Asianet News HindiAsianet News Hindi

बच्चों में जरा भी अंहकार ना आए, इसलिए घर का हर काम खुद करता है ये अरबपति परिवार

अक्सर देखा जाता है कि अमीर मां बाप के बच्चे घमंडी और पैसे उड़ाते हैं। लेकिन आज हम आपको बताते हैं एक अरबपति शख्स के बच्चों के बारे में जो घर के काम करने से लेकर बाहर जाकर नौकरी तक किया करते हैं।

Parenting tips: American billionaire mark cuban children do household work to know the value of money dva
Author
Mumbai, First Published Aug 20, 2022, 1:08 PM IST

रिलेशनशिप डेस्क : हर पेरेंट्स चाहता है कि बच्चों को उनकी लग्जरी की सभी सुख सुविधाएं दी जाए ताकि उन्हें कभी किसी कमी का एहसास नहीं हो। लेकिन आज हम आपको बताते हैं कि ऐसे अरबपति पिता के बारे में जिसके पास हजारों करोड़ रुपए की संपत्ति होने के बाद भी वह अपने बच्चों को एक मिडिल क्लास पिता की तरह ही ट्रीट करता है और उनमें पैसो का घमंड नहीं आए इसलिए घर के सारे काम भी करवाता है। तो चलिए हम आपको मिलवाते हैं अमेरिका के अरबपति मार्क क्यूबन (Mark Cuban) से जो अपने बच्चे को ऐसी परवरिश दे रहे हैं, जिससे हर पेरेंट्स को सीखना चाहिए।

तीन बच्चों की पिता है मार्क
मार्क क्यूबन अमेरिका में रहने वाले एक बिजनेस एंटरप्रेन्योर है। फोर्ब्स के 400 अरबपतियों की लिस्ट में मार्क 177 वे नंबर पर आते हैं और उनकी कुल संपत्ति 4.7 बिलियन डॉलर यानी कि लगभग 37 हजार करोड़ रुपए है। उनकी संपत्ति सुनकर आप सोच रहे होंगे कि मार्क अपनी जिंदगी बहुत लैविश तरीके से जीते होंगे और उनके बच्चे भी लाखों करोड़ों रुपए यूं ही खर्च कर देते होंगे। लेकिन आपको बता दें कि मार्क अपने बच्चों को बिल्कुल वैसे ही पालते हैं जैसे एक मिडिल क्लास पिता अपने बच्चों को परवरिश देता है और छोटी छोटी चीजों की अहमियत बताते हैं। बता दें कि मार्क क्यूबन के तीन बच्चे हैं। उनकी बड़ी बेटी 19 साल की है, जिसका नाम सोफिया है। उनकी मंजली बेटी एलिसा क्यूबन और एक छोटा बेटा जैक है।

16 साल की उम्र से पैसे कमा रही मार्क की बड़ी बेटी
मार्क की 19 वर्षीय सबसे बड़ी बेटी बेहद ही समझदार है। जब उसे कॉलेज से छुट्टियां मिली तो उसने दोस्तों संग पार्टी करने या वेकेशन पर जाने का फैसला नहीं किया। बल्कि 16 साल की उम्र में ही उसने इंटर्नशिप करने का फैसला किया। उसने काम सीखा, पैसे कमाए उसकी वैल्यू करना सीखा और नौकरी शुरू कर दी। इसी तरह की तालीम मार्क ने अपने अन्य बच्चों को भी दी है।

घर का काम करते हैं सभी बच्चे 
बच्चों की डिमांड पूरी करने और उनकी देखभाल करने के लिए घर में कोई नौकर नहीं है। घर का सारा काम बच्चों को ही करना पड़ता है। महंगे होटलों में पार्टी करने की वजह वह घर पर खाना बनाना और एक साथ खाना पसंद करते हैं। हफ्ते में एक दिन ऐसा होता है जब मार्क और उनकी पत्नी अपने तीनों बच्चों के साथ मिलकर खाना बनाते हैं। इसके अलावा बच्चों से साफ सफाई का काम भी करवाते हैं और वह कोशिश करते हैं कि उनके बच्चे दिन भर में घर का कोई ना कोई काम करें। 

बच्चों की परवरिश को लेकर क्या कहते हैं मार्क 
दर्शन मार्क क्यूबन और टिफैनी स्टीवर्ट ने बच्चों की परवरिश के तरीके  बिल और मेलिंडा गेट्स से सीखे हैं जिनकी दो बेटियां और एक बेटा ही है। वह भी इसी तरह से घर का काम करते, खाना बनाते और बच्चों के साथ समय भी बिताते हैं। मार्क कहते हैं कि हम भी चाहते हैं कि हमारे बच्चे ऐसे ही बने। उन्होंने कहा कि मैं नहीं चाहता कि मेरे बच्चे को कोई भी अमीर बेवकूफ कहे, इसीलिए हम वर्किंग क्लास फैमिली की तरह अपने बच्चों को बड़ा कर रहे हैं, ताकि उन्हें पैसों की कीमत समझ जाए और वह आगे जाकर सक्सेसफुल बने। बता दें कि मार्क ने अमेरिका में कई बड़े निवेश किए और शार्क टैंक के जरिए उन्होंने कई स्टार्टअप बिजनेस भी शुरू किया है।

मार्क की संपत्ति 
बता दें कि मार्क का चार करोड़ का एक निजी जेट है। उनका घर 7 एकड़ यानि लगभग 23676 स्क्वायर फीट में बना है। उनके घर में स्विमिंग पूल, स्पा, बास्केटबॉल कोर्ट जैसी सभी सुविधाएं हैं, लेकिन सोशल मीडिया के जरिए वह कभी इसका दिखावा नहीं करते। मार्क को टिक टॉक बनाने का बहुत शौक है और वह अक्सर कभी घर वालों के साथ खाना बनाते, तो साफ सफाई करते, कभी मौज मस्ती करते उनके साथ टिक टॉक बनाते हैं और सोशल मीडिया पर उन्हें कई लोग फॉलो भी करते हैं।

और पढ़ें: बच्चों को बिगाड़ सकती है पेरेंट्स की यह 5 आदतें, आज से ही अपने बच्चे के साथ ना करें यह चीजें

सौतेली बहन का बनाया अश्लील वीडियो, फिर दो संगे भाई करते थे उसका रेप और एक दिन...

Follow Us:
Download App:
  • android
  • ios