Asianet News HindiAsianet News Hindi

राजस्थान में कई हुआ मानसून का असर, कई जिलों में हो सकती है हल्की बारिश

राजस्थान में मानसून की गतिविधियां रविवार भी जारी रहेगी। हालांकि  इसका असर आज से कम होना शुरू हो जाएगा। जिससे प्रदेश के कुछ जिलों के कुछ इलाकों में ही ये बारिश होने की संभावना है। जो हल्की से मध्यम गति से होगी।

monsoon effect in Rajasthan, light rain may occur in many districts pwt
Author
First Published Sep 25, 2022, 1:27 PM IST

जयपुर. राजस्थान में मानसून की गतिविधियां रविवार भी जारी रहेगी। हालांकि  इसका असर आज से कम होना शुरू हो जाएगा। जिससे प्रदेश के कुछ जिलों के कुछ इलाकों में ही ये बारिश होने की संभावना है। जो हल्की से मध्यम गति से होगी। मौसम विभाग के अनुसार चक्रवाती हवाओं का क्षेत्र उत्तरपूर्वी राजस्थान और उत्तर प्रदेश के आसपास के हिस्सों पर बना हुआ है, जो औसत समुद्र तल से 5.8 किमी तक फैला हुआ है। जबकि एक ट्रफ रेखा चक्रवाती सर्कुलेशन से पूर्वोत्तर राजस्थान और उत्तर प्रदेश पर होते हुए मध्य प्रदेश, उत्तरी छत्तीसगढ़ और उत्तरी ओडिशा को पार करते हुए बंगाल की उत्तर पश्चिम खाड़ी तक जा रही है। इस मौसमी सिस्टम में आने वाले दिनों में बारिश का असर धीरे धीरे कम होगा। कुछ जगहों पर ही हल्की से मध्यम बारिश होगी।

रविवार यहां बारिश का अलर्ट
मौसम विज्ञान केंद्र जयपुर के अनुसार आज प्रदेश में बारिश का असर कम होना शुरू हो जाएगा। आज पूर्वी राजस्थान के जयपुर, भरतपुर, कोटा, उदयपुर व अजमेर में कई इलाकों में हल्की से मध्यम बारिश हो सकती है। जबकि पश्चिमी राजस्थान के जोधपुर व बीकानेर संभाग में कहीं कहीं मेघ गर्जन व बिजली की चमक के साथ हल्की से मध्यम बारिश की संभावना है। 

तीन दिन यहां हुई बारिश
पश्चिमी विक्षोभ की वजह से प्रदेश में बारिश का दौर तीन दिन से देखने को मिल रहा है। प्रदेश के जयपुर, अलवर, भरतपुर,धौलपुर करौली, दौसा, सवाईमाधोपुर, झूंझुनु, चूरू, सीकर, नागौर, बारां, कोटा सहित कई जिलों में इस दौरान हल्की से मध्यम बारिश देखने को मिली है। पूर्वी जिलों में कहीं कहीं भारी बरसात भी हुई। लेकिन, अब मौसम धीरे धीरे साफ हो जाएगा।

फिर सबसे गर्म रहा फलौदी
राजस्थान में ज्यादातर बारिश पूर्वी जिलों में ही हुई। इससे तापमान में 35 डिग्री से भी कम हो गया, लेकिन पश्चिमी राजस्थान में इसका असर ज्यादा नहीं रहा। शनिवार को भी पश्चिमी राजस्थान का फलौदी इलाका सबसे गर्म रहा। जहां अधिकतम तापमान 39.2 डिग्री दर्ज हुआ। इसके बाद जैसलमेर में 37.2 तथा बीकानेर में अधिकतम तापमान 36 डिग्री रहा। बादलों की आवाजाही व हल्की बारिश के चलते यहां भी बाकी जिलो में जरुर मौसम में ठंडक रही।

इसे भी पढ़ें-  कौन होगा राजस्थान का नया सीएम: सचिन पायलट या कोई और, विधायक दल की बैठक में आज होगा फैसला

Follow Us:
Download App:
  • android
  • ios