Asianet News HindiAsianet News Hindi

राजस्थान मानसून के ताजा हालः प्रदेश में गुरुवार से फिर बदलेगा मौसम, यहां हो सकती है हल्की बारिश

जयपुर स्थित मौसम विज्ञान केंद्र के अनुसार प्रदेश में गुरुवार 25 अगस्त से भारी बारिश की संभावना नहीं है,हालाकि कुछ जिलों में हल्की से मीडियम बरसात हो सकती है। राज्य में 28 अगस्त तक मौसम साफ रह सकता है। जानिए अपने जिलें के ताजा हाल।

jaipur weather news monsoon update report heavy rainfall will stop forecast release by meteorological department asc
Author
Jaipur, First Published Aug 25, 2022, 10:36 AM IST

जयपुर. राजस्थान में भारी से अति भारी बरसात का दौर आज से थम जाएगा। प्रदेशभर में आज तेज बारिश होने की संभावना नहीं है। हालांकि कुछ जिलों में हल्की से मध्यम बारिश अब भी जारी रहने का अनुमान है। इसे लेकर मौसम विभाग केंद्र व स्काईमेट वेदर रिपोर्ट ने संभावना जाहिर की है। मौसम विज्ञान केंद्र जयपुर के अनुसार आज पूर्वी राजस्थान के अजमेर, भरतपुर, जयपुर, कोटा व उदयपुर तथा पश्चिमी राजस्थान के बीकानेर व जोधपुर संभाग में कहीं कहीं मेघ गर्जन व वज्रपात के साथ हल्की बारिश हो सकती है। वहीं, स्काईमेट वेदर रिपोर्ट के अनुसार राजस्थान में आज पश्चिमी राजस्थान में बारिश हो सकती है। जो हल्की तो कहीं मध्यम गति से होने की संभावना है। बाकी जगहों पर भी हल्की बारिश देखने को मिल सकता है।

ये सिस्टम बन रहा
मौसम विभाग के अनुसार दक्षिण राजस्थान के मध्य भागों पर बना हुआ गहरा निम्न दबाव का क्षेत्र अब दक्षिण-पश्चिम राजस्थान और आसपास के क्षेत्रों में स्थित है। जबकि इससे संबंधित चक्रवाती परिसंचरण औसत समुद्र तल से 7.6 किमी ऊपर तक फैला हुआ है। इधर, मानसून की ट्रफ रेखा दक्षिण-पश्चिम राजस्थान के ऊपर बने हुए गहरे निम्न दबाव के केंद्र से, कोटा, भोपाल, जबलपुर, अंबिकापुर, जमशेदपुर, डायमंड हार्बर और फिर दक्षिण-पूर्वी दिशा में बंगाल की उत्तरी खाड़ी से गुजर रही है। बंगाल की खाड़ी के उत्तरी भाग पर बना चक्रवाती हवाओं का क्षेत्र औसत समुद्र तल से 5.8 किलोमीटर ऊपर तक फैला हुआ है।
जबकि पश्चिमी विक्षोभ उत्तरी अफगानिस्तान तथा इससे सटे पाकिस्तान पर मध्य क्षोभमंडल में एक ट्रफ रेखा के रूप में देखा जा रहा है। इस मौसम सिस्टम नेे राजस्थान में बरसात की गतिविधियों पर विराम लगा दिया है।

बढ़ेगा तापमान
प्रदेश में मानसूनी गतिविधि थमने के साथ तापमान में फिर बढ़ोत्तरी होने की संभावना है। कई जिलों में उमस भरी गर्मी भी बेहाल करेगी। इससे पहले बुधवार को प्रदेश में अधिकतम तापमान सबसे ज्यादा हनुमानगढ़ के संगरिया में 34.5 डिग्री दर्ज हुआ। इसके बाद पिलानी में 34.4 तथा श्रीगंगानगर में 34.3 डिग्री पारा दर्ज हुआ।

28 तक साफ रहेगा मौसम
राजस्थान में मौसम कम से कम चार दिन तक साफ रहेगा। इस दौरान  कुछ इलाकों में बादल छाए रहने के साथ हल्की बरसात हो सकती है, लेकिन भारी व अतिभारी बारिश की संभावना बिल्कुल खत्म हो गई है। मौसम विभाग के अनुसार ज्यादातर इलाकों में धूप खिलने से गर्मी का असर भी बढ़ेगा।

यह भी  पढ़े- IT अफसर बनकर आए और डेढ़ करोड़ लूट ले गए...15 साल के बच्चे पर तानी पिस्तौल, बोले-सबको मार डालेंगे

Follow Us:
Download App:
  • android
  • ios