जयपुर. राजस्थान पंचायत चुनाव-2020 (Rajasthan Panchayat Election) के पहले चरण की वोटिंग के लिए मतदान सुबह 7.30 बजे से शुरू हो गया है। जहां 31 लाख से ज्यादा वोटर 947 ग्राम पंचायतों को लिए गांव की सरकार यानी सरपंच का चुनाव करेंगे।

वोटरों में नहीं कोरोना का खौफ
अपनी पंचायत का सरपंच जिताने के लिए लोगों में काफी उत्साह देखा जा रहा है। लेकिन वह शायद यह भूल गए हैं कि कोरोना के कहर जारी है। पोलिंग वूत पर भारी संख्या में लोगों की भीड़ उमड़ रही है। जहां पर वह लंबी-लंबी लाइनें लगाखर एक-दूसरे से सटकर खड़े हुए हैं। यहां पर सोशल डिस्टेंसिंग की धज्जियां उड़ा रही हैं। चुनाव अधिकारी सिर्फ उनको देखे जा रहे हैं। 

चार चरणों में होने हैं यह चुनाव
बता दें कि राजस्थान पंचायय चुनाव इस बार 4 चरणों में होने जा रहा है। पहला चरण 28 सितंबर से शुरू होगा, जबकि दूसरा चरण 4 अक्टूबर, तीसरा चरण 6 अक्टूबर और चौथा चरण 10 अक्टूबर को होगा। बता दें कि पंचायत चुनाव अप्रैल माह में होने थे। लेकिन कोरोना के कारण टल दिए गए थे।

7463 ग्राम पंचायतों में पहले हो चुके हैं चुनाव
राजस्थान के 7463 ग्राम पंचायतों में पंच और सरपंच के चुनाव जनवरी और मार्च माह में हो चुके हैं। इसके बाद 3861 ग्राम पंचायतों में चुनाव करवाना बाकी था। इनमें से 13 ग्राम पंचायतों को नगर पालिका क्षेत्र में सम्मिलित कर दिया गया है। अब 3848 ग्राम पंचायतों पर आम चुनाव होंगे।