Asianet News HindiAsianet News Hindi

Teachers Day 2022: कलीम खान का हिंदी पढ़ाने का फॉर्मूला है कमाल, दक्षिण भारत तक में मची है धूम

राजस्थान के सीकर जिले के खंडेला कस्बे के टीचर के हिन्दी पढ़ाने का फॉर्मूला देशभर में फेमस हो रहा है। उन्होंने बच्चों को हिन्दी पढ़ाने का एक फॉर्मूला तैयार किया है। साउथ इंडिया में भी इस फॉर्मूले की डिमांड है। 

Teachers Day 2022: Kaleem Khan formula for teaching Hindi is amazing pwt
Author
First Published Sep 5, 2022, 3:52 PM IST

सीकर. राजस्थान के सीकर जिले के खंडेला कस्बे की राजकीय उच्च प्राथमिक स्कूल सेवली के नवाचारी शिक्षक कलीम खां का एक फॉर्मूला देशभर में कमाल कर रहा है। स्कूल के बच्चों का कमजोर शैक्षिक स्तर देखते हुए उन्होंने बच्चों को हिंदी में दक्ष करने के लिए अपने स्तर पर ही चार पेज का फॉर्मूला तैयार किया था। जो शुरू में साधारण पन्नों पर ही लिखा गया था पर बच्चों की हिंदी में बढ़ी दक्षता के साथ सोशल मीडिया पर यह पन्ना इतना वायरल हुआ कि वह राजस्थान के टीचर्स की वेबसाइट तक पहुंच गया। इसके बाद तो इस फॉर्मूले को देशभर की स्कूल में मंगाया जाने लगा। जिसे कलीम खां ने प्रिंट व लेमिनेटेड फॉर्मेट में भेजना शुरू कर दिया। आज दक्षिण भारत सहित देश के कई राज्यों में बच्चों को हिंदी पढ़ाने में इसी फॉर्मूले को काम लिया जा रहा है।

इन राज्यों में काम आ रहा फॉर्मूला
कलीम खान अपने मित्र की मदद से तैयार इस फॉर्मूले को सबसे ज्यादा तमिलनाडू में पसंद किया गया। जहां शिक्षकों ने इसे हाथ में लेकर डांस भी किया। इसके अलावा हरियाणा, उत्तर प्रदेश, मध्य प्रदेश, छत्तीसगढ़ और हिमाचल प्रदेश सहित कई राज्यों में बच्चे इस फॉर्मूले से हिंदी पढ़ना व लिखना सीख रहे हैं। 

सुलेख पुस्तिका व खिलौना हाउस का भी नवाचार
कलीम खान बच्चों की हैंड राइटिंग सुधार के लिए अनूठी अभ्यास पुस्तिका भी इजात कर चुके हैं। जिस पर जैल या स्कैच पेन से लिखने पर भी उसे मिटाया जा सकता है। इसके अलावा उन्होंने अंतोदय संस्था की मदद से स्कूल में जिले का पहला खिलौना हाउस  बनाने का भी श्रेय हासिल किया है। 

कई अवार्ड विनर हैं खान 
कलीम खां शिक्षा के साथ समाज व साहित्य क्षेत्र में भी रचनात्मक भूमिका निभा रहे हैं। अपने कार्यों की बदौलत वे अब तक जिला स्तरीय स्वच्छ शाला व स्वच्छा बाला पुरस्कार, नवोदय क्रांति परिवार व ग्लोबल एक्सीलेंस सोसाइटी का ग्रीन टीचर अवार्ड, पुरवार सोसाइटी के प्राइड ऑफ इंडिया अवार्ड 2022, प्राणवायु संस्थान राजस्थान का राजस्थान एक्सीलेंस अवॉर्ड 2020, राष्ट्रीय उम्मीद रत्न तथा नूतन साहित्य अवार्ड सहित आविष्कार फाउंडेशन का बेस्ट टीचर, राष्ट्रीय शिक्षक गौरव सम्मान सहित कई अवार्ड हासिल कर चुके हैं।

इसे भी पढ़ें-  Teacher Day 2022: खुद की संतान नहीं थी तो स्कूली बच्चों को मान लिया अपनी औलाद, एक आइडिया से बदल दिया पूरा गांव

Follow Us:
Download App:
  • android
  • ios