Asianet News HindiAsianet News Hindi

करौली में मचा कोहराम, गंदा पानी पीने के बाद बच्चों की आई शामत, 150 पहुंचे अस्पताल

करौली में कुएं का पानी पीने के बाद एक दम से लोगों की ऐसी तबियत बिगड़ी की पूरे गांव में कोहराम मच गया। सब हॉस्पिटल भागे तो वहां भी बिस्तर कम पड़े। अब मेडिकल की टीम कैंप लगा कर रही जांच, जाने मामला...

karauli news villagers got sick after drinking well water medical camp establish in village  to take sample sca
Author
Karauli, First Published Jun 2, 2022, 2:28 PM IST

जयपुर. राजस्थान के करौली (karauli) जिले में पीने के पानी के बाद बवाल मच गया। दरअसल करणपुर क्षेत्र के सिमारा गांव की बैरवा बस्ती में बने कुएं से पानी पीने के बाद बड़े और बच्चों की ऐसी हालात खराब हुई कि अस्पताल जाने वालों की लाइन लग गई। हालात ये हो गई कि गांव के अस्पताल में बैड कम पड़ गए। बाद में उनको बड़े अस्पताल के लिए रेफर किया गया। इस घटना के बाद मेडिकल वालों को सूचना मिली तो कई डॉक्टर, फार्मासिस्ट, नर्सिंगकर्मी गांव में कैंप करने जा पहुंचे। हालात ये हैं कि अभी भी करीब चालीस से ज्यादा अस्पताल में भर्ती हैं, उनमें बच्चों की संख्या ज्यादा है। 

हैजा फैलने की सूचना पर दौड़ी मेडिकल वालों की टीम

गांव के लोगों ने बताया कि वह जिस कुएं का पानी पी रहे थे, उसमें कभी सफाई ही नहीं हुई। साथ ही ग्रामीणों को पता ही नहीं चला कि कुए में कीड़े हो गए। यही पानी काफी समय से बस्ती के अधिकतर परिवार पी रहे हैं। दो दिन पहले अचानक कुछ बच्चों की तबियत खराब हुई। उनको अस्पताल में भर्ती कराया गया। उनके ड्रिप चढ़ाई गई। उसके बाद बुधवार को तो भर्ती होने वालों की बाढ़ सी आ गई। हॉस्पिटल में भर्ती होने वाले में बड़े शामिल होने लग गए। मरीजों की संख्या का आकड़ा 150 को भी पार कर गया।3 जांच हुई तो पता चला कि गांव में हैजा फैल गया। बीमारी की खबर फैलते ही और ज्यादा बवाल मच गया। गांव का अस्पताल छोटा पड़ गया और उसके बाद सीरियस मरीजों को बड़े अस्पताल में भेजा गया। 

जिला अस्पताल से आए डॉक्टर, गांव के घर- घर जाकर कर रहे सर्च

बीमारी फैलने की सूचना मिलने पर जिला अस्पताल और सीएचसी अस्पताल से डॉक्टर गांव के लिए भागे। पता चला कि चालीस लोग अभी भी भर्ती हैं। उन्हें अस्पताल में दवाईयां दी गई। उसके बाद गांव गांव जाकर उन लोगों को तलाश किया गया जो घरों में ही इलाज ले रहे थे। जिस कुएं का पानी पीने से लोग बीमार हुए उसके सैंपल भी लिए गए हैं। पानी के कुएं में क्लोरीन डालकर पानी साफ भी किया गया है। फिलहाल स्थिति काबू में बताई जा रही है।

 

"

Follow Us:
Download App:
  • android
  • ios