पड़ेंगे।  

12 फीसदी तक बढ़ाई गई है दर
1 सितंबर से अगर आप जयपुर-दिल्ली रोड पर कार से सफर करते हैं तो आपको ज्यादा पैसे देने होंने। जयपुर के मनोहरपुर, दौलतपुरा, शाहजहांपुर टोल पर नई दरें एक सितम्बर से लागू होगी। कार, एलसीवी, ट्रक, बस , एमएवी पर अलग-अलग दर से टोल वसूला जाएगा। जानकारी के अनुसार, टोल टैक्स की दरें 12 फीसदी तक बढ़ाई गई हैं।

इसे भी पढ़ें-  मीटिंग में ऐसा क्या पहनकर पहुंचे गए तहसीलदार, कलेक्टर ने देखते ही कहा-बाहर निकलो...देना पड़ा नौकरी से इस्तीफा

Follow Us:
Download App:
  • android
  • ios