Asianet News HindiAsianet News Hindi

राजस्थान में भयंकर बारिश: 5 जिलों में मची तबाही, माचिस की तीलियों की तरह बाढ़ में बह रही गाड़ियां

राजस्थान में दो दिनों से भारी बारिश का दौर जारी है। जिसके कारण वहां के लोगों का जीवन अस्त-व्यस्त हो गया है। प्रदेश के सभी नदियों बांधों में जलस्तर बढ़ गया है, जिसके कारण बाढ़ के हालात बन गए है। इसके कारण रास्तों  में चलने वाले वाहन नदी- नालों में बह रहे है देखिए नजारा।

jaipur weather news monsoon update due to heavy rainfall flood condition in state vihecle washed away in water see video asc
Author
Jaipur, First Published Aug 24, 2022, 10:43 AM IST

जयपुर. राजस्थान में पिछले 2 दिनों से बारिश का दौर जारी है। हालात अब यह हो चुके हैं कि कोटा, झालावाड़ समेत पांच जिलों में भयंकर तबाही मचाही चुकी है। लोग यहां 12 से 15 फीट पानी के बीच रहने को मजबूर हैं। जो अपने घरों में कैद हुए बैठे हैं। वहीं निचले इलाकों में रहने वाले लोगों के हालात तो यह हो चुके हैं कि उन्होंने अब पलायन करना भी शुरू कर दिया है। हालांकि आज ही मौसम विभाग ने बारिश का दौर थमने की संभावना तो जताई है। लेकिन इन जिलों में अभी भी बारिश का अलर्ट बताया जा रहा है। यहां एसडीआरएफ और एनडीआरएफ को भी तैनात किया गया है। 

सिरोही में दूध भरा वाहन बाढ़ में बहने लगा
वही सिरोही में भी भारी बारिश का दौर इस कदर जारी हो चुका है कि वहां सड़कों पर पानी की चादर चलने लगी है। नदी नाले पूरी तरह से उफान पर हैं। यहां मंगलवार शाम एक अजीब घटनाक्रम देखने को मिला। दूध से भरा एक ट्रक सड़क पर चल रही पानी की रपट को पार करके जा रहा था। लेकिन इसी दौरान पानी का बहाव तेज हो गया, ऐसे में ट्रक ड्राइवर अपनी जान बचाकर वहां से भाग गया। लेकिन ट्रक पानी में नदी की तरफ जाने लगा। ऐसे में मौके पर मौजूद लोगों ने बड़ी मशक्कत के साथ उस ट्रक को वापस रस्सियों के सहारे सड़क के किनारे की तरफ खींचा। वही सिरोही के ही ग्रामीण इलाके में कल एक युवक अपनी बाइक लेकर लोगों के मना करने के बावजूद भी पानी के बहाव की तरफ जा रहा था। ऐसे में अचानक उसकी बाइक स्लिप हो गई और वह बहाव की तरफ चला गया। ऐसे में लोगों ने युवक को तो रोक लिया लेकिन बाइक पानी में आगे चली गई। पानी का बहाव कम होने पर बाइक को भी सुरक्षित निकाल लिया गया। 

प्रदेश में सामान्य से ज्यादा बारिश, सभी बांध अगले 3 दिन में हो सकते हैं ओवरफ्लो
विशेषज्ञों की मानें तो राजस्थान में मानसून का पूरा कोटा हो चुका है। ऐसे में अब हो रही बारिश से यहां के जल स्रोतों में बढ़ोतरी की संभावना है। वही राजस्थान में राणा प्रताप सागर बांध, माही सागर बांध और बीसलपुर बांध में भी इस बार मानसून में हो रही बारिश के चलते पानी की काफी बढ़ोतरी हुई है। ऐसे में यहां यदि लगातार 1 से 2 दिन बारिश होती है तो यह पूरी तरह से ओवरफ्लो हो जाएंगे। वही इन बांधों से अब तक पानी छोड़े जाने के कारण करीब 5 जिलों के 300 से ज्यादा गांव एक दूसरे से संपर्क में नहीं है। फिलहाल मौसम विशेषज्ञों की माने तो राजस्थान में भारी बारिश का यह दौर आज भी जारी रहेगा। इसके बाद अगले दो दिनों तक मानसून का यह दौर धीमा पड़ जाएगा।

यह भी  पढ़े- राजस्थान के इन जिलों में बरसात का अलर्ट: बूंदी और करौली में बाढ़, इस दिन से मिलेगी भारी बारिश से राहत

Follow Us:
Download App:
  • android
  • ios