शिक्षा नगरी कोटा में देर रात हॉस्टल में लगी आग: 150 स्टूडेंट जान बचाकर भागे, मची अफरा तफरी

| Dec 08 2022, 12:53 PM IST

शिक्षा नगरी कोटा में देर रात हॉस्टल में लगी आग: 150 स्टूडेंट जान बचाकर भागे, मची अफरा तफरी

सार

राजस्थान की शिक्षा नगरी कहे जाने वाले कोटा जिले में बुधवार की देर रात एक हादसा सामने आया है। यहां रात के समय होस्टल में अचानक आग लगने की घटना हुई। करीब 150 से अधिक स्टूडेंट ने भागकर अपनी जान बचाई। सोने ही जा रहे थे वहां रह रहे बच्चे, तभी हुआ एक्सीडेंट।

कोटा (kota). राजस्थान की शिक्षा नगरी कोटा में देर रात एक हॉस्टल में शार्ट सर्किट होने से हॉस्टल की तीसरी मंजिल पर बने एक कमरे में अचानक आग लग गई। देखते ही देखते आग इतनी ज्यादा बढ़ी कि कमरे में फैल गई। आग की लपटे उठने के साथ ही हॉस्टल में मौजूद करीब 140 स्टूडेंट्स अपनी जान बचाकर बाहर आ गए। और इसकी सूचना अग्निशमन को दी। अग्निशमन ने करीब 3 घंटे की मशक्कत के बाद आग पर काबू पाया। रात करीब 3:00 बजे आग पर पूरा काबू पाया जा सका। 

Subscribe to get breaking news alerts

स्टूडेंट सोने जा रहे थे तभी हुआ हादसा, 3 बजे जाकर काबू हुई आग
दरअसल कोटा के कुनहाड़ी इलाके में रात करीब 11:00 बजे के लगभग लैंड मार्क सिटी में आयुष रेजिडेंसी की तीसरी मंजिल पर बने एक कमरे में अचानक आग लग गई। रात के समय स्टूडेंट्स सोने की तैयारी कर रहे थे। जैसे ही कमरे में रहने वाले स्टूडेंट्स अपने कमरे की तरफ बढ़े तो उन्हें तुरंत आग की लपटें उठते हुए दिखाई दी। ऐसे में इसकी सूचना उन्होंने बाकी स्टूडेंट्स को भी दी। इसके बाद सभी एक-एक करके हॉस्टल से बाहर आ गए। करीब 20 मिनट बाद ही दमकल भी मौके पर पहुंच गई। 

हॉस्टल में अवेलेबल नहीं थे आग बुझाने के उपकरण
इस पूरे हादसे को लेकर हॉस्टल प्रशासन की बड़ी चूक सामने आई है। क्योंकि हॉस्टल में आग बुझाने के लिए उपकरण भी नहीं लगाए हुए थे। और न ही कोई अलार्म लगा हुआ था। इस हॉस्टल में स्टूडेंट्स की संख्या से ज्यादा रखे हुए थे।फिलहाल इस मामले में अग्निशमन ने नगर निगम को भी अवगत करवाया है। अब नगर निगम इस हॉस्टल के खिलाफ कार्यवाही करेगा।

यह भी पढ़े- पलभर मे100 नई बाइक जलकर हुईं राख, आग इतनी विकराल की सब हो गया स्वाहा, देखिए भयानक वीडियो