Asianet News HindiAsianet News Hindi

राजस्थान मौसम के ताजा हालः प्रदेश के इन 9 जिलों में होगी बारिश, मौसम विभाग ने जारी किया अलर्ट

राजस्थान के जयपुर स्थित मौसम विज्ञान के केंद्र के अनुसार प्रदेश के 9 जिलों में मानसून के सक्रिय न होने के बाद भी बारिश का नजारा देखने को मिल सकता है। यह जिलें राज्य के पूर्वी हिस्सें में है। हालाकि आने वाले 10 दिनों में मानसूनी बारिश होने की संभावना नहीं है। जानिए अपने जिलें का हाल।

jaipur news weather update monsoon 2022 meteorological department release alert of heavy rainfall in many districts asc
Author
Jaipur, First Published Aug 29, 2022, 11:14 AM IST

जयपुर. राजस्थान में मानसून की बेरुखी के बीच एक राहत की खबर है। प्रदेश में मंगलवार को फिर कुछ जिलों में बरसात हो सकती है। जिसका असर पूर्वी राजस्थान के 9 जिलों में देखने को मिल सकता है। हालांकि मेघ गर्जन व वज्रपात के साथ ये बारिश हल्की गति से ही होने की संभावना है। इसे लेकर मौसम विज्ञान केंद्र जयपुर ने रिपोर्ट जारी की है। केंद्र की रिपोर्ट के अनुसार मंगलवार को पश्चिमी राजस्थान में मौसम साफ रहेगा। लेकिन, पूर्वी राजस्थान में अजमेर, भरतपुर, जयपुर कोटा व उदयपुर संभागों में कहीं कहीं बारिश हो सकती है।

इन जिलों में हो सकती है बरसात
मौसम विज्ञान केंद्र जयपुर के अनुसार मंगलवार को बारिश पूर्वी राजस्थान के 9 जिलों में संभव है। जिनमें बांसवाड़ा, बारां, भीलवाड़ा, चित्तोडगढ़़, डुंगरपुर, झालावाड़, कोटा, प्रतापगढ़ व उदयपुर जिले शामिल है। यहां मेघ गर्जन व वज्रपात के साथ कहीं कहीं बूंदाबांदी या हल्की बारिश हो सकती है। प्रदेश में बाकी जगह मौसम सामान्यत: साफ रहेगा।

आठ सितंबर तक शांत रहेगा मानसून 
इधर, मौसम विभाग के अनुसार राजस्थान में फिलहाल 8 सितंबर तक मानसून के सक्रीय होने की कोई संभावना नहीं है। बंगाल की खाड़ी में आगामी दिनों में निम्न दबाव का क्षेत्र बनते नहीं दिख रहा है। इससे प्रदेश में आगामी कम से कम 10 दिन तक मानसूनी बारिश और नहीं होने की संभावना है। हालांकि  स्थानीय मौसमी सिस्टम से जहां- तहां हल्की बारिश का दौर देखने केा मिल सकता है।

प्रदेश में बढ़ने लगा तापमान
बरसात की गतिविधी थमने के साथ राजस्थान में तापमान में बढ़त शुरू हो गई है। जो पश्चिमी राजस्थान में तीन से चार डिग्री तक बढ़ गया है। रविवार को ही प्रदेश में सबसे ज्यादा तापमान श्रीगंगानगर में 37.3 डिग्री दर्ज हुआ। जो पिछले चार दिनों में ही करीब साढ़े तीन डिग्री बढ़ गया। इसके बाद अधिकतम तापमान हनुमानगढ़ के  संगरिया में 37.1 तथा चूरू में 36.4 डिग्री तक दर्ज हुआ। मौसम विभाग के अनुसार आगामी दिनों में बरसात की कमी से इसमें और बढ़ोत्तरी होने की संभावना है। जिससे गर्मी का अहसास बढ़ेगा।

यह भी पढ़ा- जमशेदपुर में बारिश का कहर: 3 घंटे के कारण जन जीवन हुआ अस्त-व्यस्त, 3 लोगों की गई जान

Follow Us:
Download App:
  • android
  • ios