Asianet News HindiAsianet News Hindi

राजस्थान बोर्ड ने जारी किया 12वीं का रिजल्ट: छात्र यहां चेक करें, इतिहास में पहली बार हुआ कुछ अलग

राजस्थान माध्यमिक शिक्षा बोर्ड ने आज 12वीं का परिणाम घोषित कर दिया है। शिक्षा मंत्री गोविंद सिंह डोटासरा नतीजों की घोषणा करते ही प्रदेश के करीब  8 लाख स्‍टूडेंट्स के रिजल्‍ट का इंतजार पूरा हो गया। बोर्ड ने 2वीं आर्ट्स, साइंस और कॉमर्स स्ट्रीम के रिजल्ट का ऐलान किया।

rajasthan board 12th result 2021 declared  rbse   released arts scienceand commerce 12th result today
Author
Ajmer, First Published Jul 24, 2021, 4:58 PM IST
  • Facebook
  • Twitter
  • Whatsapp

अजमेर. राजस्थान माध्यमिक शिक्षा बोर्ड ने आज 12वीं का परिणाम घोषित कर दिया है। शिक्षा मंत्री गोविंद सिंह डोटासरा नतीजों की घोषणा करते ही प्रदेश के करीब  8 लाख स्‍टूडेंट्स के रिजल्‍ट का इंतजार पूरा हो गया। बोर्ड ने 2वीं आर्ट्स, साइंस और कॉमर्स स्ट्रीम के रिजल्ट का ऐलान किया।

कॉमर्स स्ट्रीम फिर इस बार किया टॉप
दरअसल, शिक्षा मंत्री ने अजमेर में बोर्ड ऑफिस में रिजल्ट जारी किया। इन परिणामों में 8.23 लाख छात्रों में से 99.7% छात्र पास हुए हैं। वहीं कॉमर्स स्ट्रीम में 99.73 प्रतिशत छात्रों के साथ परीक्षा उत्तीर्ण करने के साथ उन्होंने पहले स्थान बरकरार रखा है। वहीं आर्ट्स में 99.19% तो साइंस स्ट्रीम में  99.48% छात्रों ने परीक्षा पास की है। पिछले साल कॉमर्स टॉप स्कोरिंग स्ट्रीम था और इस साल भी उसने वही किया।

तीनों स्‍ट्रीम के छात्र यहां चेक करें अपना रिजल्ट
12वीं छात्र ओर छत्राएं अपना परिणाम देखने के लिए बोर्ड की आध‍िकारिक वेबसाइट  https://rajeduboard.rajasthan.gov.in, https://rajresults.nic.in इसके अलावा अलावा रिजल्‍ट rajeduboard.rajasthan.gov.in, results.gov.in पर देख सकते हैं।

64 साल के इतिहास में बदला यह नियम
बता दें कि  राजस्थान माध्यमिक शिक्षा बोर्ड की स्थापना के बाद ऐसा पहली बार हुआ है जब बोर्ड 64 साल के इतिहास में तीनों संकाय के रिजल्ट एक साथ घोषित किए हैं। कोरोना के कहर के चलते  बोर्ड को ऐसा फैसला लेना पड़ा है। साथ ही यह भी पहली बार होगा जब इस बार हर साल की तुलना में पासिंग प्रतिशत भी सबसे ज्यादा है।

Follow Us:
Download App:
  • android
  • ios