Asianet News HindiAsianet News Hindi

अयोध्या में 50 करोड़ रुपए में बनेगा अनोखा भवन, जानें क्या है इसकी खास बातें और कौन करवा रहा है निर्माण

शौर्य भवन के निर्माण की जिम्मेदारी के लिए महासभा के पूर्व अध्यक्ष रामपाल सोनी को चेयरमैन नियुक्त किया गया है। 86000 वर्ग फीट से भी ज्यादा एरिया में बन रहा यह सात मंजिला भवन माहेश्वरी समाज बनवा रहा है।

Unique building will be built in Ayodhya for 50 crore rupees know special things pwt
Author
First Published Sep 11, 2022, 1:20 PM IST

भीलवाड़ा. दुनिया भर की नजर अयोध्या में बन रहे राम मंदिर पर है।  लेकिन अब राम मंदिर के निर्माण के साथ ही अयोध्या को एक और बड़े भवन के लिए जाना जाएगा।  86000 वर्ग फीट से भी ज्यादा एरिया में बन रहा यह सात मंजिला भवन माहेश्वरी समाज बनवा रहा है। इसे शौर्य भवन नाम दिया गया है।  भवन में 200 बड़े कमरे बनाए जाएंगे जो सात मंजिला बिल्डिंग में होंगे। इसके लिए करीब  50 करोड़ रुपए खर्च करने की तैयारी कर ली गई है।  यह भवन जन उपयोगी सेवा केंद्र के तौर पर रहेगा, यानी जनता इसका उपयोग नियम अनुसार कर सकेगी।  हाल ही में अखिल भारतीय माहेश्वरी महासभा के राष्ट्रीय अध्यक्ष श्यामसुंदर सोनी एवं समाज के  अन्य गणमान्य पदाधिकारियों ने अयोध्या में इसके लिए जमीन क्रय की है।  करोड़ों रुपए की यह जमीन अब जल्द ही भवन के निर्माण के लिए तैयार की जा रही है।

शौर्य भवन के निर्माण की जिम्मेदारी के लिए महासभा के पूर्व अध्यक्ष रामपाल सोनी को चेयरमैन नियुक्त किया गया है।  संगम उद्योग समूह के चेयरमैन रामपाल सोनी ने बताया कि 7 मंजिल का यह भवन देखने के लायक होगा । इसमें वर्ल्ड क्लास ऑडिटोरियम ,वर्ल्ड क्लास लाइब्रेरी, योगा केंद्र एवं लोगों के ठहरने के लिए सर्व सुविधा से युक्त 200 कमरे होंगे।  भवन होटल का फील देगा ,लेकिन यह जन उपयोगी भवन होगा।  इसके लिए समाज से जुड़े 10 से ज्यादा बड़े कारोबारियों ने 3  3 करोड़ रुपए  सहयोग करने की तैयारी कर ली है । भवन की जमीन को चिन्हित करने के बाद अब उस पर काम शुरू किया जाना है। 

चंदे से बनेगा भवन
इन 10 बड़े कारोबारियों के अलावा 15 से ज्यादा अन्य कारोबारियों ने भी एक एक करोड रुपए की सहयोग राशि दी है।  समाज से जुड़े तमाम कारोबारियों की राशि संस्था के पास जमा हो गई है।  अब इस राशि का उपयोग करते हुए भवन को बनाने का काम शुरू किया जाना है । श्यामसुंदर सोनी ने बताया कि अयोध्या में राम मंदिर के बाद शौर्य भवन अपने आप में अनोखा भवन होगा। इसकी डिजाइन अभी फाइनल नहीं की गई है, लेकिन डिजाइन को इस तरह से बनाया जाएगा ताकि इसमें हमारे जवानों का शौर्य दिख सके।

उद्घाटन के लिए होगा बड़ा आयोजन
भवन बनने के बाद पूरी उम्मीद है कि जो लोग अयोध्या का राम मंदिर देखने आएंगे वह हमारा भवन भी जरूर देखेंगे।  इसको आधुनिक सुख सुविधाओं से युक्त बनाने की पूरी तैयारी कर ली गई है।  50 करोड रुपए की लागत फिलहाल तय की गई है लेकिन अगर लागत बढ़ती है तो समाज ने उसके लिए भी तैयारी कर रखी है। उम्मीद है कि करीब 7 से 8 महीने में यह भवन बनकर तैयार होगा और उसके बाद इसका उद्घाटन करने के लिए राष्ट्र स्तरीय कार्यक्रम का आयोजन समाज की ओर से किया जाएगा।

  इसे भी पढ़ें-  राजस्थान में जानलेवा बारिश: पांच लोगों की मौत, राज्य में 17 सितंबर तक भारी बारिश का अलर्ट

Follow Us:
Download App:
  • android
  • ios