Asianet News HindiAsianet News Hindi

राजस्थान में लगातार बारिश के कारण बच्चों की 4 दिन छुट्टी, सिरोही जिलें के कलेक्टर ने जारी किया आदेश

राजस्थान में जारी मानसून के कारण दो जिलों में आर्मी बुलाना पड़ गई थी। अब सिरोही जिलें से खबर निकलकर आ रही है कि वहां के स्कूलों की 4 दिन तक के लिए छुट्टी दे दी गई है। यह फैसला वहां बारिश के कारण गुरुवार से रविवार तक हॉलिडे कलेक्टर द्वारा दिया गया है। हालांकि यह कॉलेजों में लागू नहीं है।

sirohi news monsoon weather update due to heavy rains collector announces four day leaves in schools asc
Author
Sirohi, First Published Aug 18, 2022, 2:57 PM IST

सिरोही. राजस्थान में भारी बारिश के चलते हालात खराब होते जा रहे हैं।  अमूमन मानसून 100 दिन का माना जाता है लेकिन इस बार मानसून में 50 दिनों में ही कोटा पूरा कर दिया।  कई जिलों में तो औसत से 2 गुना तक बारिश हो चुकी है । भारी बारिश के कारण राजस्थान के 2 जिलों में तो सेना तक को बुलाया जा चुका है।  गंगानगर और जोधपुर में तो हालात ऐसे हैं कि अभी तक भी पूरी तरह से सुधरे नहीं है।  मारवाड़ क्षेत्र में बारिश में कोहराम मचा रखा है ।भारी बारिश के चलते हुए हादसों के कारण दर्जनों लोगों की मौत हो चुकी है।  साथ ही सरकारी एवं निजी संपत्ति को भी भारी नुकसान पहुंचा है। लगातार बारिश के कारण अब सिरोही जिले में भी कलेक्टर ने आज से लेकर 3 दिन तक स्कूलों में छुट्टी कर दी है । जूनियर कक्षाओं से लेकर 12वीं कक्षा तक के बच्चों को गुरुवार से लेकर शनिवार तक स्कूल से अवकाश दे दिए गए हैं।  रविवार को अवकाश होने के बाद अब सोमवार से ही स्कूल खुलेंगे । लेकिन यह छुट्टी निजी एवं सरकारी कॉलेजों में लागू नहीं है।  हालांकि सिरोही में कॉलेजों की संख्या अन्य जिलों की तुलना में बेहद कम है। 

सोमवार से जारी बारिश बुधवार को भी होती रही

 उल्लेखनीय है कि सिरोही जिले में अधिकतर क्षेत्रों में सोमवार से बारिश का दौर जारी है। बुधवार देर रात तक बारिश चलती रही। बुधवार को दोपहर में  जब बारिश दर्ज की गई तो पता चला कि बारिश ने 2016 के बाद की सबसे ज्यादा बढ़ोतरी दर्ज की है। 3 से 4 दिनों में ही बारिश का कोटा पूरा हो गया है और 102 फ़ीसदी तक पहुंच चुका है।  सिरोही के नजदीकी स्थित माउंट आबू में तो कुछ घंटों में ही 11 इंच तक बारिश दर्ज की गई है । गौरतलब है कि सिरोही जिले में पहाड़ी और पठारी क्षेत्र ज्यादा है पहाड़ों से लगातार बहते झरने नदियों को ओवरफ्लो कर रहे हैं और पानी की सही निकासी नहीं होने के कारण यह पानी कस्बों और गांवों में ठहरा हुआ है। इस कारण पिछले दिनों कई मकान क्षतिग्रस्त हुए हैं । दो दिन पहले तो ग्रामीण क्षेत्र में स्थित एक पुलिस थाने का प्लास्टर तक गिर गया था इसमें दो पुलिसकर्मी मामूली रूप से जख्मी हुए थे। 

नदी के उफान में आने के बाद की घोषणा

 लगातार बारिश के कारण गोमती नदी उफान पर चल रही है।  इसके अलावा चनार, बगेरी, भैंसा सिंह बांध ओवरफ्लो चल रहे हैं । साल 2017 के बाद से अब सिरोही के नजदीक से होकर गुजरने वाली बनास नदी नदी पानी तेजी से जाने लगा है। इन सभी परिस्थितियों को देखते हुए सिरोही के कलेक्टर भंवर लाल शर्मा ने 18 से लेकर 20 अगस्त तक स्कूलों की छुट्टी कर दी है। इस आदेश को सरकारी एवं निजी दोनों स्कूल प्रबंधन को मानना होगा। कलेक्टर शर्मा ने कहा कि सोमवार के बाद मौसम की स्थिति  देखी जाएगी। अगर स्थितियां अनुकूल नहीं रहती हैं तो छुट्टियां बढ़ाई भी जा सकती है।

यह भी पढ़े- राजस्थान में छात्र राजनीति में हो गया दंगल: मंत्री की बेटी निहारिका मीणा का टिकट कटा,मचा बवाल-भारी पुलिस तैनात

Follow Us:
Download App:
  • android
  • ios