Asianet News HindiAsianet News Hindi

राजस्थान मौसम अपडेटः प्रदेश में गुरुवार से बदलेगा मौसम, तीन दिन तक सुस्त रहेगा मानसून

राजस्थान के मानसून में फिर से परिवर्तन हो रहा है। प्रदेश में मौसम ने फिर करवट बदली है। बारिश की जो भी गतिविधियां एक्टिव थी वो गुरुवार 18 अगस्त से स्लो पड़ गई है, जो आने वाले तीन दिनो तक रहेगी। जानिए आपके जिलें में क्या पड़ेगा असर।

jaipur weather update news climate will change in rajasthan state monsoon activity will slow down asc
Author
Jaipur, First Published Aug 18, 2022, 10:29 AM IST

जयपुर. राजस्थान में मौसम ने आज फिर करवट ले ली है। मानसून की गतिविधियां आज से सुस्त पड़ गई है। जो आगामी  कम से कम तीन दिन तक जारी रहेगी। मौसम विभाग के अनुसार प्रदेश में अब 21 अगस्त को ही कुछ जिलों में भारी बारिश की संभावना है। इससे पहले मौसम सामान्यत: साफ रहेगा। हालांकि बीच बीच में छिटपुट बारिश जहां- तहां देखने को मिल सकती है। मौसम विज्ञान केंद्र जयपुर के अनुसार आज भी पूर्वी राजस्थान के अजमेर, भरतपुर, जयपुर, कोटा व उदयपुर तथा पश्चिमी राजस्थान के बीकानेर व जोधपुर में कहीं कहीं बरसात हो सकती है। जो बूंदाबांदी व हल्की फुहारों के रूप में ही होने की संभावना है। भारी या अति भारी बारिश की संभावना आज प्रदेशभर में नहीं है। 

तीन दिन साफ रहेगा मौसम
मौसम विभाग के अनुसार मानसून की ट्रफ रेखा मध्य समुद्र तल से दक्षिण-पश्चिम राजस्थान, जयपुर, ग्वालियर, वाराणसी, गया, मालदा और फिर पूर्व की ओर मणिपुर तथा बांग्लादेश और दक्षिण असम में अच्छी तरह से चिह्नित निम्न दबाव क्षेत्र से गुजर रही है। जबकि पूर्वोत्तर अरब सागर के ऊपर चक्रवाती परिसंचरण औसत समुद्र तल से 3.1 किमी ऊपर तक फैला हुआ है। अपतटीय ट्रफ रेखा दक्षिण गुजरात से महाराष्ट्र तट तक फैली हुई है और रायलसीमा से तमिलनाडु होते हुए मन्नार की खाड़ी तक उत्तर दक्षिण की ट्रफ रेखा निचले स्तर पर फैली हुई है। मौसम के इस सिस्टम से प्रदेश में बारिश की संभावना कम हो गई है। जिसका असर आगामी कम से कम तीन दिन जारी रहने की संभावना है। 19 अगस्त को बंगाल की उत्तरी खाड़ी के ऊपर कम दबाव का क्षेत्र बनने की संभावना है।

फिर बढ़ेगा तापमान
प्रदेश में मानसून की सक्रीयता कम होने के साथ ही प्रदेश के ज्यादातर इलाकों में खुलकर धूप खिल आई है। इससे प्रदेश के तापमान में अब बढ़ोत्तरी की संभावना जताई जा रही है। मौसम विभाग के अनुसार तीन दिन मौसम साफ रहने से तापमान में दो से चार डिग्री बढ़ोत्तरी हो सकती है। इससे पहले प्रदेश में अच्छी बरसात के बाद बुधवार को अधिकतम तापमान में गिरावट दर्ज हुई। जो सबसे ज्यादा सिरोही में 34 तथा झुंझुनूं के पिलानी कस्बे में 33.4 डिग्री दर्ज हुआ।

यह भी पढ़े- राजस्थान में छात्र संघ चुनाव से पहले स्टूडेंट लीडर को कोर्ट ने दे दिया बड़ा झटका, प्रदेश में मच गई खलबली

Follow Us:
Download App:
  • android
  • ios