Asianet News HindiAsianet News Hindi

ये हैं वो 5 कारण जिसकी वजह से पत्नी पति से करती है बेवफाई, फिर भी नहीं छोड़ना चाहती साथ

पति-पत्नी का रिश्ता प्यार और भरोसे पर टिका होता है। आज के समय में ये दोनों ही चीजें इस रिश्ते से खत्म होती जा रही है। पति अपनी पत्नी से बेवफाई करता दिख रहा है तो पत्नी पति को धोखा देते नजर आती हैं। हम आपको बताने जा रहे हैं वो 5 कारण जिसकी वजह से पत्नी बेवफाई करती है।

Because of these 5 reasons wife commits infidelity to her husband NTP
Author
First Published Oct 1, 2022, 2:55 PM IST

रिलेशनशिप डेस्क. पति-पत्नी भले ही पूरी जिंदगी साथ रहने और एक दूसरे से प्यार करने का वादा करते हैं। लेकिन शादी के कुछ सालों बाद एक वादा टूट जाता है। प्यार करने का वादा फिर या तो पति किसी और से करने लगता है या फिर पत्नी किसी और से। अमेरिकी लेखिका सुसान शापिरो 
बराश (Susan Shapiro Barash) ने 30 सालों तक इस विषय पर शोध किया। रिश्ते को लेकर किताब भी लिखी हैं। उन्होंने पत्नी की बेवफाई की वजह बताई और ये भी बताया कि वो शादी को क्यों नहीं छोड़ना चाहती।  तो चलिए बताते हैं बराश के मुताबिक वो 5 कारण जिसकी वजह से पत्नी पति से बेवफाई करती हैं ,लेकिन फिर रहना चाहती हैं साथ।

1. भावनात्मक वजह
जब पति अपनी पत्नी को सिर्फ शारीरिक आकर्षण मनाने लगता है और उसे बस बिस्तर पर देखता है तो पत्नी के अंदर की भावना कम होने लगती है। महिलाएं उम्मीद करती हैं उनका पति ही सबकुछ होगा। वे चाहती हैं कि उनके पति उनके अच्छे दोस्त, प्रेमी और विश्वासपात्र हो। लेकिन एक आदमी से यह सब उम्मीद करना काफी मुश्किल होता है। जिसके बाद महिला किसी और के साथ जुड़ने लगती है। ताकि उसे दोस्त और प्रेमी मिल सके।

2.पत्नी अफेयर के बाद भी नहीं लेना चाहती तलाक
बरश के शोध में पाया गया कि 52 प्रतिशत महिलाएं अफेयर के बाद शादी में ही रहना चाहती हैं। वो बदलाव की मांग के लिए अक्सर पति से अफेयर को लेकर सौदेबाजी करती हैं। वे अपने पति को बताती हैं कि मेरा अफेयर चल रहा है क्योंकि मैं दुखी हूं। मैं तुमसे प्यार करती हूं और साथ में रहना चाहती हूं। लेकिन तुम्हें ये समझने की जरूरत है। अधिकतर पति अपने रिश्ते को सुलझाने के पक्ष में भी नजर आएं। 

3. इमोशनल अफेयर रियल हो सकता है जैसा कि फिजिकल होता है
बरश के मुताबिक, महिलाओं के इमोशनल अफेयर की गहराई में जाने की संभावना ज्यादा होती है। एक भावनात्मक संबंध शारीरिक रूप से समाप्त नहीं हो सकता है, लेकिन अंतरंगता लुभावनी हो सकती है। यह एक महिला को पति की लाइफ से जाने के लिए प्रेरित कर सकता है। सोशल मीडिया के साथ-साथ फोन की गोपनीयता ने एक्स्ट्रा मैरिटल अफेयर को बढ़ा दिया है। वह कहती हैं कि COVID-19 महामारी के कारण भावनात्मक मामलों में भी उछाल आया। एक और पहलू जो मैं महिलाओं से सुन रहा हूं, वह है, 'वाह, जीवन वास्तव में कीमती और अनिश्चित है। मैं उस व्यक्ति तक भी पहुंच सकती हूं जिसे मैं हमेशा चाहती थी। 

4.ओपन मैरेज में भी अफेयर की इच्छा कम नहीं हुई
ओपन मैरेज में पति और पत्नी दोनों अपने फैसले लेने के लिए स्वतंत्र होती हैं। लेकिन उन्होंने ओपन मैरेज को दुनिया और समाज से बचाकर रखते हैं। क्योंकि समाज में ऐसी शादी के लिए मंजूरी नहीं है। जिसकी वजह से पत्नी गुपचुप तरीके से अफेयर करती हैं। इसकी भनक पति को भी लगने नहीं देती हैं। 

5.शादी खुशी की कुंजी
 शादी परियों की कहानी और शादी खुशी की कुंजी है ये विचार हर समाज में होता है। इसी वजह से महिला अफेयर में रहते हुए भी विवाह को नहीं छोड़ना चाहती हैं। 

और पढ़ें:

15 महीने में 70 किलो वजन कम कर ट्रक ड्राइवर बन गया 'मॉडल',चर्बी गलाने के लिए अपनाया 7 आसान तरीका

3 फीट के पति-पत्नी की पढ़े 'रोमांटिक फिल्म' को पीछे छोड़ने वाली लव स्टोरी

उलझे रिश्ते:जिस शख्स के साथ बेटी कर चुकी है SEX, उसके साथ मां कर रही है डेट

Follow Us:
Download App:
  • android
  • ios