Asianet News HindiAsianet News Hindi

ग्रेनाइट फैक्ट्री में देखते ही देखते ढह गई मिट्टी, तीन साल की मासूम समेत पांच की मौत

राजस्थान के जालोर शहर के एक नवनिर्मित ग्रेनाइट फैक्ट्री में स्लरी डालने के लिए बनाए जा रहे हौद की मिट्टी ढह गई। नींव भराई के दौरान हुए इस हादसे में 4 श्रमिकों के साथ एक 3 वर्षीय मासूम की मौत हो गई। घटनास्थल भागली औद्योगिक एरिया की है। 

The soil collapsed on sight in the granite factory, five including a three-year-old innocent died
Author
Jalore, First Published Aug 20, 2021, 11:18 PM IST
  • Facebook
  • Twitter
  • Whatsapp

जालोर। राजस्थान के जालोर शहर के एक नवनिर्मित ग्रेनाइट फैक्ट्री में स्लरी डालने के लिए बनाए जा रहे हौद की मिट्टी ढह गई। नींव भराई के दौरान हुए इस हादसे में 4 श्रमिकों के साथ एक 3 वर्षीय मासूम की मौत हो गई। घटनास्थल भागली औद्योगिक एरिया की है। घटना के बाद दो जेसीबी लगाकर करीब 15 फीट गहरे गड्ढे से मिट्टी व दीवार के पत्थरों को हटाया गया लेकिन तब तक सभी की मौत हो चुकी थी।

ग्रेनाइट फैक्ट्री के निर्माण के दौरान हुआ हादसा

शहर के औद्योगिक फेज-3 के भागली स्थित चाइना मार्केट में नागौर के भंवरलाल शर्मा की ग्रेनाइट फैक्ट्री का निर्माण कार्य चल रहा था। फैक्ट्री के पीछे की तरफ ग्रेनाइट स्लरी डालने के लिए एक 15 से 18 फीट गहरे हौद के चारों तरफ दीवार का कार्य किया जा रहा था। शाम करीब 5 बजे चाय पीने के लिए कुछ मजदूर बाहर आ गए, जबकि 4 मजदूर अंदर ही बैठकर चाय पी रहे थे। एक मजदूर की 3 साल की बच्ची भी पास में खेल रही थी। इस दौरान पीछे की फैक्ट्री की दीवार मिट्टी के साथ भरभरा कर गिर गई और मजदूर मिट्टी व दीवार के मलबे के नीचे दब गए। 

जबतक मिट‌्टी हटाई गई तबतक सबकी जान जा चुकी थी

ग्रेनाइट एसोसिएशन के अध्यक्ष लालसिंह धानपुर भी मौके पर पहुंचे और 2 जेसीबी की मदद से मिट्टी हटाकर मजदूरों के शवों को बाहर निकाला गया। कलेक्टर नम्रता वृष्णि व पुलिस अधीक्षक श्यामसिंह चौधरी समेत उपखंड अधिकारी चंपालाल जीनगर व पुलिस उप अधीक्षक हिम्मत चारण व कोतवाली थानाधिकारी लक्ष्मणसिंह भी मौके पर पहुंचे। शवों को सरकारी अस्पताल की मोर्चरी में लाया गया।

इन श्रमिकों की हुई मौत

काकरी ढाणी के विक्रम (22) पुत्र हीराराम भील, रेवत के दिनेश (21) पुत्र लुकाराम भील, बारां जिले के साहबाद के सुरमसिंह (27) पुत्र नंदलाल, बारां जिले के बीलखेड़ा के जानकीलाल (26) पुत्र तेजाराम तथा 3 साल की मासूम अनुपमा पुत्री सुरमसिंह की मौत हो गई। मासूम अपने पिता सुरमसिंह के पास ही खेल रही थी।

यह भी पढ़ें: 

DNA-आधारित वैक्सीन ZyCoV-D को मंजूरी, बच्चों को भी लग सकेगी, पीएम मोदी बोले-कोरोना से और मजबूती से होगी लड़ाई

केरल में पति-पत्नी खिलाएंगे कमल, 53 की उम्र में लेकर 7 फेरे खाई है कसम

बढ़ी ममता सरकार की मुसीबत, पोस्ट पोल हिंसा की सीबीआई जांच के आदेश पर सुप्रीम कोर्ट में कैविएट

Afghanistan के सिख हाथ जोड़कर मांग रहे मदद, कनाडा-अमेरिका को SOS कॉल, कहा-हमारे बच्चों-महिलाओं को बचा लो

बूढ़े चीन में ‘हम दो-हमारे तीन’ की पॉलिसी लागू, युवा लोगों की भारी कमी वाला देश बना ड्रैगन

Follow Us:
Download App:
  • android
  • ios