Asianet News HindiAsianet News Hindi

कौन होगा राजस्थान का नया सीएम: सचिन पायलट या कोई और, विधायक दल की बैठक में आज होगा फैसला

रविवार को कांग्रेस के सीनियर लीडर मल्लिकार्जुन खड़गे और अजय माकन जयपुर पहुंचेंगे। यहां सीएम आवास पर विधायक दल की बैठक होनी है। बैठक में नए सीएम के नाम की घोषणा हो सकती है। सचिन पायलट और सीपी जोशी के नाम रेस में। 

rajasthan news congress mla meeting new cm cp joshi sachin pilot ashok gehlot pwt
Author
First Published Sep 25, 2022, 8:59 AM IST

जयपुर. राहुल गांदी इन दिनों अपनी भारत जोड़ो यात्रा को लेकर सुर्खियों में वहीं, दिल्ली में नए कांग्रेस अध्यक्ष के चुनाव के लिए नामांकन प्रक्रिया शुरू हो गई है। जानकारी के अनुसार, किसी नेता ने पहले दिन अध्यक्ष पद के लिए नामांकन नहीं किया है। अध्यक्ष पद के चुनाव को लेकर दिल्ली के बाद सबसे ज्यादा गहमा-गहमी राजस्थान की राजधानी जयपुर में है। मुख्यमंत्री अशोक गहलोत का कांग्रेस अध्यक्ष के लिए चुनाव लड़ना तय माना जा रहा है ऐसे में राज्य को अगला सीएम कौन होगा इसे लेकर अटकलें तेज हो गई हैं। (फोटो- राजस्थान में सचिन पायलट के समर्थकों ने पोस्टर लगाए हैं। )

माकन और खड़गे करके विधायकों के साथ बैठक
रविवार को कांग्रेस के सीनियर लीडर मल्लिकार्जुन खड़गे और अजय माकन जयपुर पहुंचेंगे। यहां सीएम आवास पर विधायक दल की बैठक होनी है। बैठक में नए सीएम के नाम की घोषणा हो सकती है। विधायक दल की बैठक के बाद दोनों नेता अपनी रिपोर्ट हाईकमान को सौंपेगे उसके बाद फैसला होगा। 

रेस में सबसे आगे सचिन पायलट
राजस्थान का सीएम बनने की रेस में सबसे आगे सचिन पायलट का नाम है। अशोक गहलोत के द्वारा चुनाव लड़ने की घोषणा करने के बाद से ही पायलट गुट के विधायकों ने लॉबिंग शुरू कर दी है। वहीं, दूसरी तरफ गहलोत गुट के विधायक भी एकजुट हो गए हैं। कई नेताओं ने कहा है कि अभी सीएम बदलने का समय नहीं है क्योंकि अध्यक्ष पद के चुनाव का रिजल्ट आने के बाद ही साफ होगा कि राज्य का सीएम बदलना चाहिए या नहीं। 

वहीं, दूसरी तरफ अशोक गहलोत के खास माने जाने वाले मंत्री राजेन्द्र गुढ़ा ने सचिन पायलट को सीएम पद के लिए बेस्ट कैंडिडेट बताया है। सैनिक कल्याण राज्य मंत्री राजेंद्र सिंह गुढ़ा ने कहा कि अशोक गहलोत का कांग्रेस अध्यक्ष बनाना तय है ऐसे में सीएम के लिए सचिन पायलट ही सबसे अच्छा विकल्प हैं। राजेंद्र सिंह गुढ़ा ने यह भी कहा कि नवरात्रि में सचिन पायलट राजस्थान के मुख्यमंत्री बन जाएंगे। सचिन युवा नेता हैं। अपने अंदाज से राजनीति करते हैं।

गहलोत गुट भी एक्टिव
मुख्यमंत्री अशोक गहलोत गुट के विधायक भी एक्टिव हैं। मीडिया रिपोर्ट्स के अनुसार, राजस्थान का सीएम अशोक गहलोत की पसंद का हो सकता है। ऐसे में कई नेताओं के नाम भी सामने आ रहे हैं। गहलोत के करीबी माने जाने वाले नेता सीपी जोशी का नाम भी सीएम पद की रेस में है।

पार्टी हाई कमान का होगा फैसला
हा ही में राहुल गांदी ने कहा था कि कांग्रेस में 'एक व्यक्ति, एक पद’ होगा। इसके बाद से ये माना जा रहा है कि अशोक गहलोत सीएम पद से इस्तीफा देंगे। वहीं, अशोक गहलोत ने कहा था कि राजस्थान से जुड़ा फैसला मौजूदा पार्टी अध्यक्ष सोनिया गांधी और राजस्थान में पार्टी मामलों के प्रभारी अजय माकन लेंगे। 

अगले महीने मिलेगा नया अध्यक्ष
दरअसल, अध्यक्ष पद  पर बने रहने से राहुल गांधी के मना करने पर नामाकंन के जरिए अध्यक्ष चुनने की कवायद शुरु की गई है। शनिवार 11 बज से नॉमिनेशन की प्रक्रिया शुरू हो गई है। 30 सितंबर तक नामांकन होंगे। नाम वापस लेने की तारीख 8 अक्टूबर है। एक से अधिक कैंडिडेट होने पर 17 अक्टूबर को वोटिंग की जाएगी और फिर 19 अक्टूबर को रिजल्ट घोषित किया जाएगा। अशोक गहलोत के अलावा शशि थरूर का भी नाम अध्यक्ष पद की रेस में है।

इसे भी पढ़ें- कांग्रेस के राष्ट्रीय अध्यक्ष के लिए श्राद पक्ष में शुरु हुए नामाकंन... पहले दिन कोई भरने नहीं आया

Follow Us:
Download App:
  • android
  • ios