Asianet News HindiAsianet News Hindi

Live-in Relation: लिव इन में रहने के दौरान भूलकर भी ना करें ये गलतियां, इस तरह से मैनेज करें अपनी लव लाइफ

Live-in Relationship Tips: आपको अपने चाहने वाले से कभी अलग न होना पड़े, इसलिए आज हम आपको बता रहे हैं 5 ऐसी चीजें जो आपको लिव-इन में रहने के दौरान करनी चाहिए।
 

Live in Relationship tips: 5 Rules For a good relation with partner while living together dva
Author
New Delhi, First Published Nov 13, 2021, 3:00 PM IST
  • Facebook
  • Twitter
  • Whatsapp

रिलेशनशिप डेस्क : आजकल कई लोग शादी करने से पहले एक साथ रहकर एक दूसरे को जानना और समझना चाहते हैं। जिसे लिव इन रिलेशनशिप (Live-in Relationsh) कहा जाता है। भारत में आजकल इसका चलन बहुत ज्यादा बढ़ गया है और कोर्ट ने भी इसकी मंजूरी दे दी है। लेकिन कई बार ऐसा होता है कि लिव इन रिलेशनशिप के दौरान पार्टनर (Partners) ऐसी गलती कर बैठते हैं, जिससे वह अपने आगे के भविष्य के बारे में नहीं सोच पाते हैं और शादी तक पहुंचने से पहले ही उनका रिश्ता टूट जाता है। तो चलिए आज हम आपको बताते हैं, लिव इन रिलेशनशिप में रहने के दौरान आपको क्या-क्या सावधानी बरतनी चाहिए और किस तरीके से अपना रिलेशन मैनेज करना चाहिए...

घर के खर्चों को बांटे
लिव इन रिलेशनशिप में रहने का सबसे बड़ा रूल यही है कि, आप किसी भी एक पार्टनर के ऊपर पूरा घर का खर्च नहीं डालें। अगर आप दोनों वर्किंग हैं तो आप घर के एक्सपेंस को आधा-आधा बांट सकते है।

पर्सनल स्पेस में ना घुसें
भले ही आप अपने पार्टनर के साथ लिव इन रिलेशनशिप में रह रहे हैं, लेकिन एक दूसरे को स्पेस देना बहुत ज्यादा जरूरी है, क्योंकि 1 पॉइंट के बाद हर इंसान को अपने लिए कुछ वक्त की जरूरत होती है। ऐसे में अपने पार्टनर को टाइम दें। बेवजह उनकी लाइफ में और ज्यादा घुसने की कोशिश ना करें।

एक-दूसरे का हाथ बटाएं
लिव इन रिलेशनशिप में 2 लोग एक साथ रहते हैं। ऐसे में घर का काम, खाना बनाना, कपड़े धोना, बर्तन धोना कई सारे काम होते हैं। किसी एक पार्टनर के ऊपर सभी कामों का बोझ ना डालते हुए आपको घर के कामों को आपस में बांट लेना चाहिए। इससे आपको एक दूसरे के साथ टाइम भी मिलेगा और काम भी जल्दी खत्म हो जाएगा।

प्रोटेक्शन का ध्यान रखें
लिव इन रिलेशनशिप में रहने के दौरान पार्टनर एक दूसरे के करीब आ जाते हैं और कई बार इंटीमेट भी हो जाते हैं। ऐसे में शादी से पहले प्रेग्नेंसी का खतरा ना हो इसके लिए प्रोटेक्शन इस्तेमाल करना बहुत जरूरी है।

एक साथ लंच और डिनर करें
कई बार होता है कि पार्टनर्स भले ही लिव इन रिलेशनशिप में रह रहे होते हैं, लेकिन फिर भी एक दूसरे को टाइम नहीं दे पाते है। जिसकी वजह से उन्हें अकेले बैठकर लंच या डिनर करना होता है। ऐसे में अगर आप अपने पार्टनर के साथ अच्छा रिलेशन बनाना चाहते हैं, तो उनके साथ खाना बनाने में मदद करने के साथ कम से कम एक मील दोनों साथ में बैठकर खाएं और अपनी दिनचर्या एक दूसरे के साथ शेयर करें।

ये भी पढ़ें- Relationship Tips: दोस्तों से कभी शेयर ना करें अपनी लव लाइफ, डाल सकते हैं आपके रिश्ते में दरार

Relationship Tips: बेडरूम में भूलकर भी ना रखें ये 6 चीजें, नहीं तो पार्टनर के साथ खराब हो सकते है रिलेशन

Relationship Tips: नजरअंदाज ना करें पार्टनर की ये हरकतें, हो सकते है इस गंभीर बीमारी के लक्षण

Follow Us:
Download App:
  • android
  • ios