Asianet News HindiAsianet News Hindi

ग्रामीण ओलंपिक की शुरुआत: राजस्थान के 44 हजार गांव होंगे शामिल, दादा-पोता और देवरानी जेठानी होंगी आमने-सामने

राजस्थान में होने वाले  4 दिन ग्राम पंचायत स्तर पर ग्रामीण ओलंपिक पूरे प्रदेश में करीब 30 लाख से ज्यादा खिलाड़ी खेलों में शामिल होंगे। इन खिलाड़ियों में 70 साल के बुजुर्ग से लेकर 10 साल के बच्चे भी शामिल हैं।

jaipur news national sports day rural olympics in rajasthan 44 thousand villages involved pwt
Author
First Published Aug 29, 2022, 10:19 AM IST

जयपुर. खेल के क्षेत्र में आज राजस्थान एक नया इतिहास रचने जा रहा है। प्रदेश के 44 हजार से ज्यादा गांव में ग्रामीण ओलंपिक की शुरुआत होने जा रही है। 4 दिन ग्राम पंचायत स्तर पर होने वाले इस आयोजन में पूरे प्रदेश में करीब 30 लाख से ज्यादा खिलाड़ी खेलों में शामिल होंगे। खास बात तो यह है कि इन खिलाड़ियों में 70 साल के बुजुर्ग से लेकर 10 साल के बच्चे भी शामिल हैं। ग्रामीण ओलंपिक में कई खिलाड़ी तो ऐसे हैं जो एक दूसरे के नाना -नाती, दादा-पोता, देवरानी और जेठानी भी हैं। 

जोधपुर में कार्यक्रम की शुरुआत मुख्यमंत्री अशोक गहलोत करेंगे। यहां के पाल गांव में मुख्यमंत्री अशोक गहलोत पशु मेला मैदान में जिले के प्रभारी मंत्री डॉ सुभाष गर्ग के साथ पहुंचकर खिलाड़ियों की हौसला अफजाई करेंगे। इसके अलावा प्रदेश के सभी जिलों में प्रभारी मंत्री मुख्य कार्यक्रमों में हिस्सा ले रहे हैं। ग्रामीण ओलंपिक में 6 तरीके के खेल होंगे। जिसके लिए अलग-अलग टीमें भी बनाई गई है। पंचायत स्तर पर जीतने के बाद टीम ब्लॉक लेवल, डिस्ट्रिक्ट लेवल और फिर राज्य स्तर पर खेलेगी। सरकार भी विजेता टीमों को किट,मोमेंटो आदि देगी।

40 करोड़ होंगे खर्च
सरकार भले ही ग्रामीणों ओलंपिक के लिए 40 करोड़ रुपए खर्च कर रही हो। लेकिन राजस्थान में खेल सुविधाओं का इतना अभाव है कि यहां के ज्यादातर जिलों में खेलों के लिए कोच ही नहीं है। पिछले कई सालों से यह समस्या है। वही पिक गोविंद सिंह डोटासरा ने भी कल प्रेस बयान में कहा था कि इन खिलाड़ियों से नहीं प्रतिभाएं सामने आएगी। लेकिन जब खेलों के कोच ही नहीं होंगे तो खिलाड़ियों को ट्रेनिंग कैसे मिलेगी।

29 अगस्त को राष्ट्रीय खेल दिवस 
बता दें कि भारत में पूर्व हॉकी खिलाड़ी मजेर ध्यानचंद की जन्मतिथि के मौके पर देशभर में राष्ट्रीय खेल दिवस 29 अगस्त को मनाया जाता है। भारत में खेलों को बढ़ावा देने और खिलाड़ियों को प्रोत्साहित करने के लिए यह दिन मनाया जाता है।

इसे भी पढ़ें-  Video:राजस्थान में शुरू हो रहा दुनिया का सबसे बड़ा टूर्नामेंट, नाम है ग्रामीण ओलंपिक... खिलाड़ी भी हैं मजेदार 

Follow Us:
Download App:
  • android
  • ios