Asianet News HindiAsianet News Hindi

राजस्थान वेदर अपडेटः शनिवार से फिर होगी अति भारी बारिश, जानें जिलों के ताजा हाल

राजस्थान में फिर एक बार मौसम बदलने वाला है। शनिवार 20 अगस्त से प्रदेश में भारी से अति भारी बारिश हो सकती है। इसका अलर्ट जयपुर स्थित मौसम विज्ञान केंद्र ने जारी किया है। और ऐसा बंगाल की खाड़ी में बन रहे निम्न दबाव के कारण हो रहा है। जानिए मौसम का आपके जिलें में क्या होगा असर।

jaipur news weather update monsoon heavy rainfall expected again in rajasthan state alert release by meteorological department asc
Author
jaipur, First Published Aug 19, 2022, 12:06 PM IST

जयपुर. बंगाल की खाड़ी में बने निम्न दबाव क्षेत्र की वजह से राजस्थान में मानसून फिर करवट लेगा। आने वाले 24 घंटों में ही प्रदेश में फिर झमाझम बारिश का दौर शुरू हो जाएगा। जो शनिवार को हल्की से भारी तो रविवार को फिर भारी से अति भारी रूप में देखने को मिल सकता है। मौसम विज्ञान केंद्र की ताजा रिपोर्ट में  इसका जिक्र किया गया है। जिसके अनुसार राजस्थान में मौसम आज ही साफ रहेगा। लेकिन, शनिवार से फिर मानसून सक्रीय हो जाएगा। जिससे पूर्वी राजस्थान के अजमेर, भरतपुर, जयपुर, कोटा, उदयपुर तथा पश्चिमी राजस्थान के बीकानेर व जोधपुर में बारिश पर लगा ब्रेक फिर हट जाएगा। जिससे प्रदेश में फिर हल्की से मध्यम तो कहीं भारी से अति भारी बारिश होगी।

शुक्रवार को मौसम साफ, शनिवार से होगी बरसात
मौसम विज्ञान केंद्र जयपुर के अनुसार प्रदेश में शुक्रवार को मौसम आमतौर पर साफ ही रहेगा। कुछ जगहों पर ही हल्की बारिश हो सकती है। पर शनिवार को मौसम  फिर करवट लेगा। जिसके बाद पूर्वी राजस्थान के बारां, झालावाड़ और सवाई माधोपुर में भारी बारिश तो कोटा में अति भारी बरसात की संभावना रहेगी। इनके अलावा पूर्वी राजस्थान के बांसवाड़ा, भरतपुर, भीलवाड़ा, बूंदी, चित्तौडगढ़, धौलपुर, डूंगरपुर, करौली व प्रतापगढ़ में भी मेघ गर्जन व वज्रपात के साथ कहीं-कहीं हल्की बरसात होने की संभावना है। 

रविवार को होगी भारी से अति भारी बारिश
मौसम विज्ञान केंद्र जयपुर के अनुसार बरसात की गति रविवार को और बढ़ जाएगी। पूर्वी राजस्थान के अजमेर, भरतपुर, जयपुर, कोटा और उदयपुर संभाग में अधिकांश स्थानों पर तथा  पश्चिमी राजस्थान के बीकानेर व जोधपुर संभाग में इस दौरान कहीं कहीं बरसात होगी। जिनमें पूर्वी राजस्थान के बारां, बूंदी, झालावाड़, कोटा, सवाई माधोपुर में भारी से अति भारी बारिश की संभावना है। वहीं, पूर्वी राजस्थान के दौसा, धौलपुर व करौली में भारी बरसात तथा भीलवाड़ा, चित्तौडगढ़, डूंगरपुर, जयपुर, प्रतापगढ़, राजसमंद, सिरोही, टोंक व उदयपुर में कहीं कहीं मेघ गर्जन व वज्रपात के साथ हल्की बारिश होने की संभावना है।

35 डिग्री पर ठिठका रहा पारा
इससे पहले प्रदेश में अधिकतम तापमान 35 डिग्री पर ही ठिठका रहा। जो प्रदेश के चूरू व झुंझुनूं के पिलानी कस्बे में दर्ज हुआ। मौसम विभाग के अनुसार बरसात की गतिविधियां बढऩे की संभावना के बीच अब फिर तापमान में बढ़त की संभावना कम हो गई है।

यह भी पढ़े- राजस्थान में बीच सड़क पत्नी को बोला तीन तलाक, फिर जान लेने के लिए ऑटो चढ़ाने की कोशिश की, सौतन ने भी दबाया गला

Follow Us:
Download App:
  • android
  • ios