राजस्थान में मौसम के ताजा हाल: जमने लगी सर्दी, इस महीने 0 डिग्री हो जाएगा तापमान, ओले की बारिश ने गिराया पारा

| Dec 07 2022, 11:36 AM IST

राजस्थान में मौसम के ताजा हाल: जमने लगी सर्दी, इस महीने 0 डिग्री हो जाएगा तापमान, ओले की बारिश ने गिराया पारा

सार

राजस्थान में बीते दिन हुई ओला बारिश के अलावा जम्मू-कश्मीर और लद्दाख  की सर्द हवाओं ने तापमान गिरा दिया है। मौसम विभाग के अनुसार प्रदेश में पारा और गिरने वाला है यह 0 डिग्री तक जा सकता है। जानिए अपने जिलों के मौसम के ताजा हाल।

जयपुर ( jaipur). जम्मू कश्मीर और लद्दाख जैसे पहाड़ी इलाकों में लगातार हो रही बर्फबारी और बारिश का असर अब राजस्थान और आसपास के राज्यों में होना शुरू हो गया है। राजस्थान में अब राते और भी ज्यादा सर्दी होने लगी है। पहाड़ी इलाकों में हुई बर्फबारी के चलते राजस्थान में तापमान में लगातार गिरावट आने लगी है। राजस्थान के कई शहरों में आज तापमान 5 डिग्री से भी नीचे दर्ज किया गया है। वहीं कुछ इलाकों में तो फसलों पर ओस की बूंदे भी देखने को मिली।

सुबह देखने को मिली बर्फ, पारा गया 5 डिग्री
राजस्थान के माउंट आबू चूरू और सीकर जिले के फतेहपुर में आज न्यूनतम तापमान 5 डिग्री से भी कम दर्ज किया गया है। इन सभी जगह ग्रामीण इलाकों और खुले मैदानों में आज सुबह फसलों पर बर्फ देखने को मिली। लगातार पहाड़ी इलाकों में हो रही बर्फबारी से राजस्थान में फिलहाल उत्तरी हवाओं का असर रहेगा। ऐसे में यहां तापमान में और गिरावट होने की संभावना है। मौसम विशेषज्ञों के मुताबिक इस बार 15 दिसंबर से पहले ही राजस्थान में तापमान जमाव बिंदु की ओर जा सकता है।

Subscribe to get breaking news alerts

प्रदेश के जिलों के ये है ताजा हाल
राजस्थान में मुख्य शहरों की बात करें तो आज जयपुर में न्यूनतम तापमान 10 डिग्री और अधिकतम तापमान 26 डिग्री रहने वाला है। चूरू में न्यूनतम तापमान 4 डिग्री और अधिकतम तापमान 26 डिग्री के बीच रहेगा इसके अलावा श्रीगंगानगर में न्यूनतम और अधिकतम तापमान के बीच 10 डिग्री का अंतर रहने वाला है। अजमेर में तापमान 11 से 26 डिग्री के बीच रहेगा। बीकानेर में न्यूनतम तापमान 9 डिग्री जबकि अधिकतम तापमान 28 डिग्री के करीब रहेगा। कोटा में न्यूनतम तापमान 11 डिग्री और अधिकतम तापमान 26 डिग्री के बीच रहने वाला है। उदयपुर में भी ऐसा ही तापमान रहेगा। वही सबसे कम सीकर में 5 डिग्री न्यूनतम तापमान रहेगा। जबकि अधिकतम तापमान 25 डिग्री के बीच रहेगा। ऐसे में यहां न्यूनतम और अधिकतम तापमान के बीच 20 डिग्री से भी ज्यादा का फर्क रह सकता है। 

हल्की सी बारिश होते ही छाएगा कोहरा
मौसम विशेषज्ञों की मानें तो राजस्थान में लोकल चक्रवात एक्टिव होने से यदि हल्की बारिश होती है तो उसके बाद से ही मौसम खुलने के साथ ही यहां करीब 15 से 20 दिनों तक सुबह और शाम के समय घना कोहरा छाया रहेगा। बीती रात यहां हुई ओला वृष्टि ने तापमान और गिरा दिया है।

राजस्थान में हुई ओले की बारिश...

यह भी पढ़े- Weather forecast: कई राज्यों में दिखेगी कश्मीर की शीतलहर का असर, तमिलनाडु में भारी बारिश का अलर्ट