Asianet News Hindi

राजस्थान बजट: गौशालाओं के ब‍िजली का ब‍िल भरेगी गहलोत सरकार, महिलाओं को देंगे फ्री में सैनेट्री नेपकिन

 मुख्यमंत्री ने अपने इस बजट में किसानों, महिलाएं और युवाओं को ध्यान में रखकर बजट पेश किया है। जिसमें गौशालाओं के ब‍िजली खुद भरेगी सरकार और किसानों को 50 हजार किसानों को मिलेगा सोलर पावर कनेक्शन और अलग से कृषि बजट लाने का ऐलान किया है।

rajasthan budget cm ashok gehlot present paperless budget 2021 2022 live kpr
Author
Jaipur, First Published Feb 24, 2021, 1:11 PM IST
  • Facebook
  • Twitter
  • Whatsapp

जयपुर (राजस्थान). सीएम अशोक गहलोत सरकार बुधवार को सुबह 11 बजे बजट लेकर विधानसभा पहुंचे। राज्य सरकार के वित्त मंत्री  के रूप में मुख्यमंत्री गहलोत ने खुद विधानसभा में वित्तीय वर्ष 2021-2022 के लिए पेपरलेस बजट पेश किया है। मुख्यमंत्री ने अपने इस बजट में किसानों, महिलाएं और युवाओं को ध्यान में रखकर बजट पेश किया है। जिसमें गौशालाओं के ब‍िजली खुद भरेगी सरकार और किसानों को 50 हजार किसानों को मिलेगा सोलर पावर कनेक्शन और अलग से कृषि बजट लाने का ऐलान किया है।

गौशालाओं के ब‍िजली का ब‍िल भरेगी सरकार
सीएम ने अपने बजट भाषण में कहा कि राज्य सरकार गौशालाओं के ब‍िजली का आधा ब‍िल भरेगी। गौशालाओं को डोमेस्टिक कनेक्‍शन भी दिया जायेगा। नंदीशाला के लिए 1.50 करोड़ दिये जाने का बजट में ऐलान किया गया है। इतना हीं नहीं सरकार राज्यस्तर पर पशुपालक सम्मान समारोह आयोजित करने का भी ऐलान किया है। वित्तीय वर्ष 2021-2022 के बजट में सीएम गहलोत ने ऐलान किया की राजस्थान में पशुपालकों के लिए अलग से एम्बुलेंस सुविधा शुरू की जाएगी, ताकि पशुओं को तुरंत इलाज मिल सके। साथ ही राज्य में एक अलग से पशु चिकित्सालय खोला जाएगा।

 मुफ्त सैनेट्री नेपकिन देगी गहलोत सरकार
सीएम अशोक गहलोत ने ऐलान किया कि सरकार लड़कियों की तर्ज पर अब सभी महिलाओं को भी मुफ्त सैनेट्री नेपकिन देगी। इस पर कुल 200 करोड़ खर्च होंगे। सरकार ने इसका बजट बना लिया है। 

4 गर्ल्स कॉलेज खोलने की घोषणा
वहीं सीएम ने प्रदेश में चार गर्ल्स कॉलेज खोलने की घोषणा की है। उन्होंने कहा कि हाल ही में राजस्थान में जिन जिन 4 विधायकों (3 कांग्रेस और 1 भाजपा) की मौत हुई है, उनके नाम पर उनके ही क्षेत्र में कन्या कॉलेज खोले जाएंगे। जिसमें राजसमंद में किरण माहेश्वरी कन्या कॉलेज, भींडर में गजेंद्र सिंह कन्या कॉलेज, सुजानगढ़ में मास्टर भंवरलाल कन्या कॉलेज, गंगापुर में कैलाश त्रिवेदी कन्या कॉलेज खोले जाएंगे।

Follow Us:
Download App:
  • android
  • ios